Thursday 13 October 2016

आज की प्रतियोगी परीक्षाओं में Current Affairs का महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है. उसे समझते हुए इस पोस्ट में हम आपको Latest Current Affair से अवगत करा रहे हैं जो परीक्षा की आवश्यकता के अनुसार आपको General Knowledge से Update रखेगी.

वैश्विक भूख सूचकांक : 2016
i. अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति शोध संस्थान (IFPRI) द्वारा जारी वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) 2016 में 118 देशों में भारत, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश के बाद 97वें स्थान पर रहा है.
ii. इस सूची में भारत पाकिस्तान और तीन अन्य एशियाई देशों से आगे है. पिछले वर्ष यह 104 देशों में 80वें स्थान पर रहा है.



सर इयान मैककेलेन यूके थिएटर पुरस्कार से सम्मानित

i. प्रसिद्ध अभिनेता सर इयान मैककेलेन को 09 अक्टूबर को लन्दन में, ब्रिटिश थिएटर में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें यूके थिएटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.



तेलंगाना में 21 नए जिले बनाये गए
i. भारत के 29वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आने के लगभग ढाई साल बाद, 11 अक्टूबर 2016 को 11 नए जिले बनाकर तेलंगाना राज्य का मानचित्र पुनः बनाया गया है.
ii. इन नए जिलों को मिलाकर अब भारत के इस सबसे नए राज्य के कुल जिलों की संख्या अब 31 पर पहुँच गई है.



मोरक्को के राजा ने अबदेलिलाह बेन्किराने को पुनः पीएम नियुक्त किया
i. मोरक्को की इस्लामिक जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी के नेता अबदेलिलाह बेन्किराने को देश के प्रधानमंत्री के रूप में एक और कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है.
ii. यह मोरक्को के पीएम के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल होगा. बेन्किराने एक गठबंधन सरकार में नवंबर 2011 से पीएम के रूप में कार्य कर रहे हैं.



चीन से हारकर भारत ब्रिक्स अंडर-17 फुटबॉल टूर्नामेंट से बाहर
i. भारत ब्रिक्स अंडर-17 फुटबॉल टूर्नामेंट में मंगलवार को चीन से 0-1 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया. टूर्नामेंट में यह उसकी लगातार तीसरी हार थी.
ii. इससे पूर्व अपने पहले मुकाबले में वह रूस से 1-0 से और दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से 1-0 से हारा था. उसे अब अपना आखिरी लीग मुकाबला गुरूवार को ब्राज़ील के खिलाफ खेलना है.



राज्य को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए एमपी शुरू करेगा 'लालिमा अभियान'
i. मध्य प्रदेश को एनीमिया मुक्त बनाने के उददेश्य से राज्य सरकार ने एक योजना "लालिमा अभियान" शुरू करने का निर्णय लिया है जो 01 नवंबर से प्रभावी हो जाएगा.
ii. इस अभियान के तहत आँगनवाड़ी, शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों में आयरन फोलिक एसिड की गोलियां मुफ्त उपलब्ध करायी जायेंगी.



अदिति लगातार तीसरी बार शीर्ष 10 में आने वाली पहली भारतीय
i. गोल्फर अदिति अशोक लगातार चौथे राउंड में एक अंडर 69 के स्कोर से लाकोस्टे लेडीज ओपन डि फ्रांस में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रही. इसके साथ ही वे लगातार तीसरी बार यूरोपियन टूर में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाली पहली भारतीय बन गईं हैं.
ii. पिछले साल उन्होंने महिला ब्रिटिश एमच्योर चैंपियनशिप जीती थी और यूरोपियन महिला एमच्योर चैंपियनशिप में भी दूसरे स्थान पर रही थीं.

नंबर 1 टेस्ट टीम बनने पर भारत को सौंपी गई आईसीसी गदा
i. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़कर नंबर 1 बनने वाली भारतीय टीम को इंदौर में मंगलवार को आईसीसी की तरफ से पूर्व भारतीय कप्तान और आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल सुनील गावस्कर ने भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को गदा सौंपी.
ii. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज़ से पहले भारत, पाकिस्तान से 1 अंक पीछे थे. भारत के अब 115 अंक हो गए हैं.


नहीं रहीं परमेश्वर गोदरेज, एड्स के खिलाफ छेड़ी थी मुहिम
i. प्रख्यात समाजसेविका और गोदरेज समूह के अध्यक्ष आदि गोदरेज की पत्नी परमेश्वर गोदरेज का, फेफड़े की बीमारी से लंबी लड़ाई के बाद सोमवार रात को 70 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया.
ii. उन्होंने हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेर, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और क्लिंटन ग्लोबल इनिशिएटिव के साथ मिलकर एड्स के खिलाफ मुहिम छेड़ी थी.

भारत ने टेस्ट सीरिज़ में 3-0 से न्यूजीलैंड का किया पत्ता साफ़
i. भारत ने मंगलवार को इंदौर में पहली बार खेले जा रहे टेस्ट मैच में और भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरिज़ के तीसरे एवं आखिरी टेस्ट में 321 रनों से हराकर सीरिज़ में 3-0 से न्यूजीलैंड का पत्ता साफ़ कर दिया.
ii. घर पर भारत की यह लगातार 14वीं टेस्ट जीत है. इस मैच के मैन ऑफ दि मैच एवं मैन ऑफ़ दि सीरिज़ स्पिन गेंदबाज आर. आश्विन रहे.

पानीपत रिफाइनरी के विस्तार के लिए केंद्र 15,000 करोड़ रु निवेश करेगा
i. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पानीपत में कहा कि पानीपत रिफाइनरी की क्षमता 15 मिलियन टन (MT) से 25 मिलियन टन तक बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार 15,000 करोड़ रु का निवेश करेगी.
ii. इसके साथ ही पानीपत में इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) द्वारा 500 करोड़ रु के निवेश से, कृषि अवशेषों से वैकल्पिक ईंधन उत्पन्न करने के लिए एक एथेनॉल सयंत्र भी स्थापित किया जाएगा जो यह कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देगा.

भारतीय शूटर जीतू राई ने जीता "चैंपियन ऑफ चैंपियंस" का ख़िताब
i. अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईआईएसएफ़) ने 2016 के लिए भारतीय निशानेबाज जीतू राई को पिस्टल शूटिंग में "चैंपियन ऑफ चैंपियंस" के ख़िताब से नवाज़ा है.
ii. 29 वर्षीय जीतू ने रविवार को 10 मीटर एयर पिस्टल में चैंपियंस ट्राफी जीती. जीतू ने इस वर्ष दो विश्व कप ख़िताब जीते हैं और 5 बार पोडियम पोजीशन पर भी रहे हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...