Monday 5 September 2016

डॉ के. के. अग्रवाल आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त
डॉ के. के. अग्रवाल को सर्वसम्मति से वर्ष 2016-17 के लिए भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वर्तमान में डॉ अग्रवाल वर्तमान में आईएमए के महासचिव हैं।
भारतीय चिकित्सा संघ, डॉक्टरों का एक राष्ट्रीय स्वैच्छिक संगठन है जो डॉक्टरों के हित के साथ ही बड़े पैमाने पर समुदाय की भलाई के लिए भी काम करता है। इसका मुख्यालय दिल्ली में है और इसके 29 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शाखायें हैं। इसमें कुल दो लाख 53 हजार से अधिक डॉक्टर सदस्य हैं और इसके पूरे देशभर में 1650 से अधिक सक्रिय स्थानीय शाखायें हैं।
भारत और वियतनाम के मध्य किये गए 12 अहम् समझौते
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वियतनाम की यात्रा के दौरान हनोई में भारत और वियतनाम के मध्य रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य आदि क्षेत्रों में 12 अहम् समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। इन समझौतों से दोनों देशों ने आपसी संबंधों रिश्तों को एक नये मुकाम पर लेजाने के साथ-साथ रक्षा,सूचना प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष और स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करने पर जोर दिया। वियतनाम की रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और वियतनाम में सॉफ्टवेयर पार्क विकसित करने के लिए भारत मदद करेगा। दोनों देशों के बीच आपसी मौजूदा निवेश को बढाये जाने पर जोर दिया गया और साथ ही द्विपक्षीय व्यापार 2020 तक 15 बिलियन डॉलर तक ले जाने पर भी सहमति बनी।
अभिनव बिंद्रा ने की निशानेबाजी से संन्यास लेने की घोषणा 
भारत के दिग्गज निशानेबाज और ओलिंपिक खेलों में एकमात्र व्यक्तिगत स्वर्ण पदक दिलाने वाले अभिनव बिंद्रा ने आधिकारिक तौर पर निशानेबाजी से संन्यास लेने की घोषणाकी है.बिंद्रा हाल ही में रियो ओलिंपिक में छोटे अंतर से पदक चूक गए थे और रियो में चौथे स्थान पर रहे.
अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में भारत के एक प्रमुख निशानेबाज हैं.

सचिन तेंदुलकर केरल के एंटी–लिकरएंटी ड्रग कैंपेनके ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त
महान क्रिकेटर रहे सचिन तेंदुलकर को केरल सरकार द्वारा एंटी –लिकर (मद्यपान निषेध) एवं  एंटी ड्रग कैंपेनका ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया गया है. आबकारी एवं श्रम मंत्री टी पी रामकृष्णन के अनुसार, राज्य में यहकैंपेनशराब और नशीली दवाओं के खिलाफ लोगों के बीच जागरूकता पैदा फैलाने के लिए सरकार के कदम का एक हिस्सा है। 
साक्षी मालिक हुईं महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में रेसलिंग डायरेक्टरनियुक्त
रियो ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता रहीं साक्षी मालिक को रोहतक की महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में रेसलिंग डायरेक्टर(कुश्ती निदेशक) नियुक्त किया गया है. हरियाणा खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनिल विज ने कहा कि साक्षी को उनके विवेकाधीन कोष के लिए 21 लाख रुपये और 500 वर्ग यार्ड का एक भूखंड दिया जायगा.साक्षी मलिक एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान है. उन्होंने 58 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गयीं हैं.

वेटिकनने मदर टेरेसा को दी संत की उपाधि, भारत में स्मारक डाक टिकट जारी
वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस ने भारत में गरीबों की आजन्म सेवा करने वाली नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त नन मदर टेरेसा को संत घोषित कर दिया है। इस मौके परसंत के रूप में उनके केनननाइजेशन (संतों की सूची में शामिल होने) के जश्न में भारतीय डाक की ओर से मुंबई में मदर टेरेसा पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया। संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने डाक टिकट का अनावरण किया।
टेरेसा को उनकी 19वीं पुण्यतिथि की पूर्वसंध्या पर संत की उपाधि दी गई। अल्बानिया की राजधानी स्कोप्ये में 26 अगस्त, 1910 को जन्मीं मदर टेरेसा ने 1950 में मिशनरीज ऑफ चैरिटी की स्थापना की। इसी संस्था के तहत मदर टेरेसा ने कोलकाता की मलिन बस्तियों में गरीबों की आजीवन सेवा करते हुए पूरा जीवन समर्पित कर दिया और 87 वर्ष की आयु में पांच सितम्बर, 1997 को कोलकाता में उनका निधन हुआ।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...