Monday 24 October 2016

सुनील मिश्र ओड़िशा के नए मुख्य सूचना आयुक्त

i. बुधवार को ओड़िशा सरकार ने सेवानिवृत्त भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी एवं आयकर विभाग के पूर्व महानिदेशक सुनील मिश्र को राज्य का नया मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) नियुक्त किया है.

ii. राज्यपाल एस सी जमीर के अनुमोदन के बाद उनकी नियुक्ति की गई. पूर्व मुख्य सचिव तरुण कांति मिश्र के फरवरी 2015 में पद छोड़ने के बाद से यह पद खाली था. अभी राज्य के सूचना पैनल में दो सूचना आयुक्त, एल एन पटनायक और शशिप्रवा बिन्दानी हैं.



वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने सीआईपीएएम लोगो का लोकार्पण किया
i. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने 19 अक्टूबर को आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल (सीआईपीएएम) के लोगो का लोकार्पण किया.
ii. इस लोगो की अवधारणा राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) नीति के नारे "रचनात्मक भारत, अभिनव भारत" को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.
iii. आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल (सीआईपीएएम) डीआईपीपी के तहत आने वाला एक पेशेवर संगठन है जिसका गठन मई 2016 में सरकार द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय आईपीआर नीति को लागू करने के उद्देश्य से किया गया है.



वाइस एडमिरल एसवी भोकारे ने आईएनए के कमांडेंट का पदभार संभाला 

i. 20 अक्टूबर को केरल के इझिमाला में वाइस एडमिरल एसवी भोकारे ने भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) के सातवें कमांडेंट के रूप में पदभार संभाल लिया. इस अवसर पर उन्‍हें शानदार गार्ड ऑफ ऑनर प्रस्‍तुत किया गया.
ii. इसके साथ ही भोकारे भारतीय नौसेना के पनडुब्बी शाखा से आईएनए का कार्यभार सँभालने वाले पहले अधिकारी बन गये हैं.
iii. वाइस एडमिरल एस.वी. भोकारे, नौवहन और दिशा विशेषज्ञ हैं. एडमिरल भोकारे को युद्ध सेवा मेडल (वाईएसएम) तथा देश की सेवा के लिए नौसेना मेडल प्रदान किया गया है.


मतदाता शिक्षा पर अब तक का पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित
i. निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता शिक्षा के बारे में पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 19 अक्टूबर 2016 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया. सम्मेलन का विषय है- समावेशी, जागरूक और नैतिक भागीदारी के लिए मतदाता शिक्षा.
ii. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य चुनाव प्रबंधन निकायों द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं, नीतियों और मतदाता शिक्षा की पहल साझा करना है. इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 27 देश और 5 अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने भाग लिया.


एनपीएल ने ऊर्जा का उपयोग किये बिना पानी से बिजली बनाने में सफलता प्राप्त की
i. दिल्ली के राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला (एनपीएल) में वैज्ञानिकों ने बिना किसी बाहरी उर्जा का उपयोग किये बिजली बनाने में सफलता प्राप्त की. बिजली बनाने में जिन पदार्थों का उपयोग हुआ उसमें मुख्य रूप से नैनोपैरस मैग्नीशियम फेराइट, सिल्वर एवं जिंक शामिल हैं.
ii. इस प्रक्रिया में नैनोपैरस मैग्नीशियम फेराइट द्वारा पानी को हाइड्रोनियम (एच3ओ) तथा हाइड्रोऑक्साइड (ओएच) में पृथक किया गया. सिल्वर एवं ज़िंक के उपयोग से पैदा हुए इलेक्ट्रोड सेल द्वारा बिजली बनाई जा सकी.
iii. इस टीम का नेतृत्व डॉ आरके कोटनाला द्वारा किया गया. एक वर्ग इंच के मैग्नीशियम फेराइट का उपयोग करने वाले हाइड्रोइलेक्ट्रिक सेल द्वारा 8एमए का करंट उत्पन्न किया गया तथा 0.98 वॉल्ट की उर्जा उत्पन्न की गयी.


ध्रुबज्योति बोराह लिखित द स्लीपवॉकर्स ड्रीम का लोकार्पण
i. ध्रुबज्योति बोराह द्वारा लिखित पुस्तक "द स्लीपवॉकर्स ड्रीम" का हाल ही में लोकार्पण हुआ. बोराह असम साहित्य सभा के अध्यक्ष हैं.
ii. उन्होंने इस पुस्तक में उग्रवादियों द्वारा लड़ी जा रही लड़ाई तथा उनके अंधेरे भविष्य के बारे में लिखा है.






सऊदी अरब के राजकुमार को फांसी दी गयी
i. सऊदी अरब के राजकुमार तुर्की बिन सऊद अल कबीर को, तीन वर्ष पहले एक व्यक्ति की हत्या के आरोप में, अक्टूबर 2016 में राजधानी रियाद में फांसी की सज़ा दी गयी.
ii. प्रिंस तुर्की बिन सऊद अल कबीर इस वर्ष सज़ा-ए-मौत पाने वाले 134वें व्यक्ति हैं. रिपोर्ट के अनुसार यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें सज़ा किस प्रकार दी गयी लेकिन सऊदी अरब में मृत्युदंड सर कलम करके दिया जाता है.
iii. सऊदी अरब के नियमों के अनुसार यदि पीड़ित परिवार ब्लड मनी (हत्या की एवज में मुआवजा राशि) लेने से मना कर दे तो मृत्युदंड निश्चित है. इससे पूर्व शाही परिवार में 1975 में शाह फ़ैसल की हत्या करने वाले शाही परिवार के सदस्य फ़ैसल बिन मुसैद अल सऊद को भी मृत्युदंड दिया गया था.

32 लाख ग्राहकों के डाटा चोरी
i. देश भर में तकरीबन 32 लाख एटीएम के पिन चोरी होने की आशंका है. जानकारी के मुताबिक मालवेयर वाले एटीएम मशीन से पैसे निकालने की वजह से ये पिन चोरी हुए हैं. जिन बैंकों के कस्टमर्स के डेटा चोरी हुए हैं उनमें एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, येस बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं.
ii. कार्ड नेटवर्क कंपनियों नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई), मास्टरकार्ड और वीजा ने भारत के तमाम बैंकों को इसकी सूचना दी है कि कुछ कार्ड्स की जानकारी चोरी हुई हैं.

भारत FIFA रैंकिंग में 137वें स्थान पर, रैंकिंग में 11 स्थान का सुधार
i. भारतीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) की ताजा जारी रैंकिंग में 11 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 137वें स्थान पर पहुंच गई है जो उसकी छह साल में उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.
ii. भारतीय टीम को सितंबर में 114वीं रैंकिंग की प्यूर्टो रिको के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच में मिली जीत के बाद रैंकिंग में यह फायदा मिला है। इस जीत से भारत को 230 रैंकिंग अंकों का फायदा हुआ है.

इस दिवाली से वोडाफोन ने फ्री नेशनल रोमिंग का किया ऐलान
i. टेलीकॉम दिग्गज वोडाफोन ने देश भर में रोमिंग के दौरान इनकमिंग कॉल फ्री करने का ऐलान किया है. कंपनी के मुताबिक इसकी शुरुआत दिवाली से होगी.
ii. पिछले महीन वोडाफोन ने अपने प्रीपेड कस्टमर्स के लिए ऑल इन वन रोमिंग पैक लॉन्च किया था. इस पैक में लोकल टॉकटाइम, एसटीडी, इनकमिंग और आउटगोइंग रोमिंग मिनट्स दिए जाते हैं. हालांकि यह ऑफर दिल्ली-एनसीआर यूजर्स के लिए ही लागू थे.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...