Monday 17 October 2016


राजनाथ सिंह ने 10 दिनों तक चलने वाले 'राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव - 2016' का उद्घाटन किया.


‘राष्ट्रिय संस्कृति महोत्सव(RSM)-2016' 15 से 24 अक्टूबर 2016 को एम/ओ कल्चर इन आईजीएनसीए प्रेमिसिस द्वारा,जनपथ, नई दिल्ली में  आयोजित किया जा रहा है. महोत्सव का उद्घाटन,केन्द्रीय गृह मंत्री, श्री राजनाथ सिंह द्वारा संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आई/सी),डॉक्टर महेश शर्मा और नागालैंड के गवर्नर, पदामनाभा आचार्य की उपस्थित में किया गया.


RSM का आयोजन देश की सभी समृद्ध और विविध आयामों जैसे-हस्तशिल्प, भोजन, चित्रकला, मूर्तिकला, फोटोग्राफी, प्रलेखन और प्रदर्शन कला-लोक, आदिवासी, शास्त्रीय और समकालीन सभी एक साथ "एक भारत, श्रेष्ठ भारत" के नारे के साथ, देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन के साथ किया गया था.

s



उसैन बोल्ट की 2017 विश्व चैंपियनशिप के बाद संन्यास लेने की घोषणा 

जमैका के एथलीट उसैन बोल्ट ने यह पुष्टि की है कि वह लंदन में होने वाली 2017 विश्व चैंपियनशिप के बाद संन्यास लेने जा रहा है,और उन्होंने यह भी बताया कि इस साल होने वाली रेस ग्रां प्री जमैका की धरती पर उनकी अंतिम रेस होगी.

अब तक के समय के सबसे सफल एथलिट, बोल्ट पिछले कुछ महीनों में बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए रियो ओलंपिक में 100मीटर, 200मीटर और 4*100मीटर स्पर्धाओं में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीत चुके हैं.


केंद्र सरकार ने खनन निगरानी प्रणाली की शुरूआत की है


15 अक्टूबर को खनन मंत्रालय ने,अखिल भारतीय निगरानी नेटवर्क द्वारा नवीनतम उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग कर खनन निगरानी प्रणाली(एमएसएस)प्रस्तुत करी.   

एमएसएस एक उपग्रह आधारित निगरानी प्रणाली है, जो आटोमेटिक रिमोट-सेंसिंग डिटेक्शन टेक्नोलॉजी द्वारा अवैध खनन गतिविधियों की जांच के लिए है. भारतीय खान ब्यूरो,द्वारा भास्कराचार्य इंस्टिट्यूट फॉर स्पेस ऍप्लिकेशन्स एंड गेओ-इन्फार्मेटिक्स(BISAG),गांधीनगर और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(MEITY) के समन्वय में एमएसएस विकसित किया गया है.

भारत-रूस ने संयुक्त रूप से  Ka-226T हेलीकाप्टरों के उत्पादन  के समझौते पर हस्ताक्षर किये.

भारत के मिसाइल मैन ए.पी.जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर, भारत और रूस ने एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए भारत में Ka-226T हेलीकाप्टरों का उत्पादन करने के लिए औपचारिक रूप से समझौता किया।
समझौते के तहत, संयुक्त रूसी-भारतीय इंटरप्राइजेज रूसी हेलीकाप्टरों, जेएससी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट और भारत के एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड)के द्वारा गठित रूसी-भारतीय संयुक्त उद्यम. नौ साल के लिए 200 लाइट मल्टी रोल Ka-226T हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति का स्थानीयकरण और उत्पादन किया जाएगा.

पहली बार, बैंक जमा ने 100 करोड़ लाख रुपये के आंकड़े को पार किया है.

भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, भारत की बैंकिंग प्रणाली ने वर्ष में पहली बार सितंबर माह में 100 करोड़ लाख रुपये के कुल जमा की सूचना दी है. 
10 लाख करोड़ रुपये से अधिक मांग जमा और 90 लाख करोड़ रुपये के समय जमा के आंकड़े को पार करने के साथ, इस माह में करोड़ 5.32 लाख रुपये के सबसे-उच्चतम मासिक बढ़ोतरी हुई—यह पिछले 20 वर्ष में बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अधिक कुल जमा राशि है. बैंकों में जमा राशि पिछले पांच वर्षों में 12.88% की सीएजीआर(चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ी है,यह पिछले पांच साल में 19.9% की सीएजीआर हो गई है.
भारत 900 वन डे मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है .

16 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ धरमशाला के मैदान पर खेले जाने वाला मैच भारत का 900 वाँ वन डे मैच है. इसी के साथ भारत इस कीर्तिमान को हासिल करने वाली प्रथम टीम बन जाएगी. 
भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाला 900 वां वन डे मैच धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. 899 वनडे में से, भारत ने 454 मैच में जीत हासिल करी है, तथा 399 मैंचों में हार का सामना करना पड़ा है. इनमे से 7 मैच ड्रा रहे है, जबकि 39 मैच बेनतीजा रहे.

किसी देश द्वारा खेले गए सर्वाधिक  वन डे मैच 
1. भारत - 899
2. ऑस्ट्रेलिया - 888
3. पाकिस्तान - 866



फिनलैंड दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान है: विश्व आर्थिक मंच


 'सुरक्षा और बचाव' पर विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक ताजा रिपोर्ट से यह पता चला है कि फिनलैंड दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान है. जिसके साथ कतार और संयुक्त अरब अमीरात को क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान दिया गया है.

इसके अलावा इस सूची में ब्रिटेन 63वें स्थान के साथ निचले स्थान पर रहा जबकि अमेरिका का स्थान73वें था, नाइजीरिया को इस सूची में सबसे निचले स्थान दिया गया. भारत को सबसे कम सुरक्षित देशों की सूची में 13वां स्थान दिया गया है.

बाज़ार पूंजीकरण : इंफोसिस ने ओएनजीसी से पांचवा स्थान गवाया 




बीएसई के आंकड़ों के अनुसार ऑइल एवं नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) ने भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी इंफोसिस लिमिटेड को पीछे छोड़ते हुए,भारत के बाजार पूंजीकरण के क्षेत्र में पांचवी सबसे मूल्यवान कंपनी का स्थान किया है. ओएनजीसी के पास 2.37 खरब रु. का बाजार पूंजीकरण है जबकि इंफोसिस का बाजार पूंजीकरण 2.36 खरब रु का है .

टीसीएस 4.66 खरब रु. की बाज़ार पूंजीकरण के साथ भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है, जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, और आईटीसी लिमिटेड क्रमशः 3.49खरब रु., 3.21खरब रु. और 2.90 खरब रु. की बाज़ार पूंजीकरण के साथ  है. 

ब्राज़ील ने प्रथम ब्रिक्स U-17 फुटबॉल टूर्नामेंट 2016 के खिताब पर अपना कब्जा किया.

ब्राज़ील ने गोवा में आयोजित प्रथम ब्रिक्स U-17 फुटबॉल टूर्नामेंट 2016 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हरा कर इस खिताब पर अपना कब्जा किया.

रूस और चीन के बीच तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में,रूस ने चीन को 2-1 से मात दी. इस प्रकार के टूर्नामेंट देश के लाखों युवाओं को प्रेरित करते है और भारत के 'खेलो इंडिया' और 'मिशन 11 मिलियंस' जैसी योजनाओं को गति देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...