Thursday 16 February 2017


सुदर्शन पटनायक ने 48.8 फीट ऊँचा रेत का महल बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

iसैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओड़िशा के पुरी तट पर 48.8 फीट ऊँचा रेत का महल बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. रिकार्ड तोड़ने वाली यह मूर्तिकला (sculpture) 'विश्व शांति' के संदेश के साथ बनाया गया था, और इस पर महात्मा गाँधी, गौतम बुद्धा एवं नेल्सन मंडेला की मूर्तियाँ उकेरी गयी थीं.
iiपटनायक ने इस सबसे ऊँची रेत की कलाकृति को 4 दिनों में बनाया. इससे पहले ये रिकॉर्ड टर्किश एयरलाइन्स की तरफ से 45.10 फुट ऊंचा किला बनाने वाले टेड सीबर्ट (अमेरिका) के नाम था जिन्होंने सात दिनों में अपनी कलाकृति निर्मित की थी.



2018 से इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के लिए होगी एक ही प्रवेश परीक्षा
i. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के प्रस्ताव को मंजूर करते हुए 2018 से इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के लिए एक ही परीक्षा को मंजूरी दी.
ii. फिलहाल कई केंद्रीय एजेंसियां या राज्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं या 12वीं कक्षा के नंबर के आधार पर कॉलेज में प्रवेश दिया जाता है. वहीं, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के लिए छात्रों को जेईई-एडवांस्ड पास करनी होती है लेकिन अब 2018 से एआईसीटीई एक ही प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा.
iii. हालाँकि आईआईटी में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी पास करनी होगी.




जून 2017 तक सरकार 5.58 राशन दुकानों को आधार सक्षम बनायेगी
i. सरकार ने बताया है कि वह 30 जून 2017 तक 5.58 लाख राशन दुकानों को आधार-सक्षम बनाएगी. सरकार के अनुसार यह लोगों पर दबाव नहीं होगा और जो लोग इससे बाहर हो गए हैं उनसे पुनः इसमें शामिल होने का अनुरोध किया जाएगा.
ii. यह बयान खाद्य मंत्री के उस फैसले के बाद आया है जिसमें 30 जून 2017 के बाद खाद्य सब्सिडी के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया गया है.




आँध्रप्रदेश में सागरमाला परियोजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 33 सदस्सीय समिति गठित
i. आंध्र प्रदेश में सागरमाला परियोजना के त्वरित क्रियान्वयन के लिए आँध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में एक 33 सदस्सीय समिति का गठन किया गया है. प्रत्येक विभाग से एक नोडल अधिकारी भी, जो विभाग का प्रतिनिधित्व करेगा, नियुक्त किया गया है.
ii. सागरमाला परियोजना का उददेश्य राज्य के समुद्र तट और अंतर्देशीय जलमार्ग में सुधार करना है. समिति पूरी परियोजना की देखरेख के लिए जिम्मेदार होगी और सभी संबंधित विभागों को एक साथ लाएगी एवं इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए दैनिक आधार पर उनके काम की समीक्षा करेगी. 


डेवियंट शेल कंपनियों द्वारा कर जोरी की जाँच के लिए टास्क फ़ोर्स का गठन
iकर चोरी पर अंकुश लगाने के लिए ताजा कदम उठाते हुए, असामन्य आवरण में रहने वाली कंपनियों (deviant shell companies) के कार्यों की निगरानी के लिए सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है.
iiशेल कंपनियों द्वारा काले धन को वैध करने और कर चोरी के लिए उनके दुरुपयोग को रोकने के लिए खासकर विमुद्रीकरण के बाद, शेल कंपनियों के कामकाज की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई एक बैठक के बाद, राजस्व सचिव हंसमुख अढिया और कॉर्पोरेट मामलों के सचिव तपन राय की सह-अध्यक्षता में इस टास्क फ़ोर्स का गठन किया गया.



BoB रियायती दरों पर हीरा क्षेत्र में छोटी इकाइयों को वित्तपोषण देगा
i. हीरा उद्योग में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को आगे बढ़ाने के लिए, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (BoB) सूरत में प्रायोगिक आधार पर उद्योग के लिए एक आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण उत्पाद लांच करने की योजना बना रहा है.
ii. कटिंग और पोलिशिंग इकाइयाँ जो बड़ी कंपनियों से कच्चा माल खरीदती हैं और फिर उन्हें तैयार उत्पाद की आपूर्ति करती हैं, उन्हें ब्याज की एक प्रतिस्पर्धी दर पर वित्त प्रदान किया जाएगा.



नोटबंदी के बीच दिसंबर 2016 में औद्योगिक उत्पादन में 0.4% की गिरावट
i. सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़े के मुताबिक, नवंबर में नोटबंदी के फैसले के बीच दिसंबर 2016 में देश के औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) 0.4% की गिरावट दर्ज की गई है जबकि दिसंबर 2015 में आईआईपी में 0.9% की गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, नवंबर 2016 के दौरान आईआईपी में 5.7% की वृद्धि हुई थी.



विदेशी मुद्रा भंडार $1.58 अरब बढ़कर $363.14 अरब हुआ
i. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुक्रवार (10 फरवरी 2017) को जारी तजा आंकड़ों के मुताबिक देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3 फरवरी को समाप्त सप्ताह में $1.58 अरब बढ़कर $363.14 अरब हो गया.
ii. इस दौरान फॉरेन करेंसी असेट्स में $91.47 करोड़ और स्वर्ण आरक्षित भंडार में $66.43 करोड़ की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इससे पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार $78.27 करोड़ बढ़कर $361.55 अरब रहा था.




जीएमआर हैदराबाद हवाईअड्डे को CAPA पुरस्कार
iजीएमआर हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड, जो राजीव गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के संचालन करती है, को पर्यावरणीय स्थिरता पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए और एशिया प्रशांत में पहला कार्बन न्यूट्रल हवाई अड्डा बनने के लिए बनने, एशिया पैसिफिक एविएशन केंद्र (CAPA) का चेयरमैन का आर्डर ओए मेरिट पुरस्कार दिया गया है. 
ii. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने अपने हवाई अड्डा कार्बन प्रत्यायन कार्यक्रम के तहत हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा को लेवल 3+न्युट्रीलिटी का प्रमाणपत्र दिया था. 



बाहरी वायुमंडल के लक्ष्यों को भेदने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण
i. भारत ने शनिवार को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया. इस परीक्षण को बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए अहम माना जा रहा है.
ii. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक अधिकारी ने बताया कि पीडीवी (पृथ्वी डिफेंस व्हिकल) नामक यह मिसाइल अभियान 50 कि.मी. ऊपर बाहरी वायुमंडल के लक्ष्यों के लिए है.




चीन ने ब्रिक्स सम्मिट 2017 का थीम जारी किया
i. 2017 ब्रिक्स सम्मिट सितम्बर 2017 में चीन के सियामेन (Xiamen) में होगा. राज्य संचालित समाचार एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua) के अनुसार इस सम्मिट का थीम (विषय) “ब्रिक्स: एक उज्ज्वल भविष्य के लिए मजबूत साझेदारी” होगा. 
ii. इसकी पांच प्रमुख प्राथमिकतायें भी होंगी जैसे सहयोग को बढ़ाना, वैश्विक शासन को मजबूत करना, लोगों के बीच आदान-प्रदान करना, संस्थागत सुधार करना और साझेदारी का निर्माण करना. ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.



आईएएस अधिकारी अजय त्यागी 5 वर्षों के लिए सेबी प्रमुख नियुक्त 
i. वरिष्ठ वित्त मंत्रालय अधिकारी अजय त्यागी को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. वो यूके सिन्हा का स्थान लेंगे जिनका विस्तारित कार्यकाल 01 मार्च 2017 को ख़त्म हो रहा है.
ii. 1984 बैच के हिमाचल कैडर के भारतीय प्रसाशनिक सेवा (IAS) अधिकारी अजय त्यागी वर्तमान में आर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव (निवेश) के पद पर हैं और अन्य के साथ पूंजी बाजार का काम देखते हैं. पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने पांच वर्षों के लिए या 65 वर्ष की आयु तक त्यागी की नियुक्ति को मंजूरी दी.


अमेरिकी सीनेट ने अगले अमेरिकी अटॉर्नी जनरल के रूप में जेफ़ सेशंस की पुष्टि की
i. संयुक्त राज्य अमेरिका में, सीनेट ने रिपब्लिकन सीनेटर जेस सेशंस को अमेरिका का अगला अटॉर्नी जनरल बनाये जाने की पुष्टि के लिए मत दिया.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...