Saturday 29 October 2016

बचाव, खाद्य सुरक्षा और खेल के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये.
ii. नई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और न्यूज़ीलैण्ड के उनके समकक्ष जॉन की (John Key) की उपस्थिति में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए.


कर्नल सिंह प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख नियुक्त
i. वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी कर्नल सिंह 25 अक्टूबर 2016 को, मनी लांड्रिंग के मामलों की जाँच करने के लिये वैध एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रमुख नियुक्त किये गये.
ii. कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 31 अगस्त, 2017 तक के लिये ईडी के निदेशक के रूप में सिंह की नियुक्ति को मंजूरी दी.




सुनील भारती GSMA के चेयरमैन चुने गए

i. भारती इंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील मित्तल को, GSMA (ग्लोबल सिस्टम मोबाइल एसोसिएशन) का चेयरमैन चुना गया है. वे जनवरी 2017 से दिसम्बर 2018 तक दो साल के लिये इस पद पर रहेंगे.
ii. वर्तमान GSMA चेयरमैन जॉन फ्रेडरिक बक्सास 2016 के अंत में बोर्ड छोड़ रहे हैं.





अजय गोंडाने ऑस्ट्रेलिया में भारत के अगले उच्चायुक्त नियुक्त
i. डॉ अजय एम. गोंडाने ऑस्ट्रेलिया में भारत के अगले उच्चायुक्त नियुक्त किये गए हैं. अभी वे विदेश मामलों के मंत्रालय में अपर सचिव (राजनीतिक) [Additional Secretary (Political)] के रूप में कार्य कर रहे हैं.
ii. इससे पहले वे पपुआ न्यू गिनी में उच्चायुक्त और न्यूयॉर्क में भारत डिप्टी कोंसुल जनरल के रूप में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं.


वन रैंक वन पेंशन पर जस्टिस रेड्डी समिति ने अपनी रिपोर्ट जमा की
i. वन रैंक वन पेंशन पर एक सदस्सीय न्यायिक समिति ने अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर को जमा की.
ii. केंद्र सरकार ने इस समिति की नियुक्ति पटना हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एल नरसिम्हा रेड्डी के नेतृत्व में किया था.





लीजेंडरी कश्मीरी गायिका राज बेग़म का निधन
i. 26 अक्टूबर, 2016 को जम्मू & कश्मीर के श्रीनगर में प्रसिद्ध कश्मीरी गायिका राज बेग़म का निधन हो गया.
ii. बेग़म कश्मीर घाटी में सर्वाधिक मान्य महिला गायिका थीं. वे 89 वर्ष की थीं. उन्हें वर्ष 2002 में पद्म श्री से नवाजा गया था.



हरियाणा 2017 को "गरीब कल्याण वर्ष" के रूप में मनायेगा
i. हरियाणा सरकार ने वर्ष 2017 को "गरीब कल्याण वर्ष" के रूप में मनाने का निर्णय लिया है.
ii. गरीब कल्याण वर्ष मनाने के दौरान, सरकार गरीब लोगों के कल्याण पर और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर जोर देगी.




फ्लिपकार्ट के सीएफओ संजय बवेजा ने दिया इस्तीफ़ा
i. देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) संजय बवेजा ने इस्तीफ़ा दे दिया है.
ii. 56 वर्षीय संजय दिसम्बर तक कंपनी से विदा होंगे. दो साल पहले फ्लिपकार्ट से जुड़े बवेजा टाटा कम्युनिकेशंस, एम्मार और एयरटेल के साथ भी काम कर चुके हैं.



उत्तराखंड हाईकोर्ट ने लगाया व्हाइटनर की बिक्री पर पोर्र्ण प्रतिबंध
i. उत्तराखंड में नैनीताल से 10 किमी दूर भोवाली में व्हाइटनर सूंघने से एक 14 साल के बच्चे की मौत के मामले पर स्वतः संज्ञान (suo motu cognizance) लेते हुए उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राज्य में व्हाइटनर (सफ़ेद इंक) की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.
ii. न्यायमूर्ति राजीव शर्मा की एकल पीठ ने यह भी आदेश दिया कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को आयोडेक्स और फेवीक्विक जैसे सामान भी न बेचे जाएँ.



एरिक्सन ने बोर्ज एक्होल्म को नया सीईओ नियुक्त किया
i. स्वीडिश टेलीकॉम गियर मेकर एरिक्सन ने बोर्ज एक्होल्म (Borje Ekholm) को अपना नया प्रेसिडेंट और सीईओ नियुक्त किया है.
ii. एक्होल्म, अपने वर्तमान पद, निवेशकों के एक डिवीज़न पैट्रीसिया इंडस्ट्रीज के सीईओ के रूप में एरिक्सन में शामिल हुए थे.
iii. उनकी नियुक्ति, कंपनी के वैश्विक सीईओ हैंस वेस्ट बर्ग के अपदस्थ होने के लगभग तीन महीने के बाद हुई है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...