Saturday 15 October 2016

आपदा न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस : अक्टूबर 13
i. आपदा न्यूनीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDDR) प्रतिवर्ष 13 अक्टूबर को मनाया जाता है. वर्ष 2016 में इसकी थीम "बताने के लिए जीवित रहना : जागरूकता बढ़ाना, मृत्यु दर को कम करना" है.

ii. यह दिन आपदा से उबरने की अधिक क्षमता वाले समुदायों और राष्ट्रों के निर्माण में भाग लेने के लिए हर नागरिक और सरकार को प्रोत्साहित करता है.


भारत ने मंडेला फाउंडेशन को 9.3 मिलियन रुपये दान दिए
i. भारत ने मंडेला फाउंडेशन को, इसके द्वारा दक्षिण अफ्रीका के लोगों के कल्याण के काम में मदद करने के लिए, 9.3 मिलियन रुपए का दान दिया है.
ii. नेल्सन मंडेला फाउंडेशन की स्थापना 1999 में, तत्कालीन राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से हटने के बाद की गई थी.




बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के साथ टाई-अप नवीनीकृत किया
i. राज्य-संचालित बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र ने यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (UIIC) के साथ अपने कॉर्पोरेट एजेंसी गठजोड़ का नवीनीकरण किया है.
ii. इसके तहत ग्राहक, देश भर में बैंक की सभी 1,896 शाखाओं पर कहीं भी UIIC के सभी उत्पादों की खरीद कर सकते हैं.


पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर को मनाया जायेगा
i. भारत सरकार पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर को मनायेगी. यह आगामी समय में होने वाली, आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (AMCDRR) 2016 के दौरान मनाया जायेगा.
ii. 2-5 नवंबर तक यह सम्मलेन दिल्ली में होने की उम्मीद है.




सरकार ने जी महालिंगम को सेबी का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया

i. सरकार ने रिज़र्व बैंक के कार्यकारी निदेशक जी महालिंगम को बाजार नियामक सेबी का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया है.
ii. अध्यक्ष के अलावा, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के तीन पूर्णकालिक सदस्य (WTMs) हो सकते हैं.




पुणे आधारित अन्वेषक को इंटरनेशनल ऑटोमेशन पुरस्कार
i. पुणे आधारित एक अन्वेषक सतीश पाठक को, इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ़ ऑटोमेशन द्वारा ‘तकनीकी नवाचार में एक्सीलेंस’ के लिए पुरस्कृत किया गया है.
ii. यह नवाचार, जिसे डिजिटल कंट्रोल्ड वाल्व कहा गया है, गुरुत्वाकर्षण प्रवाह द्वारा सटीक तरल वितरण के लिए है, इसमें उद्योग के लिए बचत की क्षमता है और यह औद्योगिक वाल्वस में एक कदम आगे की तकनीक है.




अपने साहित्यिक कार्य के लिए रमेश पोखरियाल निशंक युगांडा सरकार द्वारा सम्मानित
i. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को, अपने साहित्य के माध्यम से मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए, युगांडा सरकार द्वारा एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया.




कबड्डी विश्व कप स्थल भारत का पहला परिवर्तनीय स्टेडियम
i. अहमदाबाद का ट्रांसस्टेडिया स्टेडियम, जहाँ वर्तमान में कबड्डी विश्व कप चल रहा है, वह भारत का पहला परिवर्तनीय स्टेडियम है.
ii. 550 करोड़ रु वाला यह प्रोजेक्ट 6 मिनट में एक बटन द्वारा आउटडोर स्टेडियम से इंडोर स्टेडियम में बदला जा सकता है.
iii. यहाँ 20,000 लोगों के बैठने की सुविधा है और इसमें फुटबॉल समेत 14 खेल खेले जा सकते हैं हालाँकि क्रिकेट के लिए यहाँ सुविधा नहीं है.


ट्विंकल खन्ना की नई पुस्तक का पहला लुक जारी
i. अभिनेत्री से लेखिका बनी ट्विंकल खन्ना ने अपनी दूसरी पुस्तक का नया लुक जारी किया है. इसका शीर्षक 'दि लीजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद' है.
ii. ट्विंकल ने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है कि "मेरी कहानियों की नई पुस्तक, मुझे आशा है कि यह आपको खूब हंसाएगी और आप थोड़ी आह भी लेंगे".
iii. उनकी पहली पुस्तक 'मिसेज फनीबोन्स: शी इस जस्ट लाइक यू एंड अ लॉट लाइक मी' थी जो 2015 में प्रकाशित हुई थी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...