Friday 21 October 2016


ब्राज़ील में खुला लैटिन अमेरिका का पहला हाथी अभ्यारण्य

i. लैटिन अमेरिका का पहला हाथी अभ्यारण्य ब्राज़ील में खोला गया. इस अभ्यारण्य में क्षेत्र के लगभग 50 जानवरों को स्थान दिया जाएगा जो अब तक सर्कस में थे.
ii. 40 वर्ष के दो हाथी गुएडा (Guida) और मेयया (Maia) इस अभ्यारण्य के पहले निवासी होंगे.



सोनम कपूर को मिला ईटी पैनेक का ‘ट्रेंडसेटर अवार्ड 2016'
i. बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर को मुंबई में वर्ष 2016 का ईटी पैनेक ‘ट्रेंडसेटर अवार्ड’ दिया गया. यह पुरस्कार उन उद्यमियों, इनोवेटर्स, न्यूज़मेकर्स और एथलीट को दिया जाता है जिनकी कहानियों ने लाखों को प्रभावित और प्रेरित किया है और जिनकी सेवाओं ने लोगों की जिंदगियों में बदलाव लाये हैं.



भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकार ने बीपी पीआईसी को लाइसेंस दिया

i. भारत सरकार ने भारत में 3500 पेट्रोल पंप खोलने के लिए यूरोप की तीसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम पेट्रोलियम इंडस्ट्री कंपनी को अधिकारिक रूप से लाइसेंस जारी किया है.
ii. इस कंपनी का मुख्यालय इंग्लैंड के लन्दन में स्थित है.



संजय सिंह विधि आयोग के सदस्य सचिव नियुक्त
i. पूर्व विधायी सचिव संजय सिंह को भारत के विधि आयोग का सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है.
ii. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सिंह को 31 अगस्त 2018 तक के लिए आयोग का सदस्य नियुक्त किया है.




कश्मीरी लाल हिरण ‘क्रिटिकली एनडेंजर्ड’ घोषित
i. हंगुल नाम से प्रसिद्ध कश्मीरी हिरण विलुप्त होने के कगार पर है. इसलिए इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) ने इस खूबसूरत प्राणी को धरती पर विलुप्त होने से बचाने के लिए इसे ‘गंभीर संकटग्रस्त’ (क्रिटिकली एनडेंजर्ड’) प्रजाति घोषित किया है.


बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर आईसीसी की शक्तिशाली उप-समिति के सदस्य बने
i. बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने आईसीसी की शक्तिशाली, वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति के सदस्य के रूप में कार्यभार संभाल लिया है.
ii. अनुराग सिंह ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा संसद भी हैं.




नवदीप सूरी यूएई में भारत के नए दूत
i. वरिष्ठ राजनयिक नवदीप सिंह सूरी को संयुक्त अरब अमीरात में भारत का नया दूत नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में कैनबरा (ऑस्ट्रेलिया) में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं.
ii. सूरी इससे पूर्व काइरो दमास्कस, वाशिंगटन, दार-एस-सलाम, लन्दन और जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं.


नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम
i. विश्व के नंबर 1 सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने एसोसिएशन ऑफ़ टेनिस प्रोफेशनल्स रैंकिंग (ATP) की ताजा सूची में अपना शीर्ष स्थान बरक़रार रखा है.
ii. शांघाई मास्टर्स टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्टो बॉतिस्ता के खिलाफ उलटफेर का शिकार होने के बाद जोकोविक ने रैंकिंग में 640 अंक गंवा दिए थे. वहीं, दूसरी ओर शांघाई मास्टर्स का खिताब जीतने वाले ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे ने 640 अंक हासिल करे जिससे न सिर्फ उन्हें रैंकिंग्स में दूसरा स्थान हासिल हुआ बल्कि 10.485 अंकों के साथ अब वो शीर्ष स्थान के करीब पहुंचते नजर आ रहे हैं.


रवांडा के अंतिम राजा किगेली V का निधन

i. हाल ही में, रवांडा के अंतिम राजा, किगेली वी दहिनदुर्वा (Kigeli V Ndahindurwa) का अमेरिका में 80 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है.
ii. बेल्जियम औपनिवेशिक सत्ता के साथ टकराव के बाद निर्वासन से पहले, उन्होंने इस पूर्वी अफ़्रीकी राष्ट्र पर 1959 में लगभग 1 वर्ष तक शासन किया था.




अशोक लीलैंड ने पहली 'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक बस पेश की
i. हिंदुजा समूह की, व्यावसायिक वाहन निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड ने सोमवार को अपनी पहली 'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक बस 'सर्किट' पेश की.
ii. बतौर कंपनी, इसमें 35 से 65 यात्री बैठ सकेंगे और एक बार चार्ज होने पर यह 120 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इस बस की लागत 1.5 करोड़ रु से 3.5 करोड़ रु तक होगी.



सौरव ने जीता चीनी ताइपे ग्रांप्री पुरुष एकल खिताब

i. भारतीय शटलर सौरव वर्मा ने चीनी ताइपे ग्रांप्री बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया. मध्य प्रदेश के धार के रहने वाले 23 वर्षीय सौरव ने रविवार को फाइनल में मलेशियाई खिलाड़ी डैरेन लियू को हराया.

ii. 2011 के राष्ट्रीय चैंपियन सौरव का यह इस सत्र का पहला ख़िताब है. इससे पहले वे बेल्जियम और पोलैंड ओपन में उपविजेता रहे हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...