Monday 10 October 2016

आज की प्रतियोगी परीक्षाओं में Current Affairs का महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है. उसे समझते हुए इस पोस्ट में हम आपको Latest Current Affair से अवगत करा रहे हैं जो परीक्षा की आवश्यकता के अनुसार आपको General Knowledge से Update रखेगी.


परवेज़ अहमद जे & के बैंक के चेयरमैन और सीईओ नियुक्त
i. जम्मू और कश्मीर बैंक ने परवेज़ अहमद को चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा.
ii. उन्होंने मुश्ताक़ अहमद का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल 05 अक्टूबर को पूरा हुआ है.



गोवा में पहले ब्रिक्‍स अंडर 17 फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभांरभ
i. गोवा में आयोजित पहले ब्रिक्‍स अंडर 17 फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभांरभ 06 अक्टूबर को केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने किया.
ii. भारत की पहल पर ब्रिक्स अंडर 17 फुटबॉल टूर्नामेंट ब्रिक्स देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा.




राष्ट्रीय कृषि बाजार की 'e-NAM' मोबाइल एप लांच
i. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने राष्ट्रीय कृषि बाजार के पहले चरण के सफलतापूर्वक पूरा होने की घोषणा करते हुए  'e-NAM' मोबाइल एप लांच किया.
ii. राष्‍ट्रीय कृषि बाज़ार (e-NAM) कृषि उत्‍पाद की पारदर्शी और कार्य कुशल खरीद और बिक्री के लिए अखिल भारतीय इलेक्‍ट्रॉनिक पोर्टल है.
iii. पहले चरण में 250 मंडियां e-NAM से जुड़ी हैं.


अर्जुन वाजपेयी ने विश्व की छठी सबसे ऊँची चोटी फतह की
i. भारतीय पर्वतारोही अर्जुन वाजपेयी ने नेपाल-तिब्बत सीमा पर दुनिया की छठी सबसे ऊँची चोटी 'चो यू' पर 04 अक्टूबर को फतह हासिल कर तिरंगा लहराया. चो यू की ऊंचाई 8201 मीटर है.
ii. इस सफलता के साथ ही 23 वर्षीय वाजपेयी 8000 मीटर से अधिक ऊँची पांच चोटियों पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गये हैं.


बेसिक सुविधा युक्त पहला गार्ड वैन पटरी पर
i. रेलवे की शुरुआत के 160 बाद, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मालवाहक गाड़ियों के नव निर्मित गार्ड वैन को नई दिल्ली में हरी झंडी दिखाई.
ii. ये नए गार्ड वैन बेसिक सुविधाओं से युक्त हैं और इनमें सौर ऊर्जा द्वारा बिजली दी जाएगी.






आइएसएसएफ विश्व कप में जीतू राइ ने जीता रजत 
i. भारतीय शूटर जीतू राइ ने 06 अक्टूबर को, इटली के बोलोग्ना में हुए आइएसएसएफ विश्व कप के फाइनल मुकाबले में 50 मीटर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में रजत पदक पर कब्ज़ा जमाया.
ii. जीतू ने गुरुवार को 188.8 स्कोर बनाया और वह चीन के वेई पैंग (190.6) के बाद दूसरे स्थान पर रहे.





सिक्किम के सीएम विकास पुरस्कार से पुरस्कृत
i. सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी द्वारा प्रतिष्ठित "सतत विकास लीडरशिप पुरस्कार" प्रदान किया गया.
ii. चामलिंग को यह पुरस्कार, सिक्किम राज्य को देश के पहले और एकमात्र आर्गेनिक राज्य के रूप में बदलने हेतु उनके द्वारा किये गए प्रयासों के लिए दिया गया है.




कोलंबिया के राष्ट्रपति को शांति का नोबेल
i. वामपंथी विद्रोहियों के साथ 52 वर्ष के संघर्ष की समाप्ति के प्रयासों के लिए, कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतोस को वर्ष 2016 का शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा.
ii. नॉर्वे में नोबेल समिति ने, चार साल की वार्ता के बाद पिछले माह फार्क विद्रोहियों के साथ ऐतिहासिक समझौते हेतु उनके कार्यों को सराहा.



ऑस्ट्रेलिया में मेंढ़क की नई प्रजाति खोजी गई
i. क्वीन्सलैंड में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े अछूते जंगल में मेंढ़क की एक नई प्रजाति खोजी गई है.
ii. यह प्रजाति चमकीले ट्री फ्रॉग (Litoria Gracilenta) नामक प्रजाति से बेहद समानता रखती है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...