Tuesday 25 October 2016


संयुक्त राष्ट्र दिवस : 24 अक्टूबर
i. वर्ष 1948 से 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है.
ii. इस साल का संयुक्त राष्ट्र दिवस, उन कठोर क़दमों प्रकाश डालना है जो सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में लोगों के लिये सहायक हो सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में है और अभी 193 देश इसके सदस्य हैं.


माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में साइबरसिक्योरिटी एंगेजमेंट सेंटर लांच किया
i. माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के दिल दिल्ली में अपना पहला साइबरसिक्योरिटी एंगेजमेंट सेंटर लांच किया है, जो सरकारी और निजी क्षेत्र के संगठनों को साइबर हमलों से निपटने में सहायक होगा.

ii. इस तरह की पहल ऐसे समय में और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जब भारत चार अग्रणी बैंकों के डेबिट कार्ड्स पर बड़े स्तर के साइबर हमलों का सामना कर रहा हो जिसने 3.2 मिलियन ग्राहकों को प्रभावित किया है.



आईसीआईसीआई, एक्सिस, स्टेनचार्ट को एस्सार लोन का $2.5 बिलियन वापस मिला

i. एस्सार समूह द्वारा अपने तेल बिज़नेस में $12.9 बिलियन संपत्ति बेचने की डील पर हस्ताक्षर के कुछ दिनों बाद ही तीन बड़े ऋणदाताओं - आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और स्टेनचार्ट को रुइया बंधुओं के नेतृत्व वाले समूह को दिये गये ऋण की वापसी के पहले भुगतान के रूप में अनुमानित $2.5 बिलियन की राशि वापस मिली है.








विश्व के सबसे कठिन अभ्यास में भारतीय सेना ने जीता गोल्ड मेडल
i. भारतीय सेना के गोरखा राइफल्स के जवानों ने दुनिया के सबसे कठिन अभ्यास 'कैम्ब्रियन गश्त' की एक्सरसाइज में गोल्ड मेडल जीता है. 8 गोरखा राइफल्स की दूसरी बटालियन के 8 जवानों को यह मेडल दिया गया.
ii. ब्रिटिश आर्मी द्वारा हर साल आयोजित इस अभ्यास में हिस्सा लेने वालों को 48 घंटे में कई कठिन टास्क पूरे करने होते हैं. 8 गोरखा राइफल्स की दूसरी बटालियन के 8 जवानों को यह मेडल दिया गया.



महिंद्रा ने ब्रिटेन के मोटरसाइकिल ब्रांड BSA को ख़रीदा
i. भारत की दिग्गज मोटर वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 21 अक्टूबर को ब्रिटेन के प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल ब्रांड BSA को खरीद लिया. यह सौदा 34 लाख पौंड (लगभग 28 करोड़) में हुआ है.
ii. महिंद्रा की एक शाखा क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड (CLPL) ने BSA कंपनी के सभी 1.2 लाख शेयर, 28.33 पौंड प्रति शेयर के हिसाब से ख़रीदे.


AT&T टाइम वार्नर को $85.4 बिलियन में खरीदने पर सहमत
i. शनिवार को अमेरिका का टेलीकम्युनिकेशन्स दिग्गज AT&T Inc, HBO और CNN के मालिकाना हक़ वाले टाइम वार्नर को $85.4 बिलियन में खरीदने पर सहमत हो गया है जिसमें 50% नकद और 50% स्टॉक डील किया जायेगा.
ii. यह AT&T को विश्व में सबसे बड़ा टेलीकम्युनिकेशन्स और मीडिया मुग़ल बना देगा. इससे इसकी संयुक्त इकाई $300 बिलियन के लगभग हो जायेगी जो इसे दुनिया की शीर्ष दस सर्वाधिक मूल्य वाली सार्वजनिक कंपनी बना देगी.



पॉवर ग्रिड बोर्ड ने 1 करोड़ के निवेश की मंजूरी दी
i. शनिवार को पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ने कहा कि उसके बोर्ड ने देश में विद्युत पारेषण परियोजनाओं में 1,184.45 करोड़ रु के निवेश के तीन प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है.
ii. इन प्रस्तावों में, दक्षिणी क्षेत्र में परिवर्तन क्षमता बढ़ाने, आंध्र प्रदेश के वेमागिरी में सब-स्टेशन का कार्य और कर्नाटक के टुमकूर में एक अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क के लिये ट्रांसमिशन सिस्टम शामिल है.







डॉ बी सी रॉय पुरस्कार एम्स और गंगाराम के डॉक्टरों को
i. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पुलमोनोलोजी विभाग के प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया और सर गंगाराम अस्पताल के ओर्थोपेडिक विभाग के डॉ सी एस यादव को चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित डॉ बिधान चन्द्र रॉय पुरस्कार के लिये चुना गया है.






लेविस हैमिलटन ने जीता 2016 संयुक्त राज्य ग्रांड प्रिक्स
i. ब्रिटिश खिलाड़ी और मर्सिडीज़ ड्राईवर लेविस हैमिलटन ने 2016 का संयुक्त राज्य ग्रांड प्रिक्स जीत लिया है. यह रेस संयुक्त राज्य के टेक्सास प्रान्त के सर्किट ऑफ़ दि अमेरिकाज, ऑस्टिन में हुई.
ii. जर्मनी के निको रोसबर्ग दूसरे स्थान पर रहे जबकि रेड बुल के डेनियल रिसियार्डो तीसरे स्थान पर रहे.



अभिजीत ने हुगेवीन शतरंज में लगातार दूसरी बार ख़िताब जीतकर रचा इतिहास
i. ग्रांडमास्टर और राष्ट्रमंडल पदक विजेता ग्रैंडमास्टर अभिजीत गुप्ता ने हुगेवीन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट में इतिहास रच दिया. वे यह ख़िताब लगातार दो बार जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं.
ii. अभिजीत ने अपनी शीर्ष वरीयता के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए नौ में 7.5 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर काबिज ग्रैंडमास्टर संदीपन चंदा पर एकल बढ़त बनाई. इस टूर्नामेंट में शुरू से ही भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा कायम रहा.




फीफा विश्वकप 2018 में 'भेडिय़ा' होगा शुभंकर, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर चुना गया
i. रूस में वर्ष 2018 में होने वाले फीफा फुटबॉल विश्वकप के लिए स्पेस सूट और चश्मा पहने भेडि़ए को शुभंकर चुना गया है. इसे 'जाबीवाका' नाम दिया गया है.
ii. रूसी भाषा में जाबीवाका का अर्थ होता है - 'जो स्कोर कर सके'. कई महीनों तक चली ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर लोगों ने एक बिल्ली और शेर के ऊपर भेडि़ए को तरजीह देते हुए फुटबॉल विश्वकप के लिए शुभंकर चुना है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...