Thursday 16 February 2017


 भारत के पहले तैरते स्कूल का उद्घाटन

i02 फरवरी 2017 को विश्व नमभूमि दिवस के अवसर पर मणिपुर में चम्पू खांगपाक गाँव में विशेष रूप से स्कूल छोड़ चुके बच्चों के लिए लोकटक झील में भारत के पहले तैरते स्कूल 'लोकटक एलीमेंट्री फ्लोटिंग स्कूल' का उद्घाटन किया गया.
iiयह स्कूल आल लोकटक झील मछुआरा संघ, मणिपुर (ALLAFUM) की फ्लोटिंग प्राथमिक विद्यालय पहल के अंतर्गत एक एनजीओ पीपल्स रिसोर्सेज डेवलपमेंट एसोसिएशन (PRDA) के साथ एक्शन ऐड इंडिया कार्यक्रम के तहत शुरू हुआ.


GNFC टाउनशिप भारत की पहली कैशलेस टाउनशिप बनी
i. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने भारत की पहली कैशलेस टाउनशिप 'गुजरात नर्मदा घाटी उर्वरक और रसायन (GNFC) टाउनशिप' का उद्घाटन किया. GNFC में लगभग 10,000 घरों में नकद की बजाय भुगतान के लिए विभिन्न डिजिटल मोड अपनाये गए हैं.
ii. टाउनशिप में, निवासी शौपिंग सेंटर, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, स्टेडियम, लांड्री और यहाँ तक कि चाय की दुकान पर भी कैशलेस भुगतान कर सकते हैं.



11 इंटरनेशनल एयरो इंडिया 2017 शुरू
i. 11वां इंटरनेशनल एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी - एयरो इंडिया 2017 बेंगलुरु के येलेहंका एयर फ़ोर्स स्टेशन पर 14 फरवरी 2017 को शुरू हुआ. पांच दिवसीय द्विवार्षिक समारोह रक्षा प्रदर्शनी संगठन (DEO) द्वारा मनाई जा रही है.
ii. लगभग 270 भारतीय और 279 विदेशी कंपनियां इस एक्सपो में भाग लेंगी. भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एयरोबेटिक्स टीम 1996 में अपनी स्थापना के बाद 500वां सार्वजनिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी.


हैदराबाद में राष्ट्रीय करियर सेवा और जीवन प्रमाण सुविधा का उद्घाटन
i. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने हैदराबाद में डाक घर द्वारा, युवाओं के लिए राष्ट्रीय कैरियर सेवा (NCS) और EPFO पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण सुविधा की शुरुआत की.
ii. 'नेशनल करियर सर्विस' पोर्टल की ओर से डाकघर बेरोजगार ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार पंजीकरण केंद्र के रूप में काम करेंगे जहाँ युवा NCS में 52 क्षेत्रों में उपलब्ध 3000 व्यवसायों के लिए, देश भर में स्थापित 1,55,000 डाक घरों में स्वयं को रोजगार के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.




सरकारी बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए शुरू होगा इंद्रधनुष 2.0
i. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वित्तीय स्थिति मज़बूत करने के लिए सरकार इंद्रधनुष 2.0 योजना की शुरुआत करेगी. इस योजना से बैंकों को बेसल-III नियमों के अनुरूप अपनी पूंजीगत स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी.
ii. इससे पहले आरबीआई ने बैंकों से मार्च 2017 तक अपने एनपीए खातों की पहचान करने और बहीखातों को साफ-सुथरा बनाने का निर्देश दिया था.

मुंबई में दूसरे गेटवे ऑफ़ इंडिया जियो इकॉनोमिक डायलाग संपन्न
i. मुंबई में 13-14 फरवरी 2017 को विदेश मंत्रालय और गेटवे हाउस ने एक साथ, दूसरे दि गेटवे ऑफ़ इंडिया जियो इकॉनोमिक डायलाग का की मेजबानी की. इस सम्मेलन की थीम (विषय) 'Where Geopolitics meets Business' थी.
ii. यह भारत का प्रमुख भू-अर्थशास्त्र सम्मेलन है जिसका ध्यान, व्यापार और विदेश नीति के बीच सहयोग निर्माण पर केंद्रित है.



एलएंडटी और फ्रांस की एमबीडीए मिलकर भारत में बनाएंगी मिसाइलें
i. भारतीय कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और फ्रांसीसी कंपनी एमबीडीए ने भारत में मिसाइल निर्माण के लिए 'एलएंडटी एमबीडीए मिसाइल सिस्टम लिमिटेड' जॉइंट वेंचर बनाया है. इस वेंचर में एलएंडटी की 51% हिस्सेदारी होगी और अगले 2 वर्ष में वेंचर से उत्पादन शुरू हो जाएगा.
ii. एलएंडटी ने इससे 2021 तक 10,000 करोड़ रु सालाना कारोबार का लक्ष्य रखा है. इस संयुक्त उद्यम का मुख्य उददेश्य विदेश से मिसाइल प्रणालियों की खरीद बजाय मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत में मिसाइल का निर्माण करना है.



संदीप जगोडिया एसोचैम के प्रेसिडेंट नियुक्त
iमोनेट इस्पात एंड एनर्जी लिमिटेड के सीएमडी संदीप जगोडिया को उद्योग चैम्बर एसोचैम का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. संदीप जगोडिया ने सुनील कनोरिया का स्थान लिया है.
iiवेलस्पून ग्रुप के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका और जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के वाईस चेयरमैन किरण कुमार गाँधी को क्रमशः वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. 



क्वीन एलिज़ाबेथ II यूके-इंडिया संस्कृति वर्ष की मेजबानी करेंगी
iदोनों देशों के बीच विशेष सांस्कृतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए, क्वीन एलिज़ाबेथ II बकिंघम पैलेस में एक शानदार यूके-इंडिया संस्कृति वर्ष की मेजबानी करेंगी और उसका उद्घाटन करेंगी.
iiराजकीय कैलेंडर में पैलेस ने इस स्वागत समारोह के लिए 27 फरवरी की तिथि की घोषणा की है. 90-वर्षीय रानी एलिज़ाबेथ II दुनिया की सबसे लंबी संप्रभु राजसत्ता प्रमुख हैं और 65 वर्ष तक सिंहासन पर रहकर नीलम जयंती (Sapphire Jubilee) तक पहुँचने वाली पहली ब्रिटिश साम्राज्ञी होंगी.



यूएस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने इस्तीफा दिया
iसंयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने रूस से अपने संबंधों के कारण अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है.
iiश्री फ्लिन पर, डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति का पदभार सँभालने से पहले रूस के राजदूत के साथ अमेरिकी प्रतिबंधों पर विचार-विमर्श करने का आरोप है.



बाफ्टा 2017: 'ला ला लैंड' को 5 ट्राफीयां, देव पटेल को लायन के लिए पुरस्कार
i. 70वें ब्रिटिश फिल्म और टेलीविजन आर्ट्स अकादमी (BAFTA) पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और एमा स्टोन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री समेत 5 ट्राफी जीतकर निर्देशक डैमियन चैज़ेल्स की म्यूजिकल 'ला ला लैंड' ने अपना पुरस्कार प्रभुत्व जारी रखा. डैमियन चैज़ेल्स को बाफ्टा का सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी मिला है.
ii. साथ ही ब्रिटिश-भारतीय स्टार देव पटेल को 'लायन' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में पुरस्कार मिला.




साहित्य जगत की प्रख्यात हस्ती पंडित धर्मशील चतुर्वेदी का निधन
i. प्रख्यात विचारक, लेखक और पत्रकार पंडित धर्मशील चतुर्वेदी का निधन हो गया. वह 83 वर्ष के थे. फेफड़ों में इन्फेक्शन के कारण वे पिछले 5 दिनों से बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के सुंदेलाल अस्पताल में भर्ती थे. हिंदी कवि पंडित चतुर्वेदी को प्रबुद्ध जनों के बीच 'स्वयं में बनारस' कहा जाता था.
ii. प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने पंडित धर्मशील चतुर्वेदी के निधन पर दु: ख व्यक्त किया. उन्होंने ट्विटर पर अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि "पंडित चतुर्वेदी का प्रखर लेखन, तीव्र बुद्धि और हास्य ने उन्हें पाठकों के एक बड़े फलक के बीच लोकप्रिय बना दिया था."



भारत में पहला आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इवेंट शुरू होगा
i. भारत में पहला आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इवेंट नई दिल्ली के त्यागराज स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में शुरू होगा.
ii.पुरस्कार राशि के सन्दर्भ में 1.5 लाख अमेरिकी डॉलर पुरस्कार राशि वाला इंडिया ओपन ITTF इवेंट का सबसे बड़ा इवेंट होगा.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...