Friday 10 March 2017


ICEGOV 2017 का 10वां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित

i. इलेक्ट्रॉनिक शासन के सिद्धांत और व्यवहार पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (ICEGOV 2017) का 10वां संस्करण 7-9 मार्च 2017 तक नई दिल्ली में आयोजित हुआ. इस सम्मलेन की थीम (विषय) 'Building Knowledge Societies-From Digital Government to Digital Empowerment' है.
ii. ICEGOV 2017 का उद्देश्य सरकार और नागरिकों, व्यवसायों और नागरिक समाज के बीच संबंधों को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर केंद्रित है.


आरबीआई जल्द जारी करेगा 10 रु के नए नोट
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को बताया कि वह जल्द ही महात्मा गांधी सीरीज़-2005 के तहत 10 रु के नए नोट जारी करेगा, जिसमें नंबर पैनल पर इनसेट लेटर 'L' लिखा होगा.
ii. आरबीआई द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इन नोटों पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे और पीछे छपाई वर्ष 2017 लिखा होगा. हालांकि, 10 रु के पुराने नोट भी चलन में रहेंगे.




करुर वैश्य बैंक ने 3 तकनीकी सेवाएँ शुरू की
i. कर्नाटक-स्थित करुर वैश्य बैंक के मुख्य कार्यकारी के वेंकटरमण ने तीन टेक्नोलॉजी सेवाएँ FASTag, UPI और BBPS प्रस्तुत किया है.
ii. FASTag : यह सेवा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की सहयोगी भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी के साथ शुरू की गई है. इसके तहत पूरे देश में सभी टोल प्लाजा पर वाहनों पर लगाए गए पहले से लोड किए गए टैग वैध होंगे.
iii. UPI app : यूनाइटेड मोबाइल इंटरफेस (UPI) एक मोबाइल एप है जो निधियों का अंतर-बैंक हस्तांतरण करता है. यह हस्तांतरण, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के इमीडियेट पेमेंट सर्विस (IMPS) के जरिये प्रभावी होगा.
iv. BBPS : BBPS (भारत बिल पेमेंट सिस्टम) के जरिये अनेक वेबसाइट की बजाय एक ही वेबसाइट से विभिन्न बिल जैसे बिजली का बिल, पानी का शुल्क और गैस सिलिंडर आदि भरे जा सकेंगे.



मातृत्व अवकाश 26 हफ्ते करने का बिल लोकसभा में पारित
i. लोकसभा ने गुरुवार को मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 पारित कर दिया, जिसमें प्रारंभ के दो बच्चों के लिए वैतनिक मातृत्व अवकाश की अवधि 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का प्रावधान है.
ii. विधेयक में बच्चा 'गोद' लेने वाली महिलाओं को भी 12 हफ्तों के वैतनिक अवकाश (पेड लीव) का प्रावधान किया गया है.



ओडिशा सरकार ने परेशान महिलाओं के लिए 181 हेल्पलाइन लॉन्च की

i. ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (08 मार्च 2017) के अवसर पर संकट के दौरान महिलाओं के लिए एक 24*7 हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया है.
ii. ओडिशा के किसी भी हिस्से से महिलाएं तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए 181 डायल कर सकती हैं. यह हेल्पलाइन हिंसा से प्रभावित महिलाओं को त्वरित प्रतिक्रिया पहुंचाएगी, साथ ही महिलाओं से संबंधित सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों और कई अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगी.



मोहन भागवत डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित
i. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को नागपुर स्थित महाराष्ट्र पशु और मत्स्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि (DSc) से सम्मानित किया है. महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने एक प्रशिक्षित पशु चिकित्सक डॉ भागवत को डिग्री से सम्मानित किया.
ii. उन्हें पशु चिकित्सा विज्ञान और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डिग्री प्रदान किया गया था. इस अवसर पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक त्रिलोचना महापात्रा भी उपस्थित थे.



भारत-बेल्जियम ने दोहरे कराधान से बचाव समझौते और प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये
i. भारत और बेल्जियम ने नई दिल्ली में दोनों देशों के बीच विद्यमान दोहरे कराधान से बचाव और आय पर करों के संबंध में वित्तीय चोरी की रोकथाम समझौता और प्रोटोकॉल में संशोधन करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान, भारत ने स्विट्जरलैंड, मॉरीशस, साइप्रस, जापान, कोरिया गणराज्य, कजाखस्तान, सिंगापुर और ऑस्ट्रिया के साथ प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं.



आईएनएस तिलंचंग भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया
i. वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा ने कर्नाटक के कारवार में भारतीय नौसेना में आईएनएस तिलंचंग (Tillanchang) को नियुक्त किया.
ii. आईएनएस तिलंचंग (Tillanchang) एक जल जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट (डब्ल्यूजेएफएसी) है और भारतीय नौसेना के फायरपावर के साथ जोड़ा जायेगा. यह घोषणा आईएनएस विराट को निष्क्रिय करने के सिर्फ एक दिन बाद ही की गई है, जिसे भारतीय नौसेना में एक गौरवशाली युग का अंत कहा गया.



एनटीपीसी ने 45 मेगावाट के भाडला सौर संयंत्र का शुभारंभ किया
i. सार्वजनिक क्षेत्र वाली भारतीय कंपनी नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) ने राजस्थान के भाडला में 45 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयत्र स्थापित किया है.
ii. पिछले महीने, 260 MW के भाडला पॉवर प्रोजेक्ट में से 115 MW को एनटीपीसी ने शुरू किया था. एनटीपीसी ने 2017 तक नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा अपनी क्षमता को 1,000 MW तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.



कोंकणी लेखक महाबलेश्वर सेल को सरस्वती सम्मान
i. प्रसिद्ध कोंकणी लेखक महाबलेश्वर सेल को उनके उपन्यास होथन (Hawthan) के लिए सरस्वती सम्मान 2016 से सम्मानित किया गया है. 74 वर्षीय इस लेखक का उपन्यास कई भाषाओं में लिखे गए 22 पुस्तकों में से चुना गया है.
ii. इस पुरस्कार में 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. श्री सेल एक द्विभाषी लेखक हैं, जिन्होंने चार मराठी नाटक और सात कोंकणी उपन्यास लिखे हैं. उन्होंने मराठी भाषा में पांच लघु कथाएं और एक उपन्यास भी लिखा है.



ईरान ने सफलतापूर्वक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया
i. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बैलिस्टिक मिसाइल होर्मुज़ 2 (Hormuz) का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कियारिवोल्यूशनरी गार्ड के एयरोस्पेस डिवीजन के प्रमुख जनरल आमिर अली हाजीज़ादेह ने कहा कि मिसाइल ने 250 किलोमीटर (155 मील) की दूरी से एक लक्ष्य को नष्ट कर दिया.
ii. होर्मुज़ 2 नामक समुद्री प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल का पिछले सप्ताह परीक्षण किया गया था. होर्मुज 2 मिसाइल, 300 किमी (186 मील) की दूरी के भीतर उच्च सटीकता के साथ अस्थायी लक्ष्यों को मारने में सक्षम है.





भारत की महिला आइस हॉकी टीम ने पहली बार जीत दर्ज कर रचा इतिहास
i. भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने गुरुवार को हांगकांग में एशियन चैंपियनशिप टूर्नामेंट में फिलिपींस को 4-3 से हराकर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत दर्ज की.
ii. गौरतलब है कि टीम को इस टूर्नामेंट में जाने के लिए सरकार से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली थी. टीम ने चंदा जुटाकर ट्रेनिंग, टिकट, वीज़ा, जर्सी और अन्य सामान की व्यवस्था की थी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...