Wednesday 26 October 2016

पीएम मोदी ने जवानों को सन्देश अभियान की शुरुआत की
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अभियान की शुरुआत की है जिससे देश के आम लोग, सेना के जवानों का हौसला बढ़ाने के लिये उन्हें दीपावली की बधाइयाँ और सन्देश भेज सकते हैं.

ii. यह सन्देश MyGov.in के द्वारा नरेंद्र मोदी एप पर और आल इंडिया रेडियो पर #Sandesh2Soldiers अभियान के अंतर्गत भेजा जा सकता है. पीएम मोदी इस अभियान का नेतृत्व करेंगे.



आदित्य बिरला ग्रुप मध्यप्रदेश में 20,000 करोड़ रु निवेश करेगा
i. आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने मध्यप्रदेश में रिटेल, टेलिकॉम और सीमेंट के क्षेत्र में 20,000 करोड़ रु का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई.
ii. मध्यप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य आईडिया सेलुलर के बड़े बाजारों में से एक है जहाँ वे दो दशकों में लगभग 7,000 करोड़ रु का निवेश कर चुके हैं.



पीएम मोदी और म्यांमार स्टेट काउंसलर सू की ने तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए
i. शुक्रवार को टूर्नामेंट के फाइनल में उत्तर कोरिया ने जापान को हराकर 2016 फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप जीत लिया.
ii. उत्तर कोरिया 2008 में इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण का भी विजेता था, वह अब इस टूर्नामेंट को दो बार जीतने वाली पहली टीम बान गई है. स्पेन के लोरेना नवारो को इस टूर्नामेंट में 8 गोल करने के लिए गोल्डन शू अवार्ड दिया गया.


पंजाबी फिल्मों के मशहूर कामेडियन मेहर मित्तल का निधन
i. पंजाबी फिल्मों के मशहूर अभिनेता, निर्माता और प्रसिद्ध कामेडियन मेहर मित्तल का शनिवार को राजस्थान के माउंट आबू में एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थेे और 24 अक्टूबर को उनका जन्मदिन था.
ii. पंजाबी फिल्मों में एक सिने कलाकार के रूप में उनके निस्वार्थ, समर्पित और प्रेरित करने वाली सेवा के लिये उन्हें दादासाहेब फाल्के अकादमी द्वारा दादासाहेब फाल्के की 136वीं जयंती पर मुंबई में उन्हें सम्मानित भी किया गया था.


कबड्डी में भारत की बादशाहत बरकरार, फाइनल में ईरान को दी मात
i. भारत ने दूसरे हाफ में जोरदार वापसी करते हुए शनिवार को अहमदाबाद में कबड्डी विश्व कप 2016 के फाइनल में ईरान को 38-29 से हराकर लगातार तीसरी बार विश्व खिताब जीता.
ii. पिछले दो विश्व कप फाइनल और एशियाई खेलों के फाइनल में ईरान को ही भारत के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी. भारत की ओर से अजय ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 अंक जुटाए.




सरकार ने पेश की उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना
i. केंद्र सरकार ने एक क्षेत्रीय संपर्क योजना, उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) की शुरुआत की है, जिसमें क्षेत्रीय हवाईअड्डों से एक घंटे की उड़ान सेवा के लिये 2500 रु की सीमा लगाई गई है.
ii. इस योजना के तहत एयरलाइनों को लैंडिंग, पार्किंग, टर्मिनल नेविगेशन लैंडिंग के लिये रियायती शुल्क का ऑफर दिया जायेगा. साथ ही एयरलाइनों को मुफ्त में बिजली, पानी, सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा सेवाएं प्रदान की जायेंगी. राज्य सरकारें भी एटीएफ पर वैट को घटाकर 1 प्रतिशत या इससे भी कम करेंगी.




संपत्ति के मामले में मुंबई दुनिया का 14वां शीर्ष शहर
i. 'न्यू वर्ल्ड वेल्थ' नामक एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई कुल संपत्ति के आधार पर दुनिया के 15 शीर्ष शहरों में शामिल है. मुंबई वासियों के पास 820 अरब डॉलर की संपत्ति है जिसके साथ वह 14वें स्थान पर है.
ii. लंदन इस सूची में प्रथम स्थान पर है. इस रिपोर्ट में कुल संपत्ति से आशय देश के सभी व्यक्तियों के पास उपलब्ध उनकी निजी संपत्ति से है.


डॉ केतन देसाई वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष नियुक्त
i. ताइवान में हुई वार्षिक बैठक में, भारतीय चिकित्सक डॉ केतन देसाई को, दुनियाभर के चिकित्सकों की शीर्ष आचार संस्था वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन (डब्ल्यूएमए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वह 2016/17 के लिए एसोसिएशन के अध्यक्ष रहेंगे.
ii. डॉ देसाई यूरोलॉजिस्ट हैं और बी.जे. मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद में यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख हैं. वर्तमान में वह गुजरात मेडिकल काउंसिल के सदस्य है.

पीएम मोदी ने वड़ोदरा हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वड़ोदरा के हरनी हवाईअड्डे के एकीकृत अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया.
ii. अब वड़ोदरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा हरित ऊर्जा पर आधारित कोच्चि के बाद देश का दूसरा अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...