Thursday 9 February 2017

एलिस्टेयर कुक को आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर से सम्मानित किया गया


इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान एलिस्टेयर कुक को कमांडर ऑफ़ द मोस्ट एक्सीलेंट आर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर (CBE) से सम्मानित किया गया है. उन्हें बकिंघम पैलेस में CBE से प्रिंस चार्ल्स द्वारा सम्मानित किया गया.

फ़्रांस की आइरिस मित्तेनेरे ने जीता मिस यूनिवर्स 2016 का ताज


मिस फ़्रांस आइरिस मित्तेनेरे को मॉल ऑफ़ एशिया एरीना में मिस यूनिवर्स 2016 का ताज पहनाया गया. मिस हैती राकुएल पेल्लिस्सिएर ने पहली रनर का ताज अपने नाम किया जबकि मिस कोलंबिया एंड्रिया तोवर दूसरी रनर अप रहीं. फ्लो रिडा और बोयज़ II में ने इस दौरान संगीतमय प्रस्तुति दी. 

जी एन. राव नेत्र विज्ञान हॉल ऑफ़ फेम में शामिल


आख के एक प्रसिद्ध भारतीय डॉक्टर गुल्लापल्ली एन. राव को, अमेरिकन मोतियाबिंद और अपवर्तक सर्जरी सोसायटी द्वारा स्थापित, 2017 नेत्र विज्ञान हॉल ऑफ़ फेम के लिए चुना गया है. हैदराबाद स्थित एलवी प्रसाद नेत्र संस्थान के संस्थापक और प्रमुख, राव को 6 मई को लोस एंजिल्स में ASCRS के वार्षिक बैठक में अधिष्ठापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा.

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल मेजर को कीर्ति चक्र, 18 जवानों को पदक

सितंबर 2016 में पाक-अधिकृत कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाली सेना की विशेष इकाई 4 और 9 पैरा के कुल 19 जवानों को वीरता पुरस्‍कार दिए गए हैं. दोनों पैरा इकाइयों के पांच सैनिकों को शौर्य चक्र प्रदान किया गया जबकि 13 को सेना पदक मिला.  हमला करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले चार पैरा के मेजर रोहित सूरी को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया जो शांति काल के दौरान दूसरा सबसे बड़ा वीरता पदक है.

जीवन रक्षा पदक 2016 की घोषणा


राष्ट्रपति ने 36 लोगों के लिए जीवन रक्षा पदक 2016 को अपनी मंजूरी दे दी है जिसमें 5 व्यक्तियों को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, 8 व्यक्तियों को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 23 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक दिया गया है. 07 व्यक्तियों को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है. जीवन रक्षा पदक, एक व्यक्ति के जीवन को बचाने में मानव प्रकृति के सराहनीय कार्य के लिए किसी को दिया जाता है.

आतंकी बुरहान वानी को मारने वले 3 जवानों को सेना मैडल


हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर आतंकी बुरहान वानी को मारने के लिए, भारतीय सेना की राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट के 3 सैनिकों को सेना मैडल से पुरस्कृत किया गया है. मेजर संदीप कुमार, कैप्टेन माणिक शर्मा और नायक अरविन्द सिंह चौहान ने 8 जुलाई, 2016 को इस ऑपरेशन का संचालन किया था.

नेशनल जियोसाइंस अवार्ड 2016 एनजीआरआई के वैज्ञानिक केशव कृष्णा को


राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (एनजीआरआई) के वैज्ञानिक ए केशव कृष्णा को नेशनल जियोसाइंस अवार्ड 2016 के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार केन्द्रीय खान मंत्रालय द्वारा, पर्यावरण के अध्ययन के क्षेत्र में उनके काम की पहचान के लिए दिया जाएगा. कृष्णा इस समय मिट्टी में भारी धातु संदूषण, अवसादों और औद्योगिक क्षेत्रों में पानी, परित्यक्त खदान साइटों और पर्यावरण प्रदूषकों के साथ उनके संबंध से संबंधित पर्यावरण जोखिम मूल्यांकन पर अध्ययन में शामिल है.

वे

दिल्ली हवाईअड्डे ने सीएसआर पुरस्कार जीता


दिल्ली अंतररष्ट्रीय हवाईअड्डा (प्राइवेट) लिमिटेड (डायल) ने परिवहन के क्षेत्र में वर्ष 2016 के लिए विमानन श्रेणी के अंतर्गत कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (CSR) के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है. दिल्ली हवाई अड्डे को लगातार 20 वर्षों 2014 और 2015 में ACI ASQ सर्वे में 25-40 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (MPPA) श्रेणी में दुनिया का नंबर एक हवाई अड्डा भी घोषित किया गया है.

इस्कॉन गोवर्धन इको विलेज को UNWTO पुरस्कार


ठाणे (महाराष्ट्र) जिले के इस्कॉन गोवर्धन इको विलेज को पर्यटन में उत्कृष्टता और नवीनता के लिए गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) श्रेणी में, स्पेन के मेड्रिड में हुए वार्षिक पुरस्कार समारोह में, संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) पुरस्कार से सम्मानित किया गया एनजीओ क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र द्वारा यूएन द्वारा सम्मानित होने वाला गोवर्धन इको विलेज पहला गाँव है।

कपिल देव लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल


17 जनवरी, 2017 को क्रिकेट आइकॉन कपिल देव को क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया के लीजेंड्स क्लब 'हाल ऑफ़ फेम' में शामिल किया गया। पूर्व भारतीय खिलाड़ी और लीजेंड्स क्लब के अध्यक्ष माधव आप्टे ने कपिल को एक प्रमाणपत्र भेंट किया।

किरण दोषी ने जीता दि हिन्दू प्राइज 2016


चेन्नई में 14-16, जनवरी 2017 को हुए दि हिन्दू लिट फॉर लाइफ फेस्टिवल 2017 के 7वें संस्करण में सर मुथा किरण दोषी ने दि हिन्दू प्राइज जीता है। इस फेस्टिवल का उद्घाटन समकालीन कलाकार गुल मोहम्मद शेख ने किया

62वां फिल्मफेयर पुरस्कार 2017: शत्रुघ्न सिन्हा को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार


शत्रुघ्न सिन्हा, जो फिल्म उद्योग में अपने 5 दशक पूरे करने के करीब हैं, को 62वें जियो फिल्मफेयर पुरस्कार 2017 में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार, जो सिन्हा का पहला फिल्म फेयर है, वह उन्हें उनकी पुत्री अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने दिया।

फिल्मफेयर पुरस्कार 2017: दंगल, आमिर खान, आलिया भट्ट को सर्वोच्च सम्मान


पिछली रात (14 जनवरी 2017) शानदार फिल्मफेयर पुरस्कारों में, प्रमुख चार पुरस्कारों में से तीन "दंगल" ने अपनी झोली में डाले. दंगल को, सर्वश्रेष्ठ फिल्म, आमिर खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, और नितेश तिवारी को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया आज्ञा जबकि आलिया भट्ट ने "उड़ता पंजाब" में अपने अभिनय के लिए "सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री" पुरस्कार पर कब्ज़ा किया.

स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को दक्षिणामूर्ति नाद सम्मान

स्वरकोकिला एवं लीजेंड लता मंगेशकर को 13 जनवरी 2017 को मुंबई में प्रतिष्ठित दक्षिणामूर्ति नाद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार त्रिचूर (केरल) के प्रसिद्ध देवाशानधिपति पेरींगोटुकरा देवस्थानम की ओर से उन्नी दामोदरन ने प्रदान किया।

चटनी लघु फिल्म के लिए टिस्का चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार


जिओ फिल्मफेयर शार्ट फिल्म अवार्ड्स में, टिस्का चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री नामित किया है. प्रसिद्ध अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने कहा कि लघु फिल्म चटनी के लिए उनका पहला फिल्मफेयर पुरस्कार बेहद खास है क्योंकि इसमें उन्होंने न सिर्फ अभिनय किया है बल्कि वो इसकी निर्माता और सह-लेखिका भी हैं. 

आईआईटी के पूर्व छात्र ने तकनीकी उपलब्धियों के लिए जीता ऑस्कर

भारतीय प्रैद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के पूर्व छात्र पराग हवलदार ने तकनीकी उपलब्धियों के लिए इस साल का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। उन्हें सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स में एक्सप्रेशन बेस्ड 'फेशियल परफॉर्मेंस-कैप्चर टेक्नोलॉजी' विकसित करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। हवलदार को अमेरिका में 26 फरवरी को होने वाले मुख्य ऑस्कर समारोह से पहले ही 11 फरवरी को ऑस्कर दिया जाएगा।

लेसिस्टर के क्लौडियो रानिएरी फीफा कोच ऑफ़ दि ईयर 2016 नामित


लेसिस्टर सिटी के बॉस क्लौडियो रानिएरी को ज्यूरिख में फीफा फुटबॉल अवार्ड्स में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया है. इस इटालियन ने फ़र्नांडो संटोस, जिसने यूरो 2016 में पुर्तगाल का नेतृत्व किया था, और ज़िनेदिन ज़िदान जिन्होंने पिछले सीजन में चैंपियंस लीग ख़िताब में रियल मेड्रिड को कोच किया था, को हराकर ये पुरस्कार अपने नाम किया.

2017 गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स : विजेताओं की सूची


74वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह का आयोजन अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में व=बेवर्ली हिल्स पर आयोजित किया गया. इस वर्ष एक रोमांटिक म्यूजिकल कॉमेडी-ड्रामा फिल्म, ला ला लैंड, ने सर्वश्रेष्ठ संगीत और कॉमेडी जैसे शीर्ष पुरस्कारों समेत सभी सात श्रेणियों में पुरस्कार जीते.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...