Saturday 10 September 2016

प्रिय पाठकों,
SSC Tier-1 की परीक्षा लगभग ख़त्म होने को है और अब आप सभी को अपने अध्ययन की योजना SSC Mains
परीक्षाओं के मुताबिक बनाने की जरुरत है. इसी प्रकार, बैंकिंग परीक्षा के अभ्यर्थियों को भी अपने अध्ययन को आगामी बैंकिंग परीक्षाओं (IBPS-PO/Clerk और अन्य) के लिए अधिक प्रभावी और परिणामदायक बनाने की जरुरत है. 
एक विद्यार्थी होने के नाते हम सभी के लिए अध्ययन हेतु समय निकालने हेतु एवं अध्ययन के दौरान काफी संघर्ष करते हैं. अध्ययन के दौरान लगातार उर्जावन बने रहना हम सबके लिए अत्यधिक मुश्किल या चुनौतीभरा होता है. हम सभी कई-कई घंटे पढ़ना चाहते हैं लेकिन हम संघर्ष करते रह जाते हैं और कष्टपूर्ण तरीके से अपनी योजनाओं में असफल हो जाते हैं या उन्हें ठीक से लागू नहीं कर पाते.  
आप एक दिन 12-14 घंटे पढ़ सकते हैं. यहाँ वो चीजें डी गई हैं जो आपको मानसिक तौर पर स्वस्थ एवं प्रसन्नचित बनाये रखेंगी तथा प्रेरित करती रहेंगी. आप इस प्रश्न कोक लेकर जागरूक हैं, इसका अर्थ है कि आपके अन्दर पहले से ही वो क्षमताएं हैं. इन तरीकों से आप खुद को ऊर्जावान बनाकर लगातार स्वयं को अध्ययन के अनुकूल बना सकते हैं.
व्यायाम –  प्रतिदिन अपने रक्त को प्रवाहित बनाएं. स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर के लिए ये अत्यंत आवश्यक है. एक दिन में 20 मिनट का व्यायाम आपके लिए पर्याप्त है. सुबह सैर पर जाएँ इस दौरान कुछ ऐसा ऑडियो सुना जा सकता है जो आपको प्रेरित करे. 
सूरज की रौशनी और ताज़ी हवा -  ये बहुत जरुरी है कि आप रोज ताज़ी हवा में साँस लेन और सूरज को देखें. सुबह जल्दी उठकर सूर्योदय को देखना एक आनंददायक एवं आरामदेह अनुभव हो सकता है. 
आहार अच्छे फैट से पूर्ण डाईट आपके मस्तिष्क को तेज बनाये रखेगा. अपना दिन रोज एक चम्मच नारियल तेल के साथ करें. नट्स (बादाम आदि), फल सब्जियां, मछली आदि का सेवन करें. रिफाइंड मीठा/अनाज/डेरी उत्पादों को सीमित मात्र में प्रयोग करें. रात में खाने के बाद मीठा लें क्योंकि कार्बोहाइड्रेट अच्छी नींद लेने में आपकी सहायता करेगा. केला खाना भी बेहद लाभकारी है क्योंकि इसमें ट्रिपटोफैन (tryptophan) होता है जो आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन (serotonin) के स्राव को बढ़ाता है (वह केमिकल जो आपको प्रसन्न एवं अभिप्रेरित बनाये रखता है). दिन में हल्का भोजन करें. यदि आप सुबह ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो ये अच्छा है क्योंकि वह समय एकाग्रता के लिहाज से बहुत अच्छा रहता है. पाचन धीरे-धीरे आपको धीमा कर देता है. 
कॉफ़ी  + चाय  आप अच्छी क्वालिटी की कॉफ़ी पियें और कुछ अच्छी ग्रीन टी पियें. पढने के दौरान चाय या कॉफ़ी की चुस्की लेते रहें. कॉफ़ी में कैफीन होता है जो आपको सतर्क रखेगा, और चाय में आई-थिएनाइन (l-theanine) होता है जो आपको रिलैक्स एवं प्रसन्न बनाये रखेगा. इनका मेल शानदार है. ग्रीन टी आपको कॉफ़ी से होने वाली परेशानियों से बचाए रखेगी. 
पोमोदोरो तकनीक  तेजी से कार्य करें. 25 मिनट का टाइमर सेट करें और बिना कुछ और किये केवल काम पर केन्द्रित करें. फिर 5 मिनट का ब्रेक लें और जो आपकी इच्छा हो वो करें. यूट्यूब पर कुछ फनी वीडियो देखें,थोड़ा टहल लें, अपने कुत्ते के साथ खेलें आदि. इस तरह आप लम्बे समय तक काम कर सकते हैं. 25 मिनट की पढाई के बाद आपके दिमाग को ब्रेक चाहिए वर्ना वो धीरे धीरे अप्रभावी होने लगता है. 
ओलिंपिक एथलीट की मानसिकता- खुद से ये बार-बार कहें कि आप अकादमिक गोल्ड की तैयारी कर रहे हैं. खुद को फिट, स्वस्थ, प्रसन्न और केन्द्रित पर बनाये रखें. इसे अपना उद्देश्य बना लें और ऐसा कोई भी या कुछ भी नहीं है जो आपको आपके उद्देश्य से दूर ले जा सके जब तक आप न चाहें. ये आपका मिशन है. 
ध्यान/स्ट्रेचिंग/योग/प्राणायाम  दिमाग को शांत करना सीखें. ध्यान पर अच्छी पुस्तकें पढ़ें या यूट्यूब पर इससे संबंधित वीडियो देखें. सैर पर जाएँ और केवल अपनी स्वांस पर ध्यान केन्द्रित रखें, अपने विचारों में न उलझें और अपने आस पास की चीजों को महसूस करें. आपको अध्ययन के दौरान लम्बे समय तक बैठना पड़ता है अतः ये ध्यान रहे कि आप योग/प्राणायाम भी करते रहें. 
रोज खुद को रिलैक्स करें –  ये बहुत जरुरी है. दिन के अंत में आपको अपने दिमाग को बंद कर देना चाहिए, ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है. रिलैक्स होना इसलिए जरुरी है क्योंकि तभी आप दिन भर दिमाग में फीड की गई सूचनाओं को समेकित कर सकेंगे. अपना समय बचाएं और रोज खुद को कम से कम 2 घंटों का समय देन. अपने दोस्तों से मिले, परिवार से बात करें, कोई फिल्म देखें, कोई किताब पढ़ें, भाप स्नान लें या शावर लें. सामान्य होने के लिए जो भी आपको ठीक लगे वो अवश्य करें. थोड़ा सामाजिक होना भी अच्छा आईडिया है क्योंकि आप हमेशा अपने दिमाग में ही नहीं रह सकते. 
Keepडायरी एवं टू-डू लिस्ट बनाएं- हर रविवार को, अगले हफ्ते किये जाने वाले कार्यों की सूची बनाएं. प्रतिदिन सोने से पहले ये लिखें और देखें कि अगले दिन आपको क्या क्या करना है. फिर जो जो आपने कर लिया है उस पर टिक करते जाएँ. ये आपको प्रेरणा और प्रसन्नता का एक छोटा तोहफा देगा क्योंकि आप प्रतिदिन कुछ उपलब्धियों को महसूस कर पाएंगे. कागज पर लिखें, कंप्यूटर स्क्रीन से हटकर अपने विचारों को लिखना आपको सुकून देने वाला होगा.
आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं. आप लम्बे समय तक प्रसन्नता और ऊर्जा के साथ पढाई कर सकते हैं. वर्तमान में केन्द्रित रहें, खुद से आगे देखें, वो सब कुछ करें जो आप कर सकते हैं.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...