Saturday 18 March 2017


कैबिनेट मंजूरियां : 16 मार्च 2017

i. 16 मार्च 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने विभिन्न मंजूरियां दीं.
ii. कैबिनेट द्वारा दी गयी प्रमुख मंजूरियां इस प्रकार हैं :
(a) राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 को मंजूरी.
(b) इंडोनेशिया और किर्गिज गणराज्य के साथ युवा और खेल मामलों में सहयोग के लिए सहमति ज्ञापन को मंजूरी.
(c) भारत और बांग्लादेश के बीच नेविगेशन के लिए एड्स के बीच समझौता ज्ञापन (AtoNs).
पूरा पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 



2030 तक दक्षिण एशियाई देशों में टीबी ख़त्म करने के लिए भारत WHO कॉल में शामिल
i. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ भारत ने 'कार्रवाई के लिए कॉल' पर हस्ताक्षर किए और 2030 तक टीबी को समाप्त करने के लिए उपाय करने के लिए वचन दिया.
ii. दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में अन्य देशों के बीच भारत में वैश्विक तपेदिक का आधा हिस्सा है. भारत में सालाना टीबी के 2.8 लाख नए मामले दर्ज किये जाते हैं और इस बीमारी से लगभग पांच लाख मौतें हुई हैं.
iii. क्षेत्र के छह देश बांग्लादेश, डीपीआर कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, म्यांमार और थाईलैंड, विश्व के 30 सबसे ज्यादा टीबी वाले देशों में से हैं.


एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2017 जारी, IISc और IIT-B शीर्ष 50 में
i. टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) ने अपनी एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2017 जारी की है. एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर लगातार दूसरे वर्ष नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर (एनयूएस) है.
ii. 2017 रैंकिंग के अनुसार, बैंगलोर स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है और इसे एशिया के विश्वविद्यालयों के बीच 27वें स्थान पर रखा गया है.
iii. इसके अलावा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) बॉम्बे एक और भारतीय विश्वविद्यालय है जिसे शीर्ष 50 में 42वें स्थान पर रखा गया है.



बंधन बैंक, एवेन्यूज इंडिया ने करार किया
i. बंधन बैंक ने एक भुगतान समाधान प्रदाता एवेन्यूज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो व्यापारियों को पॉइंट-ऑफ़-सेल्स (पीओएस) और पेमेंट गेटवे उत्पादों तक सहज पहुंच प्रदान करेगा.
ii. व्यापारियों को उम्मीद है कि इससे पीओएस मशीनों, भुगतान गेटवे और प्रतिस्पर्धी वित्तपोषण विकल्पों के लिए तेज़ और अधिक सीधी पहुंच होगी.




बीएसई ने एल्गो विश्लेषण, अपडेट्स के लिए सेंटीफी के साथ करार किया

i. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने विश्व स्तर पर सूचीबद्ध 40,000 शेयरों के सोशल मीडिया अपडेट के लिए एक स्विस कंपनी और एल्गोरिथम आधारित विश्लेषण में अग्रणी सेंटीफी (Sentifi) के साथ करार किया है.
ii. सेंटीफी (Sentifi) वास्तविक समय में 60 लाख से अधिक व्यक्तियों और वित्तीय बाजारों के लिए प्रासंगिक संगठनों का सार्वजनिक ऑनलाइन संचार विश्लेषण करती है. इस साझेदारी के तहत, सेंटीफी (Sentifi) बीएसई वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न शेयरों पर सोशल मीडिया संदेशों को ट्रैक, विश्लेषण और रिपोर्ट करेगी.
सेबी ने म्यूचुअल फंड्स में सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट की अनुमति दी
i. सेबी ने सेलिब्रिटीज को उद्योग स्तर पर म्यूचुअल फ़ंड उत्पादों का समर्थन करने और नए विज्ञापन कोड जारी करने की अनुमति दी है, जिसके लिए जनता के साथ सरल तरीके से संवाद करने के लिए फंड हाउस की आवश्यकता होगी.
ii. सेबी ने कहा है कि उसने म्यूचुअल फंड की वित्तीय उत्पाद श्रेणी के रूप में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उद्योग स्तर पर सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट की अनुमति दी है.



दिलीप संघवी आरबीआई के पश्चिमी बोर्ड के सदस्य नियुक्त
i. सन फार्मास्युटिकल्स के प्रबंध निदेशक दिलीप सांघवी को भारतीय रिजर्व बैंक के पश्चिमी क्षेत्रीय स्थानीय बोर्ड के सदस्य के रूप में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया गया है.
ii. केंद्रीय बैंक के मुताबिक, सांघवी की नियुक्ति 11 मार्च 2017 से प्रभावी होगी और उनका कार्यकाल 4 साल होगा.





ओएनजीसी ने भारत के सबसे गहन गैस शोध में 21,500 करोड़ रुपये का निवेश किया
i. सरकारी स्वामित्व वाली तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) 2022-23 तक भारत की गहरी गैस की खोज का विकास करने के लिए 21,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो इसकी प्रमुख केजी बेसिन ब्लॉक से आउटपुट को डबल से अधिक करने में मदद मिलेगी.
ii. ओएनजीसी ने 2,400-3,200 मीटर की पानी की गहराई में निहित खोज पर नौ कुओं को ड्रिल करने की योजना बनाई है और इससे प्रति दिन 19 लाख मानक क्यूबिक मीटर का चरम उत्पादन होगा.



ऐरीज़ फाइनेंशियल टेक और रुबिक फॉर्म ने करार किया
i. एरीज़ फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज द्वारा प्रोत्साहित एक फिनटेक उत्पाद CASHe, ने वित्तीय उत्पादों के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस रबिक (Rubique) के साथ एक रणनीतिक भागीदारी में प्रवेश किया है.
ii. इस साझेदारी के तहत, CASHe से व्यवहार्य अल्पकालिक ऋण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए, Rubique उधारकर्ताओं के लिए CASHe को अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध करेगा. CAShe 5,000 रु से 1 लाख रु तक के 15, 30 और 90 दिनों से अधिक देयता वाले कई ऋण उत्पादों को वितरित करता है.



2017 रिजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च पुरस्कार एक भारतीय-अमेरिकी छात्रा ने जीता
i. अमेरिका के न्यूजर्सी की 17 वर्षीय, हाईस्कूल में पढ़ने वाली, भारतीय-अमेरिकी छात्रा इन्द्राणी दास ने 250000 डॉलर का 2017 रिजेनेरन साइंस टैलेंट सर्च पुरस्कार जीता है.
ii. हैकेनसैक स्थित अकैडमी फॉर मेडिकल साइंस टेक्नोलॉजी की एक छात्रा इन्द्राणी ने न्यूरोलॉजिकल क्षति में लिए अपने नए दृष्टिकोण के लिए प्रतिष्ठित हाई स्कूल साइंस और गणित प्रतियोगिता जीती.




ज्वाला गट्टा, साई गवर्निंग बॉडी के सदस्य नियुक्त
i. भारत की सबसे सफल बैडमिंटन डबल्स विशेषज्ञ ज्वाला गट्टा को भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के गवर्निंग बॉडी का सदस्य नियुक्त किया गया है.
ii. 14 बार की राष्ट्रीय चैंपियन और दो बार ओलंपियन रहीं ज्वाला ने 2011 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. वह 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन और महिला डबल्स में 2014 ग्लासगो खेलों में रजत पदक विजेता भी हैं.



सिंगापुर का चांगी लगातार पांचवीं बार सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा
i. सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को लगातार पांचवें वर्ष के लिए 2017 विश्व हवाईअड्डा पुरस्कारों में हवाई यात्रियों द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का वोट दिया गया है.
ii. 2017 विश्व हवाईअड्डा पुरस्कार हवाई यात्रियों की 105 राष्ट्रीयताओं में 13.82 मिलियन ग्राहकों के नामांकन पर आधारित हैं, जिसमें दुनिया भर में 550 हवाई अड्डों ने भाग लिया था.



चीन-सऊदी अरब ने $65 बिलियन की डील साइन की
i. सऊदी राजा सलमान की चार दिवसीय चीन यात्रा के दौरान चीन और सऊदी अरब ने 65 अरब डॉलर के प्रारंभिक सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. चीनी विदेश मंत्री झांग मिंग के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग और सऊदी राजा ने कुल 14 सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किये जिसमें उत्पादन क्षमता और निवेश सहयोग के लिए 35 परियोजनाओं पर एक ज्ञापन भी है.



नेक्स्टट्रैकर ने एपीएल अपोलो ट्यूब्स के साथ साझेदारी की
i. ग्लोबल सोलर ट्रैकर निर्माता, नेक्सट्रैकर ने भारत में अपने उत्पादों के थोक उत्पादन के लिए एपीएल अपोलो ट्यूब्स के साथ भागीदारी की है. नेक्सट्रैकर अपने स्थानीय स्टील सामग्री का प्रतिशत अपने अंतिम उत्पाद के मात्रा और वजन से 80% से अधिक बढ़ाएगा.
ii. नेक्सट्रैक ने यह भी आकलन किया है कि नए भारतीय इस्पात निर्माता के साथ मिलकर शिपमेंट का समय 50% तक कम हो सकता है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...