Thursday 16 February 2017

Q1. खनन और ईंधन उद्योग पर नेक्सजेन टेक्नोलॉजीज का तीन दिवसीय सम्मेलन हाल ही में,नई दिल्ली में आयोजित किया गया थायह माइन डिजाइनमाइन प्लानिंग और हाल ही में उन्नत ड्रिलिंग और ब्लास्टिंग में सतत विकास और प्रगति के लिए अभिनव खनन प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों को सम्मिलित करेगा. सम्मेलन का उद्घाटन _______________ के द्वारा किया गया.
(a) बिजलीकोयलानवीन और नवीकरणीय ऊर्जाखान के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल
(b) केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह
(c) केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री हर्षवर्धन
(d) केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह
(e) भारत के राष्ट्रपतिश्री प्रणब मुखर्जी
Q2. हाल ही में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्पसपोर्ट से पीएसएलवी-C37 नामक एक एकल रॉकेट में रिकार्ड ___________  उपग्रहों की संख्या लांच की गयी , यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ-साथ भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है.
(a) 101
(b) 102
(c) 103
(d) 104
(e) 105
Q3. लौरेउस पुरस्कार 2017 में, आठ बार के ओलंपिक चैंपियन बोल्ट और और चार बार की स्प्रिंट ओलंपिक स्वर्ण विजेता जिमनास्ट बिल्स को 2016 में उनकी उपलब्धियों के लिए सपोर्टमेन और सपोर्टवीमेन के रूप में नामित किया गया है. लौरेउस पुरस्कार 2017 __________  में आयोजित की किये गये थे.
(a) बर्लिन
(b) मोनाको
(c) एथेंस
(d) न्यूयॉर्क
(e) वाशिंगटन डी सी
Q4. केरल के राज्य पर्यटन मंत्रालय और देवास्वोम कड़कंपल्ली सुरेन्द्रन ने केरल के ____________ जिले में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सिक्का मेले का उद्घाटन किया. यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी (13-15 फरवरी 2017) हाल ही में ,जिला पर्यटन संवर्धन परिषद (DTPC) द्वारा आयोजित की गयी है.
(a) तिरुवनंतपुरम
(b) मलप्पुरम
(c) कोल्लम
(d) एर्नाकुलम
(e) कन्नूर
Q5. सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) को सितंबर 2017 तक देश भर में 650 शाखएं शुरू करने की तैयारी के रूप में 500 करोड़ रुपये आवंटित किये है. IPPB की टैगलाइन क्या है
(a) Good people to bank with
(b) Aapkabank,aapkedwaar
(c) A tradition of trust
(d) Trusted bank of India
(e) दिए गये विकल्पों में से अन्य
Q6. अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी)विश्व बैंक समूह का हिस्सा हैजिसने एनबीएफसी के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) के साथ साझेदारी की है. एनबीएफसी में ‘एफ’ का क्या अर्थ है?
(a) Firm
(b) Fund
(c) Fertilizer
(d) Food
(e) Finance
Q7. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के दक्षिण कोरिया के सौतेले भाई किम जोंग-नाम की हाल ही में रहस्यमय तरीके से हत्या कर दी गईदक्षिण कोरिया के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है?
(a) पार्क ग्यून - हाय
(b) सां की सुन
(c) सुन चिन पी
(d) ह्वांग कयो-अहं
(e) दिए गये विकल्पों में से कोई भी सत्य नही है
Q8. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भारत के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की योजना के अनुसार,जहाँ वह कमजोर है, कोयंबटूर में कोवैपुदुर में बैंक की 2018 वी शाखा का उद्घाटन किया है. यूबीआई के वर्तमान एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कौन है?
(a) आर.पी. बंसल
(b) अरुंधति भट्टाचार्य
(c) पवन बजाज
(d) विजय कुमार शर्मा
(e) मनोज अग्रवाल
Q9. भारत हाल ही में ____________ में अफगानिस्तान के भविष्य पर एक सम्मेलन में भाग लेने वाले छह देशों में से एक है, रूस के चीन और पाकिस्तान के साथ एक ऐसे ही सम्मेलन की मेजबानी के दो महीने के बाद यह आयोजित किया गया है.
(a) मास्को
(b) जिनेवा
(c) वाशिंगटन डी सी
(d) नई दिल्ली
(e) न्यूयॉर्क
Q10. आईडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने मुंबई में COF नामित एक ओपन-एंडेड फिक्स्ड इनकम फण्ड का शुभारंभ किया है जिसके एनएफओ अवधि के भीतर ही 300 करोड़-500 करोड़ रुपये की रेंज में कंपनी का राजस्व जुटाने की उम्मीद है. COF में 'O' का क्या अर्थ है?
(a) Operational
(b) Opportunities
(c) Official
(d) Online
(e) Open
Q11. भारत नौ देशों के एक वैश्विक स्वास्थ्य नेटवर्क का हिस्सा है जो _____________ तक नई माताओं और शिशुओं की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाने और गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की मृत्यु को रोकने के लिए राष्ट्रीय प्रयासों को मजबूत करने पर केंद्रित है.
(a) 2020
(b) 2025
(c) 2030
(d) 2035
(e) 2040
Q12. ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) ने हाल ही में पाकिस्तान सुपर लीग में स्पॉट फिक्सिंग (पीएसएल) के संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एनसीए का मुख्यालय कहाँ है?
(a) जिनेवा
(b) न्यूयॉर्क
(c) लंडन
(d) पेरिस
(e) ब्रसेल्स
Q13. स्ट्रेटा मैन्युफैक्चरिंग पीजेएससी (स्ट्रेटा)मुबादला डेवलपमेंट कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली एक उन्नत समग्र एयरो संरचनाओं विनिर्माण कंपनी है जिसने रिलायंस डिफेन्स लिमिटेड के साथ भारत और ___________ के बीच उन्नत एयरोस्पेस विनिर्माण क्षमताओं पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं
(a) संयुक्त राज्य अमेरिका
(b) चीन
(c) जापान
(d) यूएई
(e) ईरान
Q14.  भारत इलेक्ट्रॉनिक्स ने रक्षा/अर्द्धसैनिक बल और निर्यात बाजार के लिए अपने नए संचार नेटवर्क, BELCOMNET का अनावरण किया है. BELCOMNET, बीईएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया, एक उपयोगकर्ता विशिष्ट एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म के साथ सुरक्षित वी/यूएचएफ ध्वनी संचार नेटवर्क है. बीईएल के नवनियुक्त निदेशक (मानव संसाधन) कौन है?
(a) श्री एम वी गोव्तामा
(b) श्री आर एन बग्दलकर
(c) श्री पी जे बालाकृष्णन
(d) श्री. बाल चंद्र
(e) श्री सी एस खुराना
Q15. कल्याणी स्ट्रेटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड (SKSSL), कल्याणी समूह की रक्षा शाखा, और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) को शुरू करने के एक समझौता ज्ञापन(एमओयू) पर हस्ताक्षर किये है. समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर ____________ के एयरो इंडिया में  यूसुफ वेइस द्वारा किये गये थे.
(a) चंडीगढ़
(b) मैसूर
(c) बेंगलुरू
(d) मंगलौर
(e) हैदराबाद
उत्तर 
1. Ans.(c)

2.  Ans. (d)

3. Ans.(b)

4. Ans.(a)

5. Ans.(b)

6. Ans.(e)

7. Ans.(d)

8. Ans.(c)

9. Ans.(a)

10. Ans.(b)
11. Ans.(c)

12. Ans.(c)

13. Ans.(d)

14. Ans.(b)

15. Ans.(c)

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...