Wednesday 22 March 2017

जल क्रांति अभियान पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित 
i. जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने 7 मार्च 2017 को नई दिल्ली में जल क्रांति अभियान पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करा.
ii. जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय ने जून, 2015 को जल क्रांति अभियान को पूरे स्टेकहोल्डर से सम्बद्ध एक समग्र और एकीकृत दृष्टिकोण के माध्यम से देश में जल संरक्षण और प्रबंधन को मजबूत करने के लिए लांच किया है.
मध्यप्रदेश में शुरू हुआ आदिवासी त्यौहार भगोरिया
i. मध्य प्रदेश के आदिवासी लोगों द्वारा मनाया जाने वाला भगोरिया फेस्टिवल या भगोरिया हाट फेस्टिवल 6 मार्च 2017 को शुरू हुआ.
ii. यह त्यौहार राज्य के 34 विभिन्न स्थानों पर मनाया जा रहा है. राज्य के स्थानीय भील और भिलालास समुदाय के लोग होली से पूर्व ये त्यौहार मनाते हैं. 
एम पी वीरेन्द्र कुमार को मूर्तिदेवी पुरस्कार प्रदान किया
i. प्रख्यात मलयालम लेखक और पत्रकार एम पी वीरेन्द्र कुमार को भारतीय ज्ञानपीठ संगठन द्वारा 30वें मूर्तिदेवी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. टैगोर शताब्दी में एक समारोह में ज्ञानपीठ विजेता एम टी वासुदेवन नायर ने यह पुरस्कार प्रदान किया.
ii. कुमार को अपने मलयालम यात्रावृतान्त 'हिमवथोबोविइल' ('Hymavathabhoovil') के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार हेतु चुना गया जो भारतीय संस्कृति, मिथक, साहित्य, और भारत के पहाड़ों, घाटियों, और पहाड़ों में बिखरे लोगों के प्राचीन चिन्हों पर आधारित है..
वायकॉम विजयलक्ष्मी पांच घंटे तक ग्याथरी वीणा बजाने वाली प्रथम व्यक्ति बनी
i. केरल की पार्श्व गायिका वैयकॉम विजयलक्ष्मी ने एक कार्यक्रम के दौरान गायत्री वीणा पर कम से कम समय (5 बजे) में अधिकतम संख्या में गाने बजा कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया.
ii. उन्होंने गायथरी वीणा पर कई शास्त्रीय और फिल्मी गीतों सहित कुल 69 गीत बजाएं, यह विश्व में इस उपलब्धि को प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति है.

2017-सैम क्वेरी ने जीता एटीपी मैक्सिको ओपन
i. अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सैम क्वेरी ने एटीपी मैक्सिको ओपन हार्ड कोर्ट टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है.
ii. पुरुष एकल: Sसैम क्वरेरी (संयुक्त राज्य) ने राफेल नडाल(स्पेन) को हराया 
iii. महिला एकल: लेसिया त्सुरेंको (यूक्रेन) ने क्रिस्टीना मलाडेनोविक (फ्रांस) को हराया
iv.पुरुष डबल्स: जेमी मुरे (ब्राज़ील) / ब्रूनो सोरेस (यूनाइटेड किंगडम) ने जॉन इस्नर (स्पेन) / फेलिसिनो लोपेज़ (संयुक्त राज्य अमेरिका) को हराया
v. महिला डबल्स: दरिजा जुराक (क्रोएशिया) / अनास्तासिया रोडियोनोवा (ऑस्ट्रेलिया) ने वेरोनिका सेपडे रॉयग (परागुए) / मारियाना ड्यूक मरिनो (कोलम्बिया) को हराया

OPPO ने पांच वर्ष तक भारतीय क्रिकेट टीम के प्रायोजन अधिकार जीते
i. बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Oppo मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड , 1 अप्रैल 2017 से पांच वर्ष की अवधि तक भारतीय क्रिकेट टीम का नया टीम प्रायोजक होगा.
ii. इसने स्टार इंडिया को प्रतिस्थापित किया है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...