Tuesday 21 March 2017

Important Ancient Books on Science and Medicine For SSC CGL EXAM

अथर्व वेदा (1000 ईसा पूर्व) स्वास्थ्य,दीर्घायु, और उपचारात्मक उपचार पर ग्रंथ. दूध की स्वच्छता, आहारविज्ञान, और लाभकारी प्रभावों को भी विस्तृत ढंग से पेश किया गया है.

भेला संहिता (800 ईसा पूर्व) वेदों में दी गयी दवा की एक संहिताकरण.  अत्र्या को भिला संहिता के लेखक के रूप में जाना जाता है.

अग्निवेशा संहिता  (700 ईसा पूर्व) अग्निवेश द्वारा दवा की एक संहिताकरण (अत्र्या के एक शिष्य - आयुर्वेद के संस्थापक).  

कश्यप सांहिता (600 ईसा पूर्व) बाल चिकित्सा से संबंधित.
  
चिवारावस्तु (500 ईसा पूर्व) इसमें बिंबिसरा (मगद के राजा) की चिकित्सा सभा और अद्भुत चिकित्सक और शल्यचिकित्सक के रूप में उल्लेख है. इसमें कठिन शल्यचिकित्सा कार्यों का वर्णन है,उदाहरण: मस्तिष्क और नेत्र शल्य चिकित्सा . 

हिपोक्रैटिक शपथ (460 से 370 ईसा पूर्व) हिप्पोक्रेट्स को पश्चिमी चिकित्सा का जनक माना जाता है. यह माना जाता है कि इसे ग्रीक चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स ने लिखा है. दुनियाभर के कुछ मेडिकल कॉलेजों में इस शपथ को स्नातक डॉक्टरों द्वारा ली जाती है. 

हुंगजी नीचिंग (450 ईसा पूर्व) चीन में चिकित्सा पर पहली पुस्तक. 

चराका संहिता (100 ईसा सन्) भारतीय चिकित्सा का शास्त्रीय प्रदर्शन.यह दवा की लगभग सभी शाखाओं से संबंधित है. 

सेल्सस (100 से 200 ईसा सन्) अलेक्जेंड्रिया और रोम द्वारा चिकित्सा और शल्य चिकित्सा पर एक ग्रंथ.
  
सुश्रुता संहिता (200 से ईसा सन्)चराका संहिता के समान आयुर्वेद पर एक ग्रंथ. सुश्रुता को धनवंतरी के अनुयायी के रूप में वर्णित किया गया है. 

वोघाटा (500 से 600 ईसा सन् ) पद्य में आयुर्वेद का एक संक्षिप्त और वैज्ञानिक व्याख्यान. यह अपने रासायनिक प्रतिक्रियाओं और प्रयोगशाला प्रक्रियाओं आदि के ज्ञान से अलग है.
वेदुकुंटा (600 से 750 ईसा सन्) प्राचीन औषधि की रास चिक्तिस प्रणाली पर एक ग्रंथ, जो पारा को सभी दवाइयों के राजा के रूप में वर्णित करता है. यह पारा और अन्य धातुओं, मिश्र धातुओं, धातु यौगिकों, लवण और सल्फर की रचना सामग्री बताता है. 

माधवचर्य (700 से 800 ईसा सन्) अग्निवेसा, चरक, सुस्रुता, और वाघाता के पूर्व संकर्म का एक संकलन और यह पूरे भारत में आयुर्वेद और रोग के निदान पर सबसे अच्छा ग्रंथ के रूप में प्रसिद्ध है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...