Friday 24 March 2017


अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस : 21 मार्च
i. 21 मार्च, संयुक्त राष्ट्र का का अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस है, जो हमारे जीवन में जंगलों और पेड़ों के महत्व को बढ़ावा देता है.
ii. वर्ष 2017 की थीम 'वन और ऊर्जा' है
(अधिक पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें)





एसबीआई के साथ भारतीय महिला बैंक का विलय होगा
i. नई दिल्ली स्थित भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में विलय कर दिया जाएगा.
ii. इस कदम से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि एसबीआई के बड़े नेटवर्क का लाभ देते हुए ज्यादा तेजी से ज्यादा महिलाएं को बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएँ.



भारत में 101 अरबपति, मुकेश अंबानी सबसे ऊपर: फोर्ब्स
i. भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी संख्या वाला अरबपतियों का देश बन गया है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (विश्व स्तर पर 33 वें स्थान पर है) समेत 100 से अधिक सुपर अमीर भारतीय हैं.
ii. इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथी बार शीर्ष पर हैं. 


उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने गंगा, यमुना को मानव स्थिति का दर्जा दिया
i. उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने भारत की सबसे पवित्र नदियों में से दो गंगा और यमुना को "जीवित मानव संस्थाओं" का दर्जा दिया है. 
ii. नदी की सफाई और कायाकल्प करने के लिए नमामि गंगे परियोजना के निदेशक, मुख्य सचिव और उत्तराखंड के महाधिवक्ता, पवित्र नदियों के "कानूनी माता-पिता" के रूप में कार्य करेंगे और उन नदियों एवं उनकी सहायक नदियों की रक्षा, संरक्षण और संरक्षित करने के लिए मानव चेहरे के रूप में कार्य करेंगे.



जल्द आएगा भारत का पहला साइन लैंग्वेज शब्दकोष
i. सरकार देश में अपनी तरह का पहला शब्दकोश लाने की तैयारी कर रही है जिसका उद्देश्य देश भर में श्रव्य और वाक् प्रभावित अर्थात बहरे एवं गूंगे लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली साइन भाषाओं में समानता लाना है.
ii. भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) शब्दकोश का विकास भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआरटीसी) द्वारा किया जायेगा. डिक्शनरी को प्रिंट और वीडियो प्रारूप दोनों में विकसित किया जा रहा है.

लघु विद्युत इकाइयों के लिए सौर ऊर्जा योजना
i. भारत में विकेंद्रीकृत पावर्लूम इकाइयों द्वारा सामना की जा रही बिजली कटौती और कमी की समस्या को कम करने के लिए सरकार ने सौर फोटो वोल्टेक (एसपीवी) संयंत्र की स्थापना के लिए, छोटे पावरलूम इकाइयों को वित्तीय सहायता या पूंजीगत सब्सिडी प्रदान करने के लिए एक नई योजना को मंजूरी दी है.
ii. सौर सेल्स जिन्हें फोटोवोल्टिक (पीवी) सेल्स भी कहा जाता है, का प्रयोग सूर्य के प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है.



आईसीआईसीआई बैंक ने ग्रामीण ग्राहकों के लिए नया ऐप लॉन्च किया 
i. समेकित परिसंपत्तियों में भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने ग्रामीण ग्राहकों के लिए एक मोबाइल बैंकिंग ऐप 'मेरा आईमोबाइल' लॉन्च करने की घोषणा की है.
ii. यह ऐप उन्हें कृषि सेवाओं के साथ-साथ बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने के लिए अनुमति देगा. यह ऐप बैंक के ग्राहकों के साथ साथ अन्य लोगों लिए खुला है और यह ग्यारह विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है



वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में भारत 122 वें स्थान पर
i. हाल ही में रिलीज़ हुई वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट, 2017 में भारत 155 देशों में 122 वें स्थान पर है. एक वैश्विक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में भारत, पाकिस्तान (80 वें) और नेपाल (99 वां) के बाद है.
ii. 20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र में, अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के अवसर पर हुए एक समारोह में यह रिपोर्ट जारी की गई थीसूची में शीर्ष तीन सबसे खुशियों वाले देश हैं - नॉर्वे, डेनमार्क और आइसलैंड.

मॉरीशस में सोशल हाउसिंग प्रोजेक्ट निष्पादित करने के लिए एनबीसीसी 
i. शहरी विकास मंत्रालय के तहत नवरत्न निर्माण कंपनी, नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (एनबीसीसी) मॉरिशस में 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर (1300 करोड़ रुपये) की सामाजिक आवास परियोजना निष्पादित करेगा.
ii. शहरी विकास मंत्री श्री एम.वेंकैया नायडू और मॉरिशस के उप प्रधान मंत्री और आवास एवं भूमि मंत्री श्री शोव्कुताल्ली सूधुन की उपस्थिति में इस संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.


WEF के 100 युवा वैश्विक नेताओं की सूची में पांच भारतीय
i. विश्व आर्थिक मंच की 40 वर्ष से कम आयु के युवाओं की 100 युवा वैश्विक नेताओं की सूची में पांच भारतियों ने अपना स्थान बनाया है. These include Paytm Founder Vijay Shekhar Sharma, 
ii. इनमें पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, ब्लिपर ऐप के संस्थापक अंबरीश मित्रा, पत्रकार हिंडोल सेनगुप्ता, स्वानिती इनिशिएटिव की रुत्विका भट्टाचार्य और द तमारा कुर्ग की श्रुति शिबुलाल शामिल हैं.


2017 स्वास्थ्यप्रद देश सूचकांक
i. ब्लूमबर्ग ने 2017 विश्व स्वास्थ्य सूचकांक जारी किया. इस सूची में इटली को सबसे स्वस्थ देश नामित किया गया है.
ii. इसके बाद स्विट्ज़रलैंड और आइसलैंड क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.




तमिलनाडु ने विजय हजारे ट्रॉफी जीती
i. दिनेश कार्तिक की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ने तमिलनाडु ने पांचवीं बार, क्रिकेट में, घरेलू 50-ओवर की प्रतियोगिता, विजय हजारे ट्राफी अपने नाम की.
ii. नई दिल्ली स्थित फ़िरोज़ शाह कोटला स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में तमिलनाडु ने बंगाल को 37 रनों से हराया. इस मैच में दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ़ दि मैच नामित किया गया.



टेस्ट पारी में 500 गेंदों का सामना करने वाले पहले भारतीय बने पुजारा
i. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ  खेलते हुए चेतेश्वर पुजारा एक पारी में 500 से अधिक गेंदों का सामना करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं.
ii. उन्होंने 495 गेंदों का राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा, जो एक टेस्ट पारी में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा खेली गई गेंदें थी. पुजारा ने अपने टेस्ट कैरियर की तीसरी डबल सेंचुरी पूरी की.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...