Tuesday 28 March 2017

How to Prepare for SSC CGL While Working

नमस्कार मित्रों!!
"प्रिय पाठकों, यदि आप सपना देख सकते हैं, तो आप उसे पूरा भी कर सकते हैं." आम में से बहुत से लोग यह पूछते हैं की  'क्या किसी जगह कार्य करते हुए  SSC CGL परीक्षा की तैयारी करना संभव है"
हाँ, हम हमें विश्वाश है कि नौकरी करते हुए SSC CGL की परीक्षा में उत्तीर्ण होना संभव है. लेकिन आवश्यक यह है की सुबह, ऑफिस के दौरान और ऑफिस के बाद आप अपने समय का किस प्रकार प्रयोग करते हैं. काम करने वाले व्यक्तियों के लिए यह आवश्यक है की वे सप्ताहा में और सप्ताहा के अंत में किस प्रकार अपने समय का प्रयोग करते हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पढना सभी नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए कठिन है. एक नौकरी करने वाले व्यक्ति को नौकरी और परीक्षा की तैयारी के मध्य संतुलन बनाना होगा..

आज, इस लेख में हम "काम करते समय एसएससी सीजीएल के लिए तैयार कैसे करें" इस पर चर्चा करेंगे.
कोई भी इस सवाल का जवाब आपसे बेहतर नहीं दे सकता. जिज्ञासु रहें और अपनी अपने बल से अपनी महत्वाकांक्षा को अपनी सफलता में बदलें. आपको केवल अपने दिमाग को स्थिर रखना है और आत्मविश्वास रखना है. यह सब निर्भर करता है कि आप लगातार अपने अध्ययन को कितना समय दे सकते हैं.शुरू में, इस विचार को ध्यान में रखते हुए, आपकी योजना को निष्पादित करने के लिए आपके पास एक उचित योजना होनी चाहिए. अपना समय प्रबंधन करें और अपने अध्ययन के लिए दैनिक रूप से  कम से कम चार घंटे दें. अब सवाल यह आता है कि आप इस व्यस्त कार्यक्रम से चार घंटे कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

इन निम्नलिखित युक्तियों को पढ़ें और इस मुश्किल कार्य का हल -
सुबह का समय: अध्ययन के लिए दिव्य समय
सुबह का समय अध्ययन के लिए सबसे अच्छा समय है, इसलिए आपको सुबह 5.30 बजे तक उठने और 2 घंटे तक अध्ययन करने की कोशिश करनी चाहिए. शुरू में, यह बढ़ना मुश्किल होगा, लेकिन अपने लक्ष्य के बारे सोचें. जल्दी उठने की आदत डाले. आप शाम को ऑफिस से लौटने के बाद 2 घंटे पढाई कर सकते हैं. सामान्यत:, लोग कार्यालय से 8.00 बजे तक आते हैं. तो अध्ययन के लिए 9.30 से 11.30 बजे तक आपके पास 2 घंटे हैं. बस एक आदत डालें कि आप 2 घंटे का अध्ययन किए बिना सोएंगे और आप सुबह जल्दी उठेंगे, ताकि आप अपने अध्ययन के लिए 2 घंटे का समय निकाल सकें.

अपना ज्ञान / योग्यता जांचें
मोक देकर खुद का विश्लेषण करें. यदि आप CGL के लिए पहले से ही तैयारी कर रहे हैं या आपके पास एक अच्छे स्तर का ज्ञान है और आपको केवल अपनी कमजोर कड़ियों पर काम करने की आवश्यकता है तो आप इसे फुल टाइम जॉब के साथ भी कर सकते हैं.

वर्तमान नौकरी प्रकृति
हर काम अलग है और चुनौतियों का अपना हिस्सा है. यदि, आपके ऑफिस में आरामदायक कार्य पर्यावरण है तो आप लंच के समय में पढ़ाई के लिए अपना समय निकाल सकते हैं. . आप अंग्रेजी भाग के लिए आसानी से यात्रा का समय का उपयोग कर सकते हैं. इस समय आप एक-शब्द का प्रतिस्थापन, मुहावरेदार वाक्यांश सीख सकते हैं. इसे अपनी आदत बनाओ.

➤ सप्ताहांत: उपहार
अब सप्ताहांत के दिनों में 9 घंटे प्रतिदिन का अध्ययन करने की कोशिश करें.तो इससे आप एक हफ्ते में पूरे 42घंटे पढ़ सकते हैं, एक औसत के अनुसार 6 घंटा प्रतिदिन जो परीक्षा पास करने के लिए पर्याप्त है.

➤समझदारी से ध्यान देने योग्य विषय
चूंकि आप एक पेशेवर काम कर रहे हैं, इसलिए सबसे अधिक स्कोरिंग विषयों को समझना महत्वपूर्ण है, और ये महत्वपूर्ण विषय कम प्रयास के साथ अधिकतम अंक प्राप्त करने में मदद करेंगे.
क्वांट के लिए- शीर्ष 4 विषय, मानकीकरण, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, बीजगणित. अन्य विषय जैसे -प्रोफिट / हानि, सीआई / एसआई, समय / कार्य प्राथमिकता में दूसरा और तीसरा विषय होना चाहिए. शॉर्टकट परीक्षा में आपके महत्वपूर्ण 10 मिनट को बचाएगा. प्रत्येक अध्याय में कुछ प्रसिद्ध / बार-बार दोहराए गए प्रश्न हैं. केवल उन के लिए ट्रिक्स और शॉर्टकट जानें.

अंग्रेजी का अध्ययन
सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको मालूम होनी चाहिए कि रोज दि हिन्दू या कोई भी स्तरीय इंग्लिश अखबार, इंग्लिश भाषा और व्याकरण की आपकी समझ को विकसित करेगा. पुस्तक Wren and Marti की सहायता से, आप अपने ग्रामर रूल्स और ट्रिक्स को तैयार कर सकते हैं.
टियर-I के बाद Narration and Voice की तैयारी के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा. इसलिए टियर-I में केवल चयनित टॉपिक्स की तैयारी करें. ग्रामर आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. लगातार Vocabulary पढ़ते रहना चाहिए, जैसे चाय या भोजन के समय या कोई भी खाली समय Vocabulary का समय होना चाहिए.  विपरीतार्थक (Antonyms) & समानार्थी (Synonyms) पर अपना समय ख़राब न करें. बस "दि हिन्दू" अखबार पढने और विभिन्न शब्द लिखते रहें या अपने फोन की डिक्शनरी में सेव करते रहें. Merriam-Webster एक ऐसी ही डिक्शनरी है जहाँ आप अपनी vocab list बना सकते हैं. 
Analogy, Series, and Dice questions के अलावा तर्कशक्ति अभियोग्यता को अतिरिक्त समय देने की जरुरत नहीं है. इस खंड को प्रैक्टिस सेट के दौरान तैयार करें

➤ कक्षा का अध्ययन
हम आपको सप्ताहांत या एसएससी परीक्षा कोचिंग के लिए सुबह की बैच में शामिल होने के लिए सलाह देते हैं. जब आप एक संस्थान में शामिल हो जाते हैं, तो आप अपने पास सीमित समय का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम होते हैं. एक अच्छी संस्थान में शामिल होकर आप कई मायनों में लाभान्वित हो सके हैं. संस्थान आपको प्रदान करता है: एक व्यवस्थित अध्ययन कार्यक्रम, अवधारणा निर्माण और संदेह समाशोधन के लिए शिक्षक, शॉर्टकट और ट्रिक्स का ज्ञान, नियमित टेस्ट सीरीज और सबसे महत्वपूर्ण एक प्रतिस्पर्धी का वातावरण जो आपकी तैयारी को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

➤सकारात्मक दृष्टिकोण 
काम करते समय हमेशा आशावादी रहें. जब भी आप थका हुआ या बोझ महसूस करे तो हमेशा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संकल्प करें कि एक बार आप अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया तो उसके बाद आराम कर सकते हैं.
अब कई छात्र सोचते हैं कि एसएससी परीक्षा के लिए कोचिंग आवश्यक है. नहीं, यह आवश्यक नहीं है, इसके लिए खुद से ही पढना जरुरी है. और आप हमारी वेबसाइट opclasses.blogspot.com  पर उपलब्ध नोट्स या क्विज से अपने डाउट क्लियर कर सकते है.
हम प्रत्येक विषय पर नोट्स प्रदान करते हैं और क्वांट के ट्रिक्स भी देते है, इसलिए सभी विद्यार्थी अपने पुरे आत्मविश्वास के साथ तैयारी शुरू कर दीजिये. आप निश्चित रूप से एसएससी परीक्षा पास कर सकते हैं. तो अपना समय बर्बाद मत कीजिये और अपना समय अपने लक्ष्य को पूरा करने में प्रयोग कीजिये.  हम सभी महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री प्रदान करते है, एसएससी सीजीएल के सभी विषयों पर कैसे पूरा करें, इसमें हम आपकी पूरी तरह से सहायता करेंगें.

We wish you all the very best. Stay tuned for more article. 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...