Monday 27 March 2017

गर्भवती महिला एवं नवजात शिशु के लिए 605-करोड़ रु की केसीआर किट योजना
i. महिला कल्याण एवं नवजात शिशुओं पर केन्द्रित, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने एक नवीन योजना केसीआर किट प्रस्तुत की है
ii. यह योजना गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं को दूर करने के लिए डिज़ाइन की गई है और इसका लक्ष्य शिशु मृत्यु दर को कम करने और संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करना है.
ii. केसीआर किट में एक नवजात शिशु के लिए आवश्यक 16 आवश्यक चीजें होती हैं और तीन महीने तक उपयोगी हो सकती हैं. सरकार ने इस योजना के लिए अनुमानित 605 करोड़ रुपये लगाने का प्रस्ताव किया है.


आईसीसी ने सचिन तेंदुलकर को महिला विश्व कप 2017 का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया
i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट जगत के लीजेंड सचिन तेंदुलकर को विश्व महिला क्रिकेट वर्ल्ड  कप 2017 का अधिकारिक ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया.
ii. इस वर्ष महिला वर्ल्ड कप 24 जून 2017 को इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होगा जिसमें शीर्ष के आठ देशों की क्रिकेट टीमें ट्राफी के लिए मुकाबला करेंगी. 
iii. 21-दिवसीय इस टूर्नामेंट में 28 मैच होंगे जो पांच विभिन्न स्थानों पर खेले जायेंगे और जिसका फाइनल लंदन स्थित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा. 

यूके की संसद ने ब्रेक्जिट बिल को मंजूरी दी

i. यूनाइटेड किंगडम में, हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स ने ब्रेक्जिट बिल को पास करते हुए, सरकार के लिए अनुच्छेद 50 के क्रियान्वयन का मार्ग प्रशस्त किया ताकि यूके यूरोपीय संघ से बाहर आ सके 
iii.आज इस बिल को शाही मंजूरी मिलने की संभावना है जिसके बाद ये कानून बन जायेगा. अब प्रधान मंत्री सैद्धांतिक रूप से अनुच्छेद 50 को लागू कर सकते हैं, जिससे औपचारिक रूप से ब्रेक्सिट की प्रक्रिया शुरू होगी.

आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन: मलेशिया के ली चोंग ने जीता पुरुष एकल


i. मलेशिया के ली चोंग वेई ने आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष एकल का ख़िताब अपने नाम किया. बर्मिंघम में हुए फाइनल में, 34 वर्षीय और विश्व के शीर्ष वरीयता खिलाडी ने चीन के शी युकी को 21-12, 21-10 के सीधे सेटों में हराया
ii. ली का यह प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में खेले गए 7 फाइनल्स में 5वां एकल ख़िताब है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...