Saturday 25 March 2017



विश्व क्षय रोग दिवस : 24 मार्च 2017
i. विश्व क्षय रोग दिवस (World Tuberculosis Day) प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है.
ii. विश्व क्षय रोग दिवस (WTD) 2017 की थीम (विषय) 'Unite to End TB: Leave no one behind' है. 2017, विश्व टीबी दिवस के दो वर्षीय अभियान "Unite to End TB" का दूसरा वर्ष है.



ISRO ने दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हाइपरसोनिक पवन सुरंग की शुरुआत की
i. इसरो ने तिरुवनंतपुरम, केरल में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हाइपरसोनिक पवन सुरंग को कमीशन कर इतिहास बनाया.
ii. इसरो के मामले में, अंतरिक्ष वाहनों में एक ठोस वस्तु से बहने वाली हवा के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए एक पवन सुरंग का उपयोग किया जाता है.



भारत ने सिंगापुर के साथ संशोधित कर संधि को अधिसूचित किया
i. सरकार ने संशोधित भारत-सिंगापुर कर संधि को अधिसूचित किया जिसके तहत अप्रैल 1, 2017 से पूंजीगत लाभ कर निवेश के स्रोत पर लगाए जाएंगे.
ii. भारत ने 30 दिसंबर 2016 को सिंगापुर के साथ कर संधि में संशोधन किया था, जिसके तहत मौजूदा घरेलू दर के 50 प्रतिशत पर दो वर्षों के लिए कैपिटल गेन टैक्स लगाया जाएगा. पूर्ण दर अप्रैल 1, 201 9 से लागू होगी.



सब्सिडी दरों पर आवास एवं शिक्षा ऋण के लिए एसबीआई और असम का समझौता
i. असम राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए आवास ऋण और शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए मुंबई स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ दो समझौते किए हैं.
ii. इस समझौते के अंतर्गत, भारी सब्सिडी वाले ब्याज दर जैसे महिला कर्मचारियों को 5% पर ऋण और पुरुष कर्मचारियों के लिए 5.5% पर ऋण, और उनके बच्चों के उच्च शिक्षा के लिए 4% पर शिक्षा ऋण की प्रदान कराया जायेगा.



साउथ इंडियन बैंक ने आधार-आधारित भुगतान ऐप शुरू किया
i. कैशलेस डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए, साउथ इंडियन बैंक (एसआईबी) ने आधार आधारित भुगतान एप, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) मोबाइल एप्लिकेशन-'एसआईबी एम-पे' शुरू किया है.
ii. जो लोग साउथ इंडियन बैंक के ग्राहक नहीं है, वो भी इस मोबाइल एप्लिकेशन में अपने किसी भी बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं.
iii. SIB M-Pay के नवीनतम संस्करण के साथ, फंड ट्रांसफर केवल लाभार्थी की आधार संख्या डाल कर किया जा सकता है. SIB M-Pay ऐप वर्तमान में एंड्रॉइड प्ले स्टोर में उपलब्ध है.


विश्व बैंक ने केंद्र और उत्तराखंड के साथ $100 मिलियन का ऋण समझौता किया
i. विश्व बैंक ने उत्तराखंड राज्य के सभी 13 जिलों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए नई दिल्ली में केंद्र और उत्तराखंड के साथ एक 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया है.
ii. इस परियोजना का लक्ष्य अपने नागरिकों के लिए वित्तीय जोखिम को कम करना है और सभी के लिए सस्ती, गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराना है.



एयरटेल ने तिकोना के 4जी कारोबार का 1600 करोड़ रु में अधिग्रहण किया
i. भारती एयरटेल ने प्रतिस्पर्धात्मक बाजार में रिलायंस जियो इन्फोकॉम और वोडाफोन-आइडिया सेलुलर से आगे बढ़ने के लिए अपनी उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम क्षमता को बढ़ाते हुए, 1600 करोड़ रुपये में तिकोना डिजिटल के 4 जी स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है.
ii. भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी के रूप में, भारती एयरटेल पांच सर्किलों - गुजरात, यूपी (पूर्व), यूपी (पश्चिम), हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में तिकोना के 4 जी एयरवेव तक पहुंच प्रदान करती है.



बीएसई, एनएसई 15 कंपनियों में एफ एंड ओ सीरीज लॉन्च करेगी
i. भारतीय पूंजी बाजारों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), 31 मार्च 2017 से इंटरग्लोब एविएशन और इंडियन बैंक सहित 15 कंपनियों में वायदा और विकल्प (एफ एंड ओ) का अनुबंध पेश करेंगे.
ii.  एफ एंड ओ एक डेट इंस्ट्रूमेंट, शेयर, लोन से प्राप्त व्युत्पन्न प्रतिभूतियां हैं, चाहे वे सुरक्षित या असुरक्षित हों, या किसी अन्य प्रकार की सुरक्षा हों. यह अंतर्निहित प्रतिभूतियों की कीमतों, या कीमतों के सूचकांक से इसका मूल्य भी प्राप्त करता है.


रघु राय को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया
i. फोटो जर्नलिस्ट रघु राय को इस क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.
ii. राय पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी हैं.


यवेस मेयर ने जीता 2017 एबल पुरस्कार
i. नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने गणितज्ञ यवेस मेयर (Yves Meyer) को 2017 के लिए एबल पुरस्कार (Abel Prize) से सम्मानित किया है.
ii. उन्हें तरंगिकाओं के गणितीय सिद्धांत के विकास (development of the mathematical theory of wavelets) में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए सम्मानित किया गया.

8वें लाडली मीडिया अवार्ड्स 2016
i. नई दिल्ली स्थित चिन्मय मिशन में लिंग संवेदनशीलता 2016 (उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र) के लिए 8वें लाडली मीडिया अवार्ड्स की घोषणा की गई.
ii. बिज़नेस लाइन में संपादक अनिमा पूक्कुन्न्यिल और फ्रीलांस पत्रकार श्रेया इला अनसूया को उनके महत्वपूर्ण लिंग-संवेदनशील रिपोर्ट के लिए इस वर्ष सम्मानित किया गया. 



आरबीआई ने अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में टी एस अनंतरामन को नियुक्ति किया
i. आरबीआई ने टी एस अनंतरामन को बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. 
ii. अनंतरामन 28 अगस्त 2009 के बाद से बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशक के पद पर हैं. वह एक वरिष्ठ चार्टर अकाउंटेंट हैं. वर्तमान में, वह एक निवेश सलाहकार और अन्य कंपनियों एवं संस्थानों की संख्या के निदेशक हैं.


वैश्विक ऊर्जा वास्तुकला प्रदर्शन सूचकांक में भारत 87वें स्थान पर : WEF
i. एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत ने वैश्विक ऊर्जा वास्तुकला प्रदर्शन सूचकांक में अपनी स्थिति में मामूली सुधार कर 87वां स्थान प्राप्त किया है, लेकिन प्रदूषण के मामले में उसकी स्थिति सबसे खराब है. 
ii. जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी सूची में स्विट्जरलैंड सबसे ऊपर रहा और इसके बाद नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क और फ्रांस हैं.


राधा मोहन सिंह ने दुग्ध क्रांति पर कॉफ़ी टेबल बुक लांच की
i. केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के स्वर्ण जयंती वर्ष की स्मृति में "50 इयर्स-द ग्रेट इंडियन मिल्क रिवोल्यूशन" नामक एक कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया.



लेखक अशोकमित्रन का निधन
i. प्रमुख तमिल लेखक और साहित्य अकादमी विजेता अशोकमित्रन का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
ii. उन्हें 1996 में उनके लघु कथाओं का संग्रह ऐपविइन स्नेग्धर (Appavin Snegidhar) के लिए साहित्य अकादमी का पुरस्कार दिया गया था.



अंकुर मित्तल ने आईएसएसएफ विश्व कप में डबल ट्रैप में स्वर्ण पदक जीता
i. युवा भारतीय शूटर अंकुर मित्तल ने प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को पराजित कर अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) के विश्व कप में डबल ट्रैप में अपने करियर का पहला विश्व कप स्वर्ण पदक जीता.
ii. यह आयोजन आकापल्को, मेक्सिको में आयोजित किया गया था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...