Tuesday 14 March 2017


विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित : राजनीतिक लड़ाई का शानदार अंत

i. कल 11 मार्च 2017 को पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित किये गए.
ii. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा ने इतिहास रचते हुए स्पष्ट बहुमत हासिल किया वहीँ पंजाब में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की. अन्य दो राज्यों मणिपुर एवं गोवा में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है.



बी.पी. कानूनगो आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त
i. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने बी.पी. कानूनगो को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है.  वे डिप्टी गवर्नर आर गांधी की सेवानिवृत्ति के बाद 3 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे और उनका कार्यकाल 3 साल का होगा.
ii. इसके साथ ही ACC ने, सन फार्मा के प्रोमोटर दिलीप एस सांघवी को आरबीआई के पश्चिमी स्थानीय बोर्ड का सदस्य भी नियुक्त किया है. सांघवी को इस पद पर चार वर्षों के कार्यकाल के लिए मंजूरी दी गई है.


डोनाल्ड टस्क दोबारा यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चुने गए
i. यूरोपीय संघ (EU) के नेताओं ने पोलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क को दोबारा यूरोपीय परिषद (EC) का अध्यक्ष चुना है जबकि पोलैंड उनकी उम्मीदवारी का विरोध कर रहा था.
ii. पोलैंड का कहना है कि टस्क ने यूरोपीय परिषद में अपने पद के ज़रिए घरेलू राजनीति में हस्तक्षेप कर जनादेश का उल्लंघन किया है. परिषद में टस्क का कार्यकाल 2019 तक रहेगा.





एसबीआई ने जर्मनी के डेवलपमेंट बैंक से किया 1,821 करोड़ रु का करार
i. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने जर्मनी के केएफडब्ल्यू डेवलपमेंट बैंक के साथ 1,821 करोड़ रु (27.4 करोड़ डॉलर) की ऋण सुविधा के लिए करार किया है.
ii. एसबीआई के अनुसार, इस ऋण का इस्तेमाल आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों और निम्न आय वाले परिवारों को घर उपलब्ध कराने में होगा. इस प्रोत्साहन वाले ऋण की परिपक्वता अवधि 15 साल है.



सैमसंग ने अपने सबसे बड़े अधिग्रहण में खरीदी जेबीएल की पेरेंट कंपनी
i. दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने अपने सबसे बड़े अधिग्रहण में अमेरिकी ऑटो व ऑडियो उत्पाद निर्माता कंपनी हरमन को $8 अरब में खरीदा है.
ii. जेबीएल, लेक्सिकन और एकेजी जैसे ब्रैंड्स बनाने वाली हरमन का अधिग्रहण पूरी तरह नकदी में हुआ है. इस सौदे के बाद सैमसंग के स्मार्ट-होम और कार बाज़ार में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है.



मुंबई में भारत की पहली एसी रेल एंबुलेंस का अनावरण किया गया

i. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारत की पहली वातानुकूलित रेल एंबुलेंस का अनावरण किया गया है. यह रेल एंबुलेंस एक समय में 50 मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने में सक्षम है.
ii. मध्य रेलवे की इस एंबुलेंस का उद्देश्य ट्रेन दुर्घटनाओं के शिकार लोगों को एक घंटे के भीतर आपातकालीन उपचार उपलब्ध कराना है, जब जान बचने की संभावना सबसे अधिक होती है.



जी सिने अवार्ड्स 2017 घोषित : सुल्तान और दंगल सर्वश्रेष्ठ फिल्म
i. 11 मार्च 2017 को जी सिने अवार्ड्स की घोषणा की गई. जहाँ सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड फिल्म सुल्तान को मिला वहीँ व्यूवर्स चॉइस सर्वश्रेष्ठ फिल्म दंगल रही.
ii. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार उड़ता पंजाब में अपने अभिनय के लिए अलिया भट्ट को मिला तो दर्शकों के वोटों के आधार पर फिल्म सुलतान के लिए सलमान खान ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता एवं अनुष्का शर्मा ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. (विजेताओं की पूरी सूची यहाँ क्लिक करें)
यूरोपीय संघ ब्रसेल्स में बनाएगा अपना सैन्य प्रशिक्षण मुख्यालय

i. यूरोपीय संघ (EU) के सदस्य सैन्य प्रशिक्षण अभियान के लिए मुख्यालय बनाने पर सहमत हो गए हैं. इसका उद्देश्य नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइज़ेशन (नाटो) और अमेरिका से स्वतंत्र विदेश और सुरक्षा नीति विकसित करना है.
ii. ब्रसेल्स में प्रस्तावित इस मुख्यालय का पहला काम कांगो गणराज्य, माली और सोमालिया में आतंक विरोधी अभियान को सुगम और प्रभावी बनाना होगा.





कंपनियों से 'समान वेतन' देने का सबूत मांगने वाला पहला देश बना आईसलैंड

iआईसलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने कंपनियों से इस बात का सबूत देने के लिए कहा है कि वे कर्मचारियों को लिंग, सेक्शुएलिटी या राष्ट्रीयता में बिना फर्क किए समान वेतन देती हैं.
ii. आईसलैंड ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ऐसे कानून की घोषणा की है जिससे 25 या अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों को समान वेतन देने का सर्टिफिकेट देना होगा.



ऑल इंग्लैंड ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारीं साइना और सिंधु
i. रियो ओलंपिक्स की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु और लंदन ओलंपिक्स की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल 'ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप' के क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं.
ii. सिंधु को विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी ताई त्ज़ू यिंग ने 14-21, 10-21 से हराया. वहीं, साइना को विश्व की नंबर-3 खिलाड़ी सुंग जी ह्यून ने मात दी.



अफ़ग़ानिस्तान के राशिद 2 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने
i. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान शुक्रवार (10 मार्च 2017) को भारत के ग्रेटर नॉएडा में खेले गए अंतर्राष्ट्रीय मैच के 2 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए.
ii. राशिद ने यह रिकॉर्ड ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में अपने नाम किया. 18 वर्षीय राशिद का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय 5 विकेट हॉल है. उन्होंने इस मैच में 5 ओवर में सिर्फ 3 रन दिए

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...