Sunday 30 October 2016

भारत एक महान देश है और यह त्योहारों के देश के रूप में भी जाना जाता है. और इन सभी में एक बहुत प्रसिद्ध और सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्योहार दीवाली या दीपावली है जो प्रतिवर्ष अक्टूबर या नवंबर के महीने में दशहरा के त्योहार के 20 दिन बाद मनाया जाता है.  भारत में लोग बड़े उत्साह और खुशी के साथ दीवाली मनाते है इस शुभ दिन पर, लोग अपने घर के आसपास दीये और मोमबत्तियां जलाते है, शाम को धन की देवी का दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लक्ष्मी पूजन करते है. दीवाली का त्योहार उपहार के आदान-प्रदान के बिना कभी पूरा नहीं हो सकता है.दीवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक. इस दिन फिजी, गुयाना, भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो में  सरकारी छुट्टी दी जाती है.

भगवान राम के 14 साल के वनवास समय की एक लंबी अवधि के बाद उनके अपने राज्य अयोध्या में वापसी के उपलक्ष्य में लोग दिवाली को बहुत उत्साह से मनाते हैं. भगवान राम ने धरती से बुराई को मिटाने के लिए लंका के राक्षस राजा रावन की मृत्यु की. लोग लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए अपने घरों, कार्यालयों, और दुकानों में सफेदी और सफाई करते हैंवे अपने घरों को सजाते है,लैंप जलाते है और पटाखे फोड़ते है, लोग उपहार, कपड़े, मिठाई, सजावटी चीजें , पटाखे और दीये खरीदते है.  बच्चे बाजार से खिलौने, मिठाईयाँ और पटाखे खरीदते है.लोग खुश और समृद्ध जीवन के लिए भगवान से प्रार्थना करते है. इस त्योहार का आध्यात्मिक प्रतीक अंधेरे पर प्रकाश की विजय और बुराई पर अच्छाई की जीत का है. बहुत से लोग इस दिन जुआ भी खेलते है जो वास्तव में इस पवित्र त्योहार को अपवित्र करता है, तो आप सभी त्योहार का आनंद ले और खुद को किसी भी प्रकार की हानिकारक गतिविधियों से दूर रखे.

दोस्तो आज तक हमने केवल अपने दोस्तों और परिवार के साथ दीवाली मनाई है लेकिन इस दिवाली पर हमे देश के असली हीरो भारतीय सैनिकों (सेना, नौसेना, वायु सेना और अर्धसैनिक) को सलाम करना चाहिए और उनके साथ यह त्यौहार मनाना चाहिए.  दीवाली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और यह प्राचीन वचन हमारे सैनिकों द्वारा आतंकवाद के खिलाफ एक सर्जिकल स्ट्राइक कर के सही साबित किया गया आतंकवाद  जो मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. इस दिवाली पर हम सभी उन लाखो सैनिकों की सुरक्षा और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते है जो उन लोगों के लिए जिन्हें वे जानते भी नहीं अपने त्योहारों का त्याग करते है और हम सभी की खुशियों की रखवाली करते है .दोस्तो सिर्फ खबर देख कर और आतंकवाद के खिलाफ बयान लिख कर भारत से आतंकवाद की समस्या को समाप्त करने में मदद नहीं मिलेगी,हम को आगे बढना होगा और कम से कम अपने कर्तव्य का ईमानदारी से पालन करना होगा. एक बार फिर हम उन सभी बहादुर दिल वाले सैनिकों के हमारे प्रति बलिदानों और दर्द के लिए धन्यवाद करते है.
दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं!!

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...