Sunday 26 February 2017

"bank.sbi" के रूप में रिब्रान्डिंग कर रहा है.
ii. Bank.sbi उच्चतम डोमेन प्रोटोकॉल है, जिसे जेनेरिक शीर्ष स्तर के डोमेन (gTLD) के रूप में जाना जाता है. इसके साथ ही, एसबीआई अपनी इन्टरनेट उपस्थिति के लिए भारत में gTLD का प्रयोग करने वाला पहला संगठन बन गया है.



दिल्ली में शुरू होगा भारत का पहला हेलीपोर्ट

iभारत के पहले हेलीपोर्ट का उद्घाटन 28 फरवरी 2017 को उत्तरी दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू करेंगे.
iiराज्य के स्वामित्व वाली कंपनी पवन हंस द्वारा बनाये जाने वाले इस हेलीपोर्ट में, एक टर्मिनल बिल्डिंग होगी और 16 हेलीकाप्टर की पार्किंग क्षमता वाला नौ पार्किंग बे और चार हैंगर होगा. यह लगभग 100 करोड़ रु के निवेश से बनेगा.

  

दिल्ली में 3 लाख रु से बढ़कर 7 लाख रु हुआ तेज़ाब पीड़िताओं का मुआवज़ा
i. दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट को बताया है कि उसने तेज़ाब हमलों की पीड़िताओं के लिए मुआवज़ा राशि 3 लाख रु से बढ़ाकर 7 लाख रु कर दी है.
ii. साथ ही सरकार ने दिल्ली के सभी अस्पतालों को पीड़िताओं का मुफ्त इलाज करने का निर्देश दिया है और इनकार करने पर अस्पतालों के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करने की बात भी कही है.



81 वर्षीय शुरहोजेली लीज़ियात्सु होंगे नागालैंड के अगले मुख्यमंत्री
i. नागा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) के अध्यक्ष शुरहोजेली लीज़ियात्सु (81) को नागालैंड का अगला मुख्यमंत्री चुना गया है. सत्तारुढ़ नागालैंड जनतांत्रिक गठबंधन (डीएएन) ने भी लीज़ियात्सु का समर्थन किया है.
ii. स्थानीय निकायों में महिलाओं के 33% आरक्षण के निर्णय के खिलाफ 19 फरवरी को टी.आर. जेलियांग के नागालैंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.



MSMEs को रियायती लोन के लिए सिडबी और विजया बैंक ने एमओयू साइन किया
i. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने सूक्ष्म और लघु उद्यमों (MSEs) के लिए रियायती वित्त प्रदान करने के लिए विजया बैंक के साथ एक एमओयू साइन किया है.
ii. इस एमओयू से MSMEs के पूंजी व्यय को पूरा करने के लिए, विजया बैंक की कार्यशील पूंजी के साथ सिडबी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को 9.60% की रियायती दर पर सॉफ्ट लोन योजना के तहत संयुक्त वित्त/सह वित्त प्रदान करने की कल्पना भी की गई है.



नोटबंदी के बाद अधिक नकद जमा करने वाले खातों का पता नहीं: आरबीआई
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने एक आरटीआई जवाब में बताया है कि उसके पास नोटबंदी के बाद ऐसे खातों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिनमें पुराने 500 और 1000 रु के नोटों में 2.5 लाख रु से अधिक रकम जमा की गई है.
ii. आरबीआई ने बताया कि उसके पास सहकारी बैंकों में मौजूद ऐसे खातों की भी जानकारी उपलब्ध नहीं है जिनमें इस अवधि में बंद हो चुके नोट जमा किये गए.


विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए भीम 17 मिलियन बार डाउनलोड हुई
i. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त ने बताया कि डिजिटल भुगतान को भारत में एक जन आन्दोलन बनाने के लिए शुरू किये गए मोबाइल एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) को 17 मिलियन बार डाउनलोड किया गया जो एक विश्व रिकॉर्ड है.



भारत और चीन अपनी पहली रणनीतिक वार्ता करेंगे
i. भारत और चीन, आज 22 फरवरी 2017 को बीजिंग, चीन में अपनी पहली सामरिक वार्ता करेंगे. दोनों पक्षों में आपसी चिंता एवं मनमुटाव के बिन्दुओं समेत आपसी हित के सभी मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.
ii. विदेश सचिव एस जयशंकर और चीन के कार्यकारी उप विदेश मंत्री झांग येसुई की सह-अध्यक्षता में यह बैठक होगी. इस वार्ता के तंत्र के लिए अगस्त 2016 में चीन के विदेश मंत्री वांग यी की भारत यात्रा के दौरान सहमति हुई थी.


नार्थ कोरिया के मुद्दे पर अमेरिका और चीन चर्चा करेंगे
i. संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के बावजूद नार्थ कोरिया द्वारा लगातार बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण से उत्पन्न होने वाले खतरे के मुददे पर अमेरिका और चीन एक रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों पर सहमत हो गए हैं.
ii. इसके साथ ही वे अर्थव्यवस्था, व्यापार, आतंकवाद का मुकाबला करने पर संभावित सहयोग, कानून प्रवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय अपराध पर भी चर्चा करेंगे. 



आज़ेरबैजान के राष्ट्रपति की पत्नी बनीं देश की पहली उप-राष्ट्रपति
i. एशियाई-यूरोपीय देश अाज़ेरबैजान के राष्ट्रपति इल्हम अलियेव ने मंगलवार को अपनी पत्नी मेहरीबैन अलियेव को देश की पहली उप-राष्ट्रपति नियुक्त किया.
ii. पिछले साल सितंबर में संवैधानिक जनमत संग्रह के बाद उप-राष्ट्रपति का पद अस्तित्व में आया था. अाज़ेरबैजान के संविधान के मुताबिक, राष्ट्रपति जब अपने कर्तव्य निभाने में असमर्थ हो तो देश का उप-राष्ट्रपति खुद राष्ट्रपति का पद संभालेगा.


ट्रंप ने एच.आर. मैक्मास्टर को चुना नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार
i. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर. मैक्मास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है.
ii. इससे पहले, ट्रंप के पदभार संभालने के 25 दिन बाद ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने इस्तीफा दे दिया था. फ्लिन पर ट्रंप के सत्ता संभालने से पहले ही रूसी राजदूत से अमेरिकी प्रतिबंधों के संबंध में चर्चा करने का आरोप था.


प्रसिद्ध नौकरशाह वी के श्रीनिवासन का निधन

i. प्रसिद्ध नौकरशाह, स्तंभकार और इंस्टिट्यूट ऑफ़ इकॉनोमिक स्टडीज के निदेशक वी के श्रीनिवासन का लम्बी बीमारी के बाद हैदराबाद में निधन हो गया.

दिमित्री ओवचारोव ने हारिमोटो को हराकर जीता आईटीटीएफ का खिताब
i. नई दिल्ली स्थित त्यागराज इंडोर स्टेडियम में हुए, अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) वर्ल्ड टूर इंडिया ओपन के फाइनल मुकाबले में रविवार को जर्मनी के 5वीं वरीयता प्राप्त 28 वर्षीय दिमित्री ओवचारोव ने जापान के 13 वर्षीय जूनियर वर्ल्ड चैंपियन तोमोकाज़ू हारिमोटो को हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया.
ii. उन्होंने चार सेटों में 11-6, 11-8, 11-4, 14-12 से तोमोकाज़ू को हराया. 37 मिनट तक चले इस मुकाबले में दिमित्री शुरुआत से ही हारिमोटो पर बढ़त बनाए हुए थे.


श्रीलंकाई बल्लेबाज़ डिकवेला पर 2 मैचों के लिए लगा प्रतिबंध
i. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंपायर के फैसले पर असहमति जताने को लेकर श्रीलंका के निरोशन डिकवेला पर सीमित ओवर के दो मैचों के लिए प्रतिबंध लगा दिया है.
ii. आईसीसी ने डिकवेला पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया. डिकवेला ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए दूसरे टी-20 में अंपायर के फैसले पर नाराज़गी जताई थी.



ओलंपियन अखिल कुमार और जितेंद्र कुमार बने 'पेशेवर मुक्केबाज़'
i. ओलंपियन अखिल कुमार और जितेंद्र कुमार आईओएस बॉक्सिंग कंपनी के साथ करार करने के बाद 'पेशेवर मुक्केबाज़' बन गए हैं.
ii. दोनों ही मुक्केबाज़ अप्रैल में मुंबई में अपना डेब्यू बाउट खेलने के साथ ही 2017 में कुल 6 बाउट खेलेंगे. इससे पहले पेशेेवर मुक्केबाज़ी में भारत की तरफ से विजेंदर सिंह बिना हारे अब तक 8 बाउट जीत चुके हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...