Friday 24 February 2017


राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस 2017 में केरल में आयोजित
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने निम्नलिखित मंजूरियां दीं :
i. तीसरी राष्ट्रीय जैव विविधता कांग्रेस (NBC) 2017 में तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित हुई. इसका उददेश्य कार्ययोजना के समर्थन के लिए, क्षेत्रीय स्तर पर व्यावहारिक साक्ष्य आधारित मामले के अध्ययन की पहचान करना है.
ii. इसकी थीम (विषय) "सतत विकास के लिए मुख्य धारा में जैव विविधता" है.

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की युगांडा यात्रा
i. अपनी युगांडा यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने अपने समकक्ष के साथ मुलाक़ात की और द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की. उपराष्ट्रपति ने युगांडा के राष्ट्रपति मुसेवेनी से भी मुलाक़ात की.
ii. भारत ने फ़ैसला किया है कि वह युवाओं को वोकेशनल ट्रेनिंग, अंतरिक्ष तकनीक में प्रशिक्षण देने और परमाणु उर्जा के शांतिपुर्ण प्रयोग के क्षेत्रों में युगांडा की मदद करेगा.



सुरेश प्रभु ने आम आदमी के लिए अन्त्योदय एक्सप्रेस का अनावरण किया
i. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आम आदमी के लिए अन्त्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जो गददेदार सीटों, एल्यूमीनियम के संयुक्त पैनल और एलईडी रोशनी से सुसज्जित है और इसके कोच विभिन्न रंगों से सजाये गए हैं. 
ii. पहली अन्त्योदय एक्सप्रेस मुंबई और टाटानगर के बीच चलाई जाएगी जबकि दूसरी एर्नाकुलम और हावड़ा के बीच जल्द ही शुरू होगी.


ईपीएफओ ने कई तरह की निकासी के लिए जारी किया 1 ही फॉर्म
i. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कंपोज़िट क्लेम फॉर्म नामक 1 कॉमन फॉर्म जारी किया है जिसका इस्तेमाल करके पीएफ खाते से कई तरह की निकासी की जा सकती है.
ii. साथ ही, पीएफ खाताधारकों को अग्रिम निकासी के लिए शादी का कार्ड जैसे दस्तावेज़ जमा करवाने की ज़रूरत नहीं होगी. इससे 5 करोड़ से अधिक पीएफ खाताधारकों को फायदा होगा.



एन चंद्रशेखरन इंडियन होटल्स के चेयरमैन चुने गए
i. टाटा समूह की आतिथ्य शाखा इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड ने बताया कि कंपनी ने एन चंद्रशेखरन को कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स का चेयरमैन चुना है. उनकी नियुक्ति 22 फरवरी 2017 से प्रभावी हो गई है. इससे पूर्व 27 जनवरी 2017 को वे बोर्ड के सदस्य चुने गए थे.
ii. चंद्रशेखरन ने 21 फरवरी को टाटा संस के चेयरमैन का कार्यभार संभाला था और टाटा समूह के प्रमुख बनने वाले पहले गैर-पारसी शख्स बन गये हैं. उन्होंने समूह की प्रमुख कंपनी टीसीएस के चेयरमैन का कार्यभार भी संभाला.



मैंगो ब्रैंड स्टोर्स के साथ ऑफलाइन रिटेल में उतरेगी मिंत्रा
i. फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा ने ऑफलाइन रिटेल में कदम रखने के लिए स्पेन के फैशन ब्रैंड मैंगो के साथ करार किया है.
iiइसके तहत वह भारत में अगले 5 साल में 30 मैंगो स्टोर्स मैनेज करेगी. मिंत्रा अपने निजी फैशन लेबल रोडस्टर के लिए भी ऑफलाइन स्टोर शुरू करने की योजना बना रही है.

  

पाक में शरिया कोर्ट ने 'टेस्ट ट्यूब बेबी' को कानूनी मान्यता दी
i. पाकिस्तान की शीर्ष शरिया अदालत ने मेडिकल जटिलता वाले जोड़ों द्वारा गर्भधारण करने के लिए 'टेस्ट ट्यूब बेबी' प्रणाली की मदद लेने को कानूनी मंज़ूरी दे दी है.
ii. कोर्ट ने कहा कि यह कानून केवल तब ही लागू होगा जब शुक्राणु वास्तविक पिता और अंडाणु वास्तविक मां के हों और बच्चे को जन्म भी उसकी वास्तविक मां ही दे.




188 सालों में पहली बार लंदन की सुरक्षा एक महिला के हाथ
i. ब्रिटेन ने क्रेसिडा डिक को लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया है, जो स्कॉटलैंड यार्ड के 188 सालों के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं. 56 वर्षीय क्रेसिडा करीब 43,000 अधिकारियों की मुखिया होंगी.
ii. क्रेसिडा ने सर बर्नार्ड होगन-हाव की जगह ली है. होगन के पास 2011 से लंदन पुलिस बल की कमान थी. पिछले साल उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा की थी. हालाँकि क्रेसिडा के नेतृत्व में एक अभियान के दौरान एक निर्दोष ब्राज़ीलियाई की मौत के कारण वह विवादों में भी रहीं थी.



भारत ने बनाया सर्वाधिक मैदान में टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड
i. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में सर्वाधिक 80 मैदानों में टेस्ट मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.
ii. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड 79 मैदानों के साथ पाकिस्तान के नाम था.



आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का टूर लॉन्च, 2 मार्च को भारत आएगी ट्रॉफी
i. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जून में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का टूर लॉन्च कर दिया है. आईसीसी ने अपने मुख्यालय से ट्रॉफी टूर को लॉन्च किया. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और हाल में ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले शाहिद अफरीदी ने ट्रॉफी का अनावरण किया.
ii. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले यह ट्रॉफी 8 प्रतिभागी देशों के 19 शहरों में यात्रा करेगी. 2 मार्च को यह ट्रॉफी भारत आएगी और फिर बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया होते हुए 2 मई को इंग्लैंड पहुंचेगी, जहां 01 से 18 मई तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा.



2019 में संयुक्त शूटिंग विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा
i. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) ने घोषणा की है कि 2019 में संयुक्त शूटिंग विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा.
ii. संयुक्त विश्व कप 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए एक क्वालीफायर इवेंट है. इसमें शूटिंग के तीनों प्रारूप शॉटगन, राइफल और पिस्टल के इवेंट्स होंगे.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...