Sunday 11 September 2016


जेलियांग को मलेशिया में मिला पैन्ग्कोर डायलाग अवार्ड

नगालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने मलेशिया में ‘पैन्ग्कोर डायलाग अवार्ड 2016’ (Pangkor Dialogue Award) ग्रहण किया. उन्हें ये पुरस्कार राज्य में पर्यावरण संरक्षण और उसे बढ़ावा देने के लिए दिया गया है. विश्व के अलग-अलग
भागों के नेताओं, विद्वानों और विशिष्ट व्यक्तियों की उपस्थिति में उन्हें ये पुरस्कार कल शाम एक कार्यक्रम में मलेशिया के इपोह (Ipoh) शहर में दिया गया. जेलियांग को यह पुरस्कार आयोजकों – इंस्टिट्यूट दारुल रुद्ज़ुआन और मलेशियाई सरकार द्वारा दिया गय.

तटीय गश्ती पोत ‘सारथी’ राष्ट्र को समर्पित



Image result for indian coast guard sarthi
आज गोवा शिपयार्ड में आयोजित एक कार्यक्रम में, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने तटीय गश्ती पोत ‘सारथी’ राष्ट्र को समर्पित किया. इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय तटरक्षकनौसेना और समुद्री पुलिस के साथ
तटीय सुरक्षा संरचना के 'केंद्रीय स्तंभहैंभारत के कई बड़े शहरों के लंबे समुद्री तट और सुरक्षा प्रतिष्ठानों की वजह से समुद्री आतंकवाद लगातार सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है.
मंत्री ने कहा कि भारतीय तटरक्षक को सुरक्षा के साथ भारत के समुद्री पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में काम करना चाहिएमहासागर और समुद्र प्राकृतिक सुरक्षा ढाल के तौर पर काम करते हैं और आर्थिक समृद्धि के लिए नए अवसर लाते हैं.

IDBI AMC ने दिलीप मंडल को एमडी और सीईओ नियुक्त किया


दिलीप कुमार मंडल को, आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) का प्रबंध निदेशक (MD) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है. IDBI AMC ज्वाइन करने से पहले, मंडल, मुख्य जनरल मैनेजर और रिटेल बैंकिंग समूह, आईडीबीआई बैंक के ओड़िशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड जोन के जोनल हेड थे.
IDBI बैंक भारत सरकार की वित्तीय सेवा कंपनी है जिसे भारतीय औद्योगिक विकास बैंक के नाम से जाना जाता है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. यह 1984 में संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था जिसका उद्देश्य भारतीय उद्योगों को ऋण और अन्य वित्तीय सेवाएँ उपलब्ध कराना है.

विदेश में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों के लिए विदेश मंत्रालय ने लांच किया ऑनलाइन माड्यूल


 
विदेश में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों के रिकॉर्ड और डेटाबेस के लिए, भारत सरकार ने मदद पोर्टल [MADAD portal
madad.gov.in)] में विद्यार्थी पंजीकरण माड्यूल लांच किया है. विदेश मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर, विदेश में भारतीय विद्यार्थियों को मदद पोर्टल पर पंजीकरण का आग्रह किया है.

यह पहल, विदेश में पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों के डेटा की अनुपलब्धता के चलते की गई है. मदद [पोर्टल के होम पेग पर इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं कि कैसे विद्यार्थी स्वयं को माड्यूल में पंजीकृत कर सकते है.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...