Thursday 22 September 2016

Q1. उस वैज्ञानिक का नाम बताइए, जिसे तमिलनाडू के उच्च शिक्षा विभाग में उसके सराहनीय प्रयासों के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार दिया गया है ?
Answer: पी शानमुगम (P Shanmugam)

Q2. किस राज्य सरकार ने, राज्य में धान की खरीद के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बना दिया है ?
Answer: ओड़िशा
Q3. भारत का 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए ऑस्कर विजेता संगीतकार _______ ने प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र के खचाखच भरे महासभा कक्ष में एक समारोह में भारतीय कर्नाटक संगीत की प्रसिद्ध व्यक्तित्व एम एस सुब्बुलक्ष्मी के संगीत को, सूफी संगीत को और पैरों को थिरकाने वाले ‘जय हो’ की प्रस्तुति दी.
Answer: एआर रहमान
Q4. पीएम नरेंद्र मोदी ने 70 वें स्वतंत्रता दिवस पर, स्वतंत्रता सेनानियों के भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की.
Answer: 20 फीसदी
Q5. हाल ही में किस राज्य ने विकास परियोजनाओं और योजनाओं के संबंध में और राज्य में कानून के शासन को प्रबल बनाने के लिए, अगले पांच वर्षों के लिए ‘सात संकल्प’ अपनाये हैं.
Answer: बिहार
Q6. टाटा पॉवर ने ______ में NTPC के लिए एक 100-मेगावाट की एक सौर परियोजना उन्हें समर्पित की.
Answer: अनंतापुर, आंध्र प्रदेश
Q7. किस कंपनी ने 169 करोड़ रु के सोलर फोटोवोल्टेइक (SPV) प्लांट्स स्थापित करने का एक आर्डर प्राप्त किया है. इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (EPC) का यह आर्डर पश्चिम बंगाल राज्य बिजली वितरण निगम लिमिटेड द्वारा दिया गया है ?
Answer: भेल (BHEL)
Q8. हाल ही में रियो डी जनेरियो में 100 मीटर फाइनल में जमैका के तेज धावक _____ ने स्वर्ण पदक जीता.
Answer: उसैन बोल्ट
Q9. फीफा (FIFA) के उस अध्यक्ष का नाम बताइए जिसने दो दशकों में फुटबॉल शासकीय निकाय को मल्टी-बिलियन डॉलर वाले बिजनेस में बदल कर रख दिया था ?
Answer:जोआओ हवेलेंज ( Joao Havelange)
Q10. आरबीआई ने चार सहकारी बैंकों पर नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया है. आरबीआई का वर्तमान गवर्नर कौन है ?
Answer: उर्जित पटेल
Q11. अमेरिकन तमिल संगम द्वारा किसे तमिल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है ?
Answer: एआर रहमान
Q12. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने असम, मणिपुर, पंजाब में राज्यपाल नियुक्त किये गए हैं और अंडमान एवं निकोबार द्वीप में उपराज्यपाल नियुक्त किया है. मणिपुर का राज्यपाल किसे नियुक्त किया गया है ?
Answer: नजमा हेपतुल्ला
Q13. उस मलयालम फिल्म निर्माता-पटकथा लेखक का नाम बताइए जिनका हाल ही में कोचि में निधन हो गया है ?
Answer: टीए रज़ाक
Q14. हाल ही में कोर्नेल यूनिवर्सिटी, INSEAD और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक (GII) में, भारत 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए, पिछले वर्ष के 81वें स्थान के मुकाबले 66 स्थान पर आ गया है और केंद्रीय एवं दक्षिण एशिया में शीर्ष पर है. इस सूचकांक में कौन सा देश शीर्ष पर है.
Answer: स्विट्ज़रलैंड
Q15. किस राज्य सरकार ने, राज्य में विषम बालिका अनुपात को बढ़ाने के अपने लक्ष्य की प्राप्ति के क्रम में अपनी योजना “माझी कन्या भाग्यश्री” को पुनः लांच किया है ?
Answer: महाराष्ट्र

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...