Sunday 19 March 2017

चंद्रशेखर आज़ाद का 86 वां शहीद दिवस मनाया गया: 27 फ़रवरी

उनका जन्म 23 जुलाई 1906 को भावरा, अलीराजपुर में हुआ था और 27 फरवरी 1931 को इलाहाबाद में 24 वर्ष की आयु में उनका निधन हुआ था, उन्होंने भारत की स्वतंत्रता संग्राम के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया था.



ह्रदय रोगियों को त्वरित इलाज के लिए राजस्थान ने राहत कार्यक्रम शुरू किया
i. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर के इटरनल हार्ट केयर सेंटर हॉस्पिटल में एक स्वास्थ्य परियोजना राजस्थान हार्ट अटैक ट्रीटमेंट (राहत) कार्यक्रम का शुभारंभ किया.
ii. यह राज्य में निजी अस्पतालों द्वारा शुरू की गई है. इस कार्यक्रम के तहत, जिस मरीज को हार्ट अटैक हुआ है उसे आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा और इटरनल हार्ट केयर सेंटर हॉस्पिटल से टेलीमेडिसिन सेवा उपलब्ध करायी जाएगी. 
विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने गिनीज रिकॉर्ड बनाया
i. जापान में विश्व के पहले रोबोट टेबल टेनिस ट्यूटर ने अधिकतर मानवों की तुलना में बेहतर खेल खेलने की अपनी अलौकिक क्षमता के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.
ii. FORPHEUS (Future Omron Robotics Technology for Exploring Possibility of Harmonized Automation with Sinic Theoretics) को इसकी अनूठी तकनीकी बुद्धिमत्ता और शैक्षिक क्षमताओं के लिए अधिकारिक रूप से गिनीज का ख़िताब दिया गया.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस : 28 फरवरी
i. महान भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमण द्वारा 28 फरवरी 1928 को रमण प्रभाव की खोज करने के उपलक्ष्य में, भारत में प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.
ii. भारत में विज्ञान के क्षेत्र में उनकी महान सफलता के लिए, चंद्रशेखर वेंकट रमन को वर्ष 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
iii. इस वर्ष विज्ञान दिवस की थीम (विषय) “विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी” है. 

हरियाणा ने पानीपत में ऑनलाइन लिंग-अनुपात निगरानी सिस्टम शुरु किया
i. 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, पानीपत में लिंग अनुपात की निगरानी के लिए हरियाणा सरकार ने जिले में एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू की है.
ii. लिंग अनुपात निगरानी डैशबोर्ड नाम के इस सिस्टम को, प्रतिमाह स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सभी गांवों से एकत्रित बच्चों के लिंग-अनुपात का आंकड़ा भेजा जायेगा.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...