Thursday 20 October 2016


गीता फोगाट हरियाणा पुलिस में डीएसपी नियुक्त

i. आज हरियाणा सरकार ने, अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान गीता फोगाट को हरियाणा पुलिस में डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट (डीएसपी) नियुक्त किया है. फोगाट ने 2010 के कामनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.
ii. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य के गृह विभाग के प्रस्ताव पर फोगाट को खेल कोटा के तहत ये नियुक्ति देने का फैसला किया गया.



महाराजा एक्सप्रेस को सेवेन स्टार लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी एंड लाइफस्टाइल अवार्ड
i. इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित विश्व की सबसे आलीशान ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस को, स्पेन के मार्बेला में वर्ष 2016 का सेवेन स्टार लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी एंड लाइफस्टाइल अवार्ड दिया गया है.



वायुसेना ने 21 राष्ट्रीय राजमार्ग को रनवे में बदलने हेतु चुना

i. भारतीय वायुसेना द्वारा अक्टूबर 2016 में देश के 21 राष्ट्रीय राजमार्गो का चयन किया गया है ताकि किसी आपातकालीन स्थिति में उन्हें लड़ाकू विमानों द्वारा बतौर रनवे उपयोग किया जा सके. इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) एवं रक्षा मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं.
ii. गौरतलब है कि वर्ष 2015 में मिराज-2000 को यमुना एक्सप्रेस-वे पर प्रयोग के तौर पर लैंड किया गया था. इन राजमार्गों का नाम अभी गोपनीय रखा गया है लेकिन इन्हें चार राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हाइवे को रनवे के रूप में विकसित किया जायेगा. इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगते राज्यों में भी इस पर कार्य किया जायेगा.


भारत और हंगरी ने जल संसाधन के क्षेत्र में दो समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय और हंगरी के बीच जल प्रबंधन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी प्रदान की. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. दोनों देश जल प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों में पहली बार समझौता कर रहे हैं.
ii. पहला समझौता जल संसाधन और कृषि तकनीक में नई पहल और दूसरा समझौता दोनों देशों की अन्‍तरराष्‍ट्रीय मामलों से जुड़ी परिषदों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए किया गया. ये समझौते उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की हंगरी यात्रा के दौरान हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन (Victor Orban) के साथ मुलाकात के दौरान किये गये था.


पीएम ने मंडी में तीन हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का लोकार्पण किया
i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में तीन पनबिजली परियोजनाओं (हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट) का लोकार्पण किया. तीनों परियोजनाओं से कुल 1752 मैगावाट ऊर्जा राज्य सरकार को प्राप्त होगी.
ii. पहली परियोजना हिमाचल के बिलासपुर जिले में, दूसरी परियोजना कुल्लू जिले में एवं तीसरी परियोजना शिमला जिले में स्थित है.


एस. पी. यादव यूरोलोजिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया के नए अध्यक्ष चुने गए
i. डॉ सत्य प्रकाश यादव यूरोलोजिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया, नार्थ ज़ोन के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. उनका कार्यकाल अक्टूबर 2017 से एक वर्ष का होगा.
ii. आगरा यूरोलॉजी एसोसिएशन के तत्वाधान में 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक हुए 3 दिवसीय वार्षिक सम्मलेन में इसकी घोषणा की गई.




रॉबर्ट डी नीरो 44वें चैपलिन अवार्ड के लिए चयनित
i. फिल्म सोसाइटी ऑफ़ लिंकन सेंटर द्वारा प्रसिद्ध इटालियन-अमेरिकन अभिनेता एवं फिल्म निर्माता रॉबर्ट डी नीरो को 44वें चैपलिन अवार्ड के लिए चयनित किया गया. 8 मई 2017 को फिल्म सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डी नीरो को  यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा.
ii. डी नीरो 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. वर्ष 1974 में गॉडफादर II के लिए वीटो कोरलियोन की भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुआ. उन्हें 2003 में एएफआई अचीवमेंट अवार्ड तथा 2010 में गोल्डन ग्लोब सेसिल पुरस्कार भी दिया जा चुका है.
iii. फिल्म सोसाइटी ऑफ़ लिंकन सेंटर विश्व के प्रसिद्ध फिल्म प्रस्तुतिकरण संगठनों में से एक है. यह स्वतंत्र अमेरिकी सिनेमा का प्रतिनिधित्व करती है एवं फिल्मकारों का सहयोग करती है.


आईएनएस अरिहंत पनडुब्बी भारतीय नौसेना में शामिल
i. स्वदेश निर्मित परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत को 18 अक्टूबर 2016 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया. आईएनएस अरिहंत के शामिल होने पर भारत विश्व का छठा देश बन गया जिसके पास स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी है.
ii. इससे पहले 5 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन के पास ही परमाणु पनडुब्बीयां मौजूद थीं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा द्वारा अगस्त 2016 में 6000 टन वजनी इस पनडुब्बी को नौसेना में शामिल किये जाने की घोषणा की गयी थी.


पीएम मोदी ने लुधियाना में राष्ट्रीय एससी एसटी हब आरंभ किया

i. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुसूचित जाति और जनजाति (एससी-एसटी) समुदाय के उद्यमियों की सहायता हेतु लुधियाना में 18 अक्टूबर 2016 को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति हब आरंभ किया. इसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत राष्ट्रीय स्तर पर आरंभ किया गया है ताकि अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों की सहायता की जा सके.
ii. इसके साथ ही जीरो डिफेक्ट-जीरो इफेक्ट योजना भी आरंभ की गयी. इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों (एमएसएमई) को राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्रदान किए गये तथा आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की महिलाओं को 500 चरखे भी बांटे गये.




परीक्षण सफर पर निकला दुनिया का सबसे लंबा जहाज
i. दुनिया का सबसे बड़ा जहाज उत्तरी जर्मनी में रविवार को कील नामक स्थान के पास स्ट्रैंड से पहले परीक्षण सफर पर निकल गया. इसकी ऊंचाई लगभग 330 फीट और लंबाई 468 फीट है.
ii. रूसी अरबपति इगोरविच मेलनिचेंको की मिल्कियत 'सुपर याट ए' में ऐसी कई खूबियां हैं जो इसे बड़े-बड़े क्रूज से अलग करती है. इसकी कीमत करीब 2678 करोड़ रुपये (33 करोड़ पौंड) है

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...