Sunday 26 March 2017


 बांग्लादेश मना रहा है अपना 46वां स्वतंत्रता दिवस
i. बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 में दक्षिण एशिया में एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता युद्ध था, जिसमें बांग्लादेश के आधुनिक राज्य का जन्म हुआ. 26 मार्च को बांग्लादेश अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.
ii. बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमिद और प्रधान मंत्री शेख हसीना ने सावर में आजादी के लिए अपनी ज़िंदगी का त्याग  करने वालों को याद करते हुए राष्ट्रीय स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.
ई-सेवाओं के लिए 500 रिमोट स्टेशनों पर वाई-फाई कियोस्क स्थापित करेगा रेलवे
i. रेलवे लगभग 500 स्टेशनों पर वाई-फाई हॉटस्पॉट कियोस्क स्थापित करेगा और लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं सहित कई ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने में मदद करेगा.
ii. 
रेलवायर साथी नाम का, वाई-फाई कियोस्क डिजिटल इंडिया के लिए पीसीओ की तरह कार्य करेगा और लोगों को ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बैंकिंग एवं अन्य अनल सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम बनाता है.





01 अप्रैल 2017 तक प्रतिदिन खुलेंगे सभी बैंक
i.आरबीआई ने सभी सरकारी और निजी बैंको को 01 अप्रैल 2017 तक सभी दिन काम करने का निर्देश दिया है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि वित्‍त वर्ष के अंत में बैंकों से संबंधित सरकारी कामकाज निपटाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं.
ii. यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि इस दौरान देश में बैंक, शनिवार, रविवार और अन्‍य सार्वजनिक अवकाश सहित सभी दिन खुले रहेंगे. यह आदेश वित्‍तीय कामकाज से संबंधित सरकारी प्रतिष्‍ठानों समेत सभी बैंकों पर लागू होगा.




घरेलू ट्रैफिक में भारत तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना
i. घरेलू यात्री यातायात के मामले में जापान को पछाड़कर, भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बन गया है. 2016 में भारत का घरेलू हवाई यात्री यातायात 100 मिलियन का था.
ii. 2016 में 815 मिलियन यात्रियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस मामले में शीर्ष स्थान पर काबिज है, इसके बाद 490 मिलियन के साथ चीन है.




वेट्टेल ने ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स जीता
i. चार बार के विश्व चैंपियन सेबस्टियन वेटेल ने फेरारी के लिए ऑस्ट्रेलियाई ग्रांड प्रिक्स जीता. यह सितंबर 2015 में सिंगापुर ग्रांड प्रिक्स के बाद फेरारी के लिए वेटेल की चौथी जीत थी.




पुजारा ने बनाया एक टेस्ट सीजन में भारतीय द्वारा सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड
i. पुजारा ने टेस्ट सीज़न में सर्वाधिक रन बनाकर मील का पत्थर हासिल किया और गौतम गंभीर द्वारा 2008/09 सीजन में हासिल किये गए 1269 रन का रिकॉर्ड तोड़ नया कीर्तिमान बनाया.
ii. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग, जो किसी सीज़न में बल्लेबाजों द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रखते हैं, जिसमें 78.05 के औसत से 1483 रन हैं, के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए पुजारा को 168 रनों की जरूरत है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...