Monday 27 February 2017


रेलवे बुकिंग की सुविधा शुरू करने के लिए यूबीआई ने आईआरसीटीसी के साथ किया करार
i. कोलकाता स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने आईआरसीटीसी के साथ सीधा गठबंधन करके एक रेल टिकट बुकिंग सुविधा का शुभारंभ किया है. 
ii. यूबीआई ग्राहक अब अपने बैंक डेबिट कार्ड का प्रयोग करके आईआरसीटीसी की वेबसाइट द्वारा बिना किसी रुकावट के अपनी टिकट बुक कर सकते हैं.


भारत, जर्मनी के बीच सामाजिक समझौता करार की पुष्टि की गई
i. भारत और जर्मनी के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौता (एसएसए) की पुष्टि कर दी गई है. यह समझौता 1 मई 2017 से लागू हो जाएगा. इससे दोनों देशों के बीच ज्यादा से ज्यादा निवेश प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी.
ii. सामाजिक सुरक्षा समझौता 2008 सामाजिक बीमा संधि के प्रावधानों को एकीकृत करेगा. इसमें दोनों देशों के श्रमिकों को दोनों में से किसी भी देश में सामाजिक सुरक्षा योगदान करने की छूट होगी. जिससे वे लंबे से समय से अपने संबंध देशों में इस तरह की योगदान करते रहे थे.



मध्य प्रदेश के विदिशा में खुला पहला डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र
i. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र विदिशा में देश के पहले डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया है.
ii. उन्होंने कहा कि पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए 42 दिन की प्रतीक्षा सूची थी, जो अब 3 दिन रह गई है. वहीं, सुषमा ने इसके लिए शिवराज को धन्यवाद कहा है.



जीएसटी से 8% के पार पहुंच सकती है भारत की जीडीपी वृद्धि दर: आईएमएफ
i. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अपनाने से भारत की जीडीपी की मध्यम अवधि की वृद्धि दर 8% के पार पहुंचाने और वस्तु एवं सेवाओं के आवागमन के लिए एक राष्ट्रीय बाज़ार बनाने में मदद मिल सकती है. 
ii. आईएमएफ के मुताबिक इन फायदों को देखते हुए सरकार को जीएसटी पर ज़ोर देना चाहिए.
एलएंडटी को इंडियन ऑयल से मिला 1,100 करोड़ रु का ठेका
i. लार्सन एण्ड टुब्रो हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग लिमिटेड को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) से असम के बोंगईगांव रिफाइनरी के लिए 1,100 करोड़ रु का ठेका मिला है.
ii. कंपनी को यह ठेका आईओसी की इंडेन विस्तारीकरण परियोजना के लिए दिया गया है और इसमें एलपीजी ट्रीटमेंट सुविधा के साथ फ्लूइडाइज़्ड क्रैकिंग इकाई भी लगाई जाएगी.
शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का बाज़ार पूंजीकरण 66,707.68 करोड़ रु बढ़ा
i. सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों का बाज़ार पूंजीकरण बीते सप्ताह 66,707.68 करोड़ रु बढ़ा. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बाज़ार पूंजीकरण सबसे अधिक 34,790.41 करोड़ रु बढ़कर 3,83,619.01 करोड़ रु हो गया.
ii. इसके अलावा सर्वाधिक वृद्धि टीसीएस (14,482.65 करोड़ रु) और कोल इंडिया (7,417.85 करोड़ रु) में देखने को मिली जबकि आईटीसी और एचडीएफसी के बाज़ार पूंजीकरण में गिरावट आई.



वनडे में लगातार चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं एमी
i. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड की एमी सैटर्थवेट नाबाद 102 रन बनाकर लगातार चार वनडे मैचों में चार शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी गई हैं.
iiइसके साथ ही एमी ने श्रीलंकाई बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा के लगातार चार शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

धोनी ने झारखंड की तरफ से लगाया अपना पहला 'लिस्ट ए' शतक
i. विजय हजारे ट्रॉफी में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह ने झारखंड की ओर से खेलते हुए कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपना पहला 'लिस्ट ए' का शतक लगाया है
ii. धोनी ने 107 गेंदों में 129 रन बनाए जिसमें 10 चौके और छह छक्के शामिल हैं. इस पारी से पहले धोनी का कोलकाता में उच्चतम स्कोर नाबाद 75 रन था.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...