Saturday 11 March 2017


राष्ट्रपति मुखर्जी ने 12वें CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया

i. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर दो दिवसीय 12वें CII-EXIM बैंक कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया. इसकी पहली कॉन्क्लेव 2005 में हुई थी.
ii. इस कॉन्क्लेव का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा विदेश मंत्रालय और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से एक्जिम बैंक के साथ साझेदारी में किया गया.
iii. इसका उद्देश्य व्यापार, क्षेत्रीय एकीकरण और बुनियादी ढांचा विकास, वित्त एवं कंसल्टेंसी, खनन और खनिज, कृषि और कृषि प्रसंस्करण, विद्युत एवं वैकल्पिक ऊर्जा, हेल्थकेयर, लघु और मध्यम उद्यमों, मानव पूंजी विकास और लोगों से लोगों के बीच संपर्क आदि में सहयोग पर चर्चा करना है.


मोदी की तस्वीर छापने के लिए जियो और पेटीएम ने मांगी माफी
i. सरकार ने 10 मार्च 2017 को बताया कि अपने विज्ञापनों में बिना पूर्वानुमति के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें छापने के लिए रिलायंस जियो और पेटीएम ने माफी मांग ली है.
ii. सरकार ने पिछले महीने ही दोनों कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. जियो ने पिछले साल सितंबर और पेटीएम ने नवंबर में प्रधानमंत्री की तस्वीर इस्तेमाल की थी.

राज्यसभा में पास हुआ शत्रु संपत्ति कानून संशोधन विधेयक
i. संसद के बजट सत्र के दूसरे भाग में 10 फरवरी 2017 को उच्च सदन राज्यसभा ने शत्रु संपत्ति (संशोधन और मान्यकरण) बिल, 2016 पारित कर दिया. इस क़ानून के तहत शत्रु संपत्ति का हस्तांतरण नियंत्रित हो सकेगा. वहीं, ये क़ानून 1968 से पहले और बाद में किए गए संपत्ति हस्तांतरण पर भी रोक लगाता है.
ii. ‘शत्रु संपत्ति’ ऐसी कोई भी संपत्ति है जो किसी शत्रु या शत्रु कंपनी की है या उसका प्रबंधन उसकी ओर से किया जा रहा है.




हिमाचल ने नौकरी तलाशने के लिए मोबाइल ऐप 'मेरा हुनर एचपी' की शुरुआत की
i. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कुशल और अर्द्ध कुशल श्रमिकों को नौकरी खोजने में मदद करने के लिए एक मोबाइल एप और वेबसाइट 'मेराहुनर एचपी' या 'माय टैलेंट' लांच किया है.
ii. यह मोबाइल एप्लिकेशन संभावित नियोक्ताओं को संभावित उम्मीदवारों के साथ जोड़ देगा और उनके बायोडाटा में उनके मोबाइल नंबर और पते उपलब्ध होंगे.



कलकत्ता हाईकोर्ट के जज के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट ने वारंट जारी किया
i. उच्‍चतम न्‍यायालय ने अवमानना मामले में कलकता उच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायाधीश सी एस कर्णन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है और उन्‍हें 31 मार्च तक न्‍यायालय में उपस्थित होने को कहा है.
ii. प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जे एस खेहर की अध्‍यक्षता में सात न्‍यायाधीशों की पीठ ने कहा कि न्‍यायाधीश कर्णन के अदालत में पेश होने के अलावा और कोई विकल्‍प नहीं हैं. न्‍यायालय ने कहा कि जमानत के लिए न्‍यायमूर्ति कर्णन को दस हजार रूपये का निजी मुचलका भरना पड़ेगा.



प्रत्यक्ष कर संग्रह में 10.7% और अप्रत्यक्ष कर में 22.2% इज़ाफा

i. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से फरवरी के दौरान अप्रत्यक्ष कर संग्रह में 22.2% की वृद्धि जबकि प्रत्यक्ष कर संग्रह में 10.7% की वृद्धि दर्ज की गई है.
ii. इस दौरान प्रत्यक्ष कर संग्रह 6.17 लाख करोड़ रु और अप्रत्यक्ष कर संग्रह 7.72 लाख करोड़ रु रहा. इसके अलावा इस दौरान व्यक्तिगत आयकर संग्रह भी 20.8% बढ़ा.






आरबीआई ने अभी तक नई मुद्रा के 12 लाख नोट जारी किए: जेटली

i. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 10 फरवरी 2017 को जेटली ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान आरबीआई के हवाले से बताया कि 24 फरवरी तक बाजार में कुल 11, 64, 100 नए मुद्रा नोट चलन में आ चुके हैं.
ii. उन्होंने कहा कि चलन से बाहर हो चुके नोटों का सटीक आंकड़ा बताना मुश्किल है. जेटली ने कहा, "एक बार आरबीआई यह काम पूरा कर लेगा तो सदन को सूचित किया जाएगा."




जनवरी में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 2.7% रही
iकेंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2017 में देश के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर वार्षिक आधार पर 2.7% रही, जो दिसंबर 2016 में 0.4% घटी थी.
ii. इस दौरान खनन (5.3%), मैन्युफैक्चरिंग (2.3%) और बिजली (3.9%) क्षेत्र में वृद्धि रही. वहीं, अर्थव्यवस्था में मांग का संकेतक माने जाने वाले कैपिटल गुड्स उत्पादन (10.7%) ने भी वृद्धि की.


वॉलेट कंपनियों के लिए सरकार ने मसौदा नियम जारी किया
i. उपभोक्ताओं के लिए ई-पर्स के माध्यम से लेनदेन करने हेतु शिकायत निवारण तंत्र को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए, सरकार ने वॉलेट फर्मों के लिए दिशा निर्देशों का एक सेट जारी किया है.
ii. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक परामर्श के लिए जारी किए गए मसौदा, सूचना प्रौद्योगिकी (प्रीपेड भुगतान इंस्ट्रूमेंट्स की सुरक्षा) नियम 2017, उपभोक्ता सूचनाओं की सुरक्षा, विशेष रूप से वित्तीय डेटा आदि का एक संपूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करता है.



केयर्न एनर्जी को 10,247 करोड़ रु टैक्स चुकाने का आदेश
i. आयकर अपीलीय ट्रिब्यूनल (आईटीएटी) ने ब्रिटिश तेल व गैस कंपनी केयर्न एनर्जी को 10 साल पहले कमाए गए पूंजीगत लाभ पर 10,247 करोड़ रु कर चुकाने का आदेश दिया है.
ii. हालांकि, ट्रिब्यूनल ने कहा है कि इस टैक्स राशि पर ब्याज नहीं लिया जा सकता क्योंकि यह पिछली तारीख के टैक्स कानून का इस्तेमाल कर लगाया गया है.


आरबीआई ने NBFC द्वारा सोने के बदले लों को 25,000 रु तक सीमित किया
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के अनुसार गैर बैंकिंग वित्त कंपनियां (एनबीएफसी) सोने के बदले 25,000 रुपये से अधिक नकद नहीं दे सकते.
ii. आरबीआई ने आयकर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार पहले की 1 लाख रु की रकम को कम करके 25,000 रुपये कर दी है. यह निर्णय सरकार की कम नकदी अर्थव्यवस्था और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने को ध्यान में रखते हुए लिया गया था.



सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 6 विषयों को किया अनिवार्य
i. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2017-18 से 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए 5 से बढ़ाकर 6 विषयों की पढ़ाई अनिवार्य कर दी है.
ii. छात्रों के पास एक अतिरिक्त पाठ्यक्रम के रूप में व्यावसायिक विषय चुनने का विकल्प पहले भी था, जिसे 2017-18 से अनिवार्य किया जाएगा. अब तक छात्र 2 भाषाएं, सामाजिक विज्ञान, गणित और विज्ञान विषय अनिवार्य रूप पढ़ते थे.



450 किमी रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण
i. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने कहा है कि भारत ने आज 11 मार्च 2017 को ओडिशा तट के चांदीपुर के एकीकृत परिक्षण रेंज (ITR) से 450 किलोमीटर तक की रेंज वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया.
ii. गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में भारत और रूस इस मिसाइल की मारक क्षमता को 300 किलोमीटर से बढ़ाने पर सहमत हुए थे.



भारत के लापता अंतरिक्षयान चंद्रयान-1 का पता चला
i. भारत के लापता चंद्रयान-1 अंतरिक्ष यान के बारे में जानकारी मिल गई है. यह अभी भी चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है. नई जमीन आधारित राडार तकनीकी के जरिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने इस उपग्रह के बारे में पता किया है.
ii. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो का अगस्‍त 2009 में चंद्रयान-1 से सम्‍पर्क टूट गया. इसे एक साल पहले अक्‍तूबर 2008 में प्रक्षेपित किया गया था.


यूके में कार्बन उत्सर्जन 19वीं सदी के बाद सबसे निचले स्तर पर आया
i. पर्यावरण संबंधी आंकड़े प्रकाशित करने वाली वेबसाइट 'कार्बन ब्रीफ' के विश्लेषण के मुताबिक ब्रिटेन में कार्बन उत्सर्जन 19वीं शताब्दी के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया है.
ii'कार्बन ब्रीफ' के अनुसार 2016 में बिजली के लिए कोयले का इस्तेमाल 52% घटने के कारण ऐसा हुआ है. 2016 में पहली बार ब्रिटेन ने कोयले के मुकाबले हवा से अधिक ऊर्जा उत्पादित की.




आईबीएम ने एक परमाणु का उपयोग कर बनाया दुनिया का सबसे छोटा मैग्नेट
i. टेक कंपनी आईबीएम के शोधकर्ताओं ने एक परमाणु (एटम) का उपयोग कर दुनिया का सबसे छोटा मैग्नेट बनाया है और उसमें डेटा स्टोर करने में कामयाब रहे हैं.
ii. होल्मियम एटम में इलेक्ट्रिक करेंट प्रवाह कराते हुए इसमें 1 बिट डेटा स्टोर किया गया है. वर्तमान में हार्ड-ड्राइव्स 1 बिट स्टोर करने में 1,00,000 परमाणुओं का इस्तेमाल करती हैं.




दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत ने राष्ट्रपति को पद से हटाया
i. दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत ने भ्रष्टाचार मामले में राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे के खिलाफ संसद द्वारा महाभियोग को बरकरार रखते हुए उन्हें बर्खास्त कर दिया है.
ii. 1980 के दशक में दक्षिण कोरिया के लोकतांत्रिक राष्ट्र बनने के बाद पहली बार किसी राष्ट्रपति को उनका कार्यकाल खत्म होने से पहले हटाया गया है. अगला राष्ट्रपति चुनाव 60 दिनों के अंदर होगा.




प्रदीप नायर फोर्ड फाउंडेशन के क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त
i. न्यूयॉर्क स्थित फोर्ड फाउंडेशन ने प्रदीप नायर को भारत, नेपाल और श्रीलंका के लिए क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया है. नायर मार्च के अंत तक डेविड हुलसे से कार्यभार संभालेंगे. वो तीन देशों के लिए नई दिल्ली से इस वैश्विक गैर-लाभकारी अनुदान-निर्माण संगठन का संचालन करेंगे.
ii. इससे पूर्व, भारत में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के जलवायु पहल के निदेशक के रूप में, नायर ने वैश्विक शहरों के नेटवर्क के क्षेत्रीय अध्याय को विकसित करने में मदद की जिसके प्रमुख न्यूयॉर्क शहर के मेयर माइकल ब्लूमबर्ग थे.



अफगानिस्तान ने लगातार सबसे ज़्यादा टी-20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया
i. अफगानिस्तान ने शुक्रवार (10 फरवरी 2017) को आयरलैंड को हराकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के इतिहास में लगातार सबसे ज़्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड बना लिया.
ii. इस मामले में अफगानिस्तान लगातार 10 टी-20 जीत के साथ सबसे आगे है. वहीं, 8-8 जीत के साथ इंग्लैंड और आयरलैंड दूसरे नंबर पर हैं. अफगानिस्तान की जीत का यह सिलसिला मार्च 2016 से बरकरार है..



वनडे रैंकिंग में 10वीं बार नंबर-1 बल्लेबाज़ बने एबी डीविलियर्स
i. दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स आईसीसी की ताज़ा वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को हटाकर 10वीं बार नंबर-1 बल्लेबाज़ बन गए हैं.
ii. डीविलियर्स ने हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कुल 262 रन बनाए थे, जिसमें उनकी 85 रनों की पारी शामिल है. इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं.



टेस्ट रैंकिंग में कोहली को हटाकर दूसरे स्थान पर काबिज हुए जो रूट
i. इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट आईसीसी की ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को हटाकर दूसरे स्थान पर काबिज़ हो गए हैं.
ii. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में सिर्फ 27 रन बनाने वाले कोहली तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं. रूट अब 848 अंकों के साथ कोहली से एक अंक आगे हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...