Thursday 16 February 2017

ने PSLV-C37 के ज़रिए एक अभियान में कुल 104 उपग्रह पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया.
iiकरीब 27,000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से PSLV-C37 इन उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष में गया. इनमें 7 देशों के उपग्रह शामिल हैं.
iii. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेन्द्र मोदी समेत अनेक बड़ी हस्तियों ने भी इस सफलता के लिए इसरो को बधाई दी.

  

तेंदुलकर ने महाराष्ट्र में एक और गाँव गोद लिया
i. आंध्रप्रदेश के पुत्तमराजू कन्द्रिगा के ग्रामीणों का जीवन बदलने के बाद, क्रिकेट आइकॉन और राज्यसभा सदस्य सचिन तेंदुलकर ने अब सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत उस्मानाबाद (महाराष्ट्र) के डोंजा गाँव को गोद लिया है.
ii. तेंदुलकर ने डोंजा गाँव के विकास के लिए अपने MPLAD कोष से लगभग ४ करोड़ रु की मंजूरी दी है.


हरियाणा सरकार ने शराब खपत पर प्रतिबंध लगाया
i. हरियाणा सरकार ने अधिसूचना जारी की है कि किसी भी व्यक्ति को अपने निवास के अतिरिक्त किसी भी ऐसे स्थान पर शराब पीने की अनुमति नहीं है जो पंजाब एक्साइज एक्ट, 1914 के तहत लाइसेंस प्राप्त या अधिकृत नहीं है.
ii. यह जानकारी देते हुए आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टेन अभिमन्यु ने चंडीगढ़ में बताया कि सड़क पर या सड़क के साथ या पार्क/गार्डन/मार्किट या नदी आदि स्थानों पर या एक खड़े या चलते हुए वाहन में शराब पीना अपराध होगा.


हर्षवर्धन ने अंतर्राष्ट्रीय नेक्सजेन टेक्नोलॉजीज सम्मेलन का उद्घाटन किया
i. केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन आज 15 फरवरी 2017 को नई दिल्ली में खनन और ईंधन उद्योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय नेक्सजेन टेक्नोलॉजीज सम्मेलन का उद्घाटन किया.
ii. यह तीन दिवसीय सम्मलेन सतत विकास के लिए अभिनव खनन प्रौद्योगिकी और माइन डिजाईन माइन प्लानिंग, ड्रिलिंग और ब्लास्टिंग में हाल ही में हुए विकास आदि क्षेत्रों को कवर करेगी. इस सम्मलेन का आयोजन पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा विज्ञान भवन में किया जा रहा है.




अंतर्राष्ट्रीय सिक्का मेला तिरुवनंतपुरम में शुरू

i. केरल के पर्यटन और सहकारिता मंत्री कदकम्पल्ली सुरेन्द्रन ने केरल के तिरुवनंतपुरम में अंतर्राष्ट्रीय सिक्का मेला का उद्घाटन किया. तीन दिवसीय मेले का आयोजन 13-15 फरवरी 2017 तक जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (DTPC) कर रहा है.
ii. इस प्रदर्शनी में 500 क्षेत्रों से, साम्राज्य और राजशाही के समय से अब तक के, 2,500 सिक्के प्रदर्शित किये जायेंगे. इसमें जस्टिन गिल्बर्ट लोपेज़ की प्रदर्शनी भी दिखाई जाएगी जिनके नाम लगभग 310 देशों के सिक्कों के संग्रह का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

हिमाचल प्रदेश में यूनेस्को का नेचर फेस्ट
i. फ्रांस स्थित यूनेस्को ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के सिरोपा में विश्व विरासत स्थल ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (GNHP) में दो दिवसीय नेचर फेस्ट आयोजित किया.
ii. इस फेस्टिवल का आयोजन भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) के साथ किया गया और इसमें प्रमुख संरक्षक शामिल हुए. इसके साथ-साथ पर्यावरण पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए प्रकृति संरक्षण पर एक मीडिया कार्यशाला और चर्चा हुई.



केंद्र ने IPPB को वित्त वर्ष 2018 के लिए 500 करोड़ रु जारी किये
i. सितंबर 2017 तक देश भर में 650 शाखाओं की स्थापना में मदद करने के लिए सरकार वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) को 500 करोड़ रु आवंटित किये हैं.
ii. डाक विभाग के लिए 2017-18 की योजनाओं के लिए आउटपुट-आउटकम फ्रेमवर्क के अनुसार जारी की गई राशि में से 125 करोड़ रु भारतीय डाक भुगतान बैंक के लिए निगम इकाई में पूंजी निवेश के रूप में जारी किये जायेंगे और 375 करोड़ रु भारतीय डाक भुगतान बैंक को सहायता अनुदान के रूप में दिए जायेंगे.



विश्व बैंक समूह NBFCs के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा
iविश्व बैंक समूह का एक हिस्सा, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) ने गैर बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFCs) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) के साथ हाथ मिलाया है.
iiइस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 'चल संपत्ति वित्तपोषण' और 'वाणिज्यिक ऋण रिपोर्टिंग' पर प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके लिए IFC और NBFCs की प्रतिनिधि संस्था FIDC के बीच २ करार पर हस्ताक्षर किये गए हैं.



'बुकमाईशो' ने टाउन स्क्रिप्ट में खरीदी 75% हिस्सेदारी
i. मुंबई स्थित बिग ट्री एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व वाले ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म 'बुकमाईशो' ने मंगलवार को बताया कि उसने पुणे की फर्म टाउन स्क्रिप्ट में 75% हिस्सेदारी खरीदी है.
ii. हालांकि, कंपनी ने सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया. इससे पहले पिछले महीने बिग ट्री ने हैदराबाद स्थित मस्ती टिकट्स का अधिग्रहण किया था.




अब सिविल सेवा अधिकारी दंपति को मिल सकेगा समान कैडर राज्य
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा सेवा नियमों में बदलाव के बाद शादीशुदा आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को समान कैडर राज्य मिल सकेगा.
ii. मौजूदा दिशानिर्देशों में पति-पत्नी द्वारा समान कैडर चुनने का प्रावधान नहीं है. आईएएस अधिकारी पी पार्थिवन और उनकी पत्नी आईपीएस अधिकारी निशा के मामले के बाद समिति ने यह फैसला किया.



आईटी विभाग ने 1.42 लाख करोड़ रु रिफंड किये, 2016 से 41.5% अधिक
iआयकर विभाग ने इस वित्त वर्ष में 1.42 लाख करोड़ रु का रिफंड जारी किया है. यह पिछले वर्ष से 41.5 प्रतिशत अधिक है. कर विभाग के केंद्रीकृत प्रक्रिया केंद्र चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक 4.19 करोड़ आयकर की प्रक्रिया पूरी कर चुका है और 1.62 करोड़ रु से अधिक रिफंड कर चुका है.
iiवित्त मंत्रालय के अनुसार, छोटे करदाताओं की रिफंड वापसी को उच्च प्राथमिकता देने के कारण, 92% से अधिक रिफंड 50 हजार से कम के हैं. उसके अनुसार, 50 हजार से कम के केवल 2% का रिफंड जारी करना ही बकाया रह गया है. मंत्रालय ने कहा कि सभी आयकर रिटर्न का 92% रिफंड का कार्य, 60 दिनों में पूरा कर लिया जायेगा.



निलेश शिवजी विकमसे ICAI के नए अध्यक्ष नियुक्त
iइंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया (ICAI) की 40-सदस्सीय केंद्रीय परिषद् ने वर्ष 2017-18 के लिए निलेश शिवजी विकमसे  को नया अध्यक्ष और नवीन एन डी गुप्ता को उपाध्यक्ष नियुक्त किया है.
iiइंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया की स्थापना भारत में लेखा पेशे को विनियमित करने के उद्देश्य भारतीय संसद द्वारा पारित चार्टर्ड अकाउंटेंट एक्ट 1949 के अंतर्गत हुई थी. इसकी परिषद् (कौंसिल) में 32 चुने हुए सदस्य होते हैं एवं 8 सदस्य केंद्र सरकार द्वारा मनोनीत किये जाते हैं.



जो रूट इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान
i. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने जो रूट (Joe Root) को इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त किया है जो एलियस्टर कुक (Alastair Cook) की जगह लेंगेहरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को उप-कप्तान नामित किया गया है.
ii. 59 मैचों में लगभग साढ़े चार वर्ष कप्तानी करने के बाद कुक ने 06 फरवरी 2017 कप्तान के पद से इस्तीफ़ा दे दिया था.



डच महिलागेर्मैने डी रैनडेमी ने जीता UFC महिला फेदरवेट चैंपियनशिप
i. न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में हुए UFC 208 में नीदरलैंड की गेर्मैने डी रैनडेमी (Germaine de Randamie) ने होल्ली होल्म (Holly Holm) को 7-3 से हराकर UFC महिला फेदरवेट चैंपियन का ख़िताब अपने नाम किया.
ii. अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (UFC) द्वारा 2016 में फेदरवेट डिविजन को प्रस्तुत किया था.


रियो ओलंपिक की रिफ्यूजी टीम ने जीता लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड
i. रियो ओलंपिक में 10 एथलीट के साथ भाग लेने वाली रिफ्यूजी टीम को खेल की प्रेरणा के लिए 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स' दिया गया है.
ii. अवॉर्ड जीतने के बाद इस टीम के प्रमुख और केनियाई धावक टेगला लोरप ने कहा, "यह अवॉर्ड दुनिया भर के 6.5 करोड़ विस्थापित लोगों के लिए है."



बोल्ट और सिमोन को मिला खेलों के आॅस्कर
i. दुनिया के सबसे तेज धावक यूसेन बोल्ट ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लीब्रॉन जेम्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का लॉरियस सम्मान चौथी बार अपने नाम किया जबकि महिलाओं के वर्ग में जिमनास्ट सिमोन बाइल्स इस पुरस्कार की विजेता बनीं.
ii. मोनाको में आयोजित सबसे बड़े खेल अवॉर्ड माने जाने वाले 'लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स’ विजेताओं में, जहां एक ओर बोल्ट 1.95 मीटर लंबे हैं तो वहीं अमेरिकी जिमनास्ट लंबाई में मात्र 1.45 मीटर हैं. लेकिन दोनों एथलीटों ने रियो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन से स्वर्ण जीते.
स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बाद पीसीबी ने नासिर को किया निलंबित
i. पाकिस्तान सुपर लीग में लगे स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज़ नासिर जमेशद को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया है.
ii. नासिर पाकिस्तान की ओर से 48 वनडे, 18 टी-20 और 2 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इस लीग में खालिद लतीफ और शरजील खान पर भी स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा है

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...