Friday 14 October 2016


इलेक्ट्रॉनिक अंग वाले विकलांग एथलीटों के लिए विश्व की पहली साइबेथेलॉन चैम्पियनशिप उर्फ बायोनिक ओलंपिक

i. स्विस फ़ेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ईटीएच ज़्यूरिख़ द्वारा ज़्यूरिख़ प्रान्त के क्लोटेन के स्विस एरीना में विकलांग एथलीटों के लिए विश्व की पहली साइबेथेलॉन चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है.
ii. इसमें प्रतियोगी नवीनतम सहायक तकनीकों के प्रयोग से दैनिक जीवन की चुनौतियों और कार्यों को करते हुए अपनी क्षमता दिखायेंगे और एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे.
iii. साइबेथेलॉन में छः मुख्य इवेंट होंगे जिनमें से प्रत्येक एक विशेष रूप से सहायक तकनीक पर केन्द्रित होगा. इन प्रत्येक इवेंट के लिए जीतने वाली टीम को दो पदक दिए जायेंगे : एक उस पायलट या एथलीट के लिए जो उपकरण के माध्यम से खेल रहा है और दूसरा उपकरण प्रदाता के लिए.
iv. छः मुख्य इवेंट हैं :

  • ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) रेस, जिसमें पायलटों के लिए मोटर फंक्शन में कुछ कमियों वाले एक वीडियो गेम का प्रयोग करना होगा
  • कार्यात्मक बिजली की उत्तेजना (एफईएस) बाइक रेस, इसकी विशेषता रीढ़ की हड्डी की चोट वाले पायलटों को उनके गैर मोटर चालित एफईएस बाइक से रेस करना है.
  • पावर्ड आर्म प्रोस्थेसिस रेस, जिसमें एक या दोनों बांह खो चुके पायलटों को रोजमर्रा के कार्यों की नक़ल बनाये हुए कार्यों को पूरा करने की चुनौती होगी.
  • पॉवर लेग प्रोस्थेसिस रेस
  • पावर्ड एक्सोस्केलेटन रेस
  • पावर्ड व्हीलचेयर रेस

पूर्व जूनियर वेल्टरवेट चैम्पियन ‘द हाक’ आरोन प्रियोर का निधन
i. 09 अक्टूबर 2016 को 60 वर्ष की आयु में, ह्रदय रोग से लंबी लड़ाई के बाद मुक्केबाजी हॉल ऑफ फेम में शामिल अमेरिकी बॉक्सर आरोन प्रियोर का निधन हो गया.
ii. प्रियोर ने अपने करियर में 35 नॉकआउट के साथ 39-1 का रिकॉर्ड बनाया था.
iii. रिंग में उनके लिए सबसे बड़ा क्षण निकारगुआ के एलेक्स आरग्युलो के खिलाफ दो जूनियर वेल्टरवेट जीत थी.



अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस :11 अक्टूबर
i. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को मनाया जाता है; इसे लड़कियों का दिवस के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का थीम "Girls' Progress = Goals' Progress: What Counts for Girls" है.
ii. 19 दिसम्बर, 2011, को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव 66/170 को स्वीकार करते हुए 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में स्वीकार किया था.
iii. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों को संबोधित करने, उन्हें सशक्त करने और उनके मानवीय अधिकारों को पूरा करने पर केन्द्रित है.



रूस और तुर्की सैन्य & ख़ुफ़िया संपर्क तेज करने के लिए सहमत
i. रूस और तुर्की के नेता, तुर्की के इस्तांबुल में एक मुलाक़ात के बाद सैन्य और ख़ुफ़िया संपर्क तेज करने के लिए सहमत हो गए हैं.
ii. तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एरदोगन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुलाक़ात के बाद कहा, उत्तरी सीरिया के शहर अलेप्पो को सहायता की आवश्यकता है और वे उसे सहायता देने को सहमत हो गए हैं.
iii. दोनों देशों ने काले सागर के जरिये रूसी गैस तुर्की में भेजने के लिए दो पाइपलाइन के निर्माण की एक डील पर भी हस्ताक्षर किये हैं. नवंबर 2015 में तुर्की बलों द्वारा एक रूसी युद्धक विमान गिरा दिए जाने के बाद दोनों के संबंध तनावपूर्ण थे.



स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक ने उबेर के साथ गठजोड़ किया
i. विदेशी ऋणदाता स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक ने उबेर के साथ गठजोड़ का एलान किया किया है जिसके अंतर्गत छः देशों में उसके क्रेडिटकार्ड धारकों को, एप से कैब बुलाने पर 25 प्रतिशत का कैश बैक मिलेगा.
ii. भारत में, कार्डधारकों को प्रतिमाह उबेर की सभी कार यात्राओं पर 20 प्रतिशत का काश बैक मिलेगा, शर्त यह है कि यह कैश बैक प्रति माह 600 रु हो.
iii. भारत के बाहर, यह साझेदारी सिंगापुर, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम और संयूक्त अरब अमीरात में सक्रिय हो गयी है.



आईटीबीपी के खोजी कुत्तों और घोड़ों को भी मेडल
i. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने पहली बार सीमा पर साजो-सामान की ढुलाई और गश्त जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में जवानों का साथ देने वाले पशुओं को विशेष पदक से सम्मानित करने का फैसला किया है.
ii. आईटीबीपी ने ‘एनिमल ट्रांसपोर्ट’ और ‘के-9’ पदक की शुरूआत की है.
iii. आईटीबीपी के महानिदेशक कृष्णा चौधरी इस बार आईटीबीपी की 55वीं वर्षगांठ के उत्सव पर थंडरबोल्ट नाम के घोड़े और लेडिज डॉग सोफिया के गले में ये पदक डालकर उन्हें सम्मानित करेंगे.



आयुषी सेठी बनी मिस हिमालय
i. धर्मशाला के मैक्लोडगंज में आयोजित मिस हिमालय पैजेंट-2016 की विजेता बिज़नस मैनेजमेंट की छात्रा, धर्मशाला के शामनगर की आयुषी सेठी रहीं.
ii. धर्मशाला की ही पारुल पटेल उपविजेता रहीं. पूर्व मिस हिमालय तान्शुमन गुरुंग ने आयुषी को मिस हिमालय का ताज पहनाया.
iii. पैजेंट का उददेश्य युवा हिमालयी महिलाओं को सशक्त बनाना, हिमालयी लोगों के बीच दोस्ती बढ़ाना, और हिमालय के आसपास की समस्याओं के बारे में बात करना

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...