Saturday 10 September 2016


राष्‍ट्रपति ने वेलिंग्‍टन, स्‍टॉफ कॉलेज को राष्‍ट्रपति का ध्‍वज प्रदान किया 
राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंग्टन को राष्‍ट्रपति का ध्वज (प्रेसिडेंशियल कलर्स) प्रदान किया। इस अवसर पर मुखर्जी ने कहा कि राष्‍ट्रपति का ध्‍वज इस महान संस्‍था की शाश्‍वत भावना के अनुरूप भेंट है। स्‍टॉफ कॉलेज बहुत प्रसिद्ध और संकल्‍पबद्ध सैन्‍य नायकों को तैयार करता रहेगा।

सीबीडीटी ने शुरू की ऑनलाइन ‘ई-निवारण’ सुविधा 
 केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने करदाताओं के रिफंड, आईटीआर और पैन इत्यादि से जुड़ी अन्य शिकायतों के निपटान के लिए ऑनलाइन सुविधा ‘ई-निवारण’ शुरू की है। इस प्रणाली "ई-निवारण’’ पर करदाता रिफंड में देरी, ई-रिटर्न की फाइलिंग, स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस), पैन और कर आकलन अधिकारी से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। सीबीडीटी, वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग का एक अंग है। एक तरफ से, सीबीडीटी भारत में प्रत्यक्ष करों की नीति और योजना को एक आवश्यक निवेश प्रदान करता है, वहीं दूसरी ओर यह आयकर विभाग के माध्यम से प्रत्यक्ष कर कानून के प्रशासन के लिए भी जिम्मेदार है।
आईसीआईसीआई बैंक ने सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स लांच किया 
आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिये सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स को लांच किया है। आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर ने बताया कि इसके द्वारा ग्राहकों का काम जल्दी हो जाएगा और साथ ही गलती होने की संभावना न के बराबर रहेगी। इससे लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी। 

ओपी कोहली बने मध्य प्रदेश के कार्यवाहक राज्यपाल   

ओपी कोहली ने मध्य प्रदेश के 26वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली| कोहली गुजरात के राज्यपाल हैं और मध्य प्रदेश का कार्यवाहक राज्यपाल बनाया गया है| भोपाल में उन्हें हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई| इससे पहले एमपी के राज्यपाल रामनरेश यादव का कार्यकाल 7 सितंबर को समाप्त हुआ था| 
ग्रामीण स्वच्छता में सिक्किम सबसे स्वच्छ राज्य
नैशनल सैंपल सर्वे ऑफिस द्वारा 26 राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की स्थिति पर जारी की गयी सूची में सिक्किम को सबसे स्वच्छ राज्य का दर्जा दिया गया है। मई-जून 2015 के बीच हुए इस सर्वे में ग्रामीण स्वच्छता के मामले में केरल, मिज़ोरम और हिमाचल प्रदेश शीर्ष राज्यों में रहे जबकि छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्य प्रदेश खराब प्रदर्शन वाले राज्यों मे रहे।

विश्व की सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं में इंदिरा नूई भी  शामिल 
फॉर्च्यून ने वर्ष 2016 की विश्व की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पेप्सिको की सीईओ और चेयरपेर्सन इंदिरा नूई को शामिल किया गया है। अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय बिज़नेस पत्रिका में इंदिरा नूई दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची में भारतीय मूल की वह एकमात्र महिला हैं। वहीं, जनरल मोटर्स कंपनी की सीईओ मैरी बारा ने फॉर्च्‍यून की सबसे शक्तिशाली महिला का होने का खिताब इस वर्ष भी बरकरार रखा है।
‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण’ में मंडी और सिंधुदुर्ग देश के सबसे स्‍वच्‍छ जिले 
पेयजल तथा स्‍वच्‍छता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्रामीण भारत के लिए ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण’ जारी करते हुए बताया कि मंडी (हिमाचल प्रदेश) और सिंधुदुर्ग (महाराष्‍ट्र) देश के सबसे स्‍वच्‍छ जिले हैं। मई 2016 में शुरू किए गए ग्रामीण स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण में 22 पहाड़ी जिलों और 53 मैदानी जिलों को शामिल किया गया था। पहाड़ी जिलों में मंडी को सबसे अधिक स्‍वच्‍छ और मैदानी जिलों में सिंधुदुर्ग सबसे अधिक स्‍वच्‍छ जिले घोषित किए गए। सर्वेक्षण में सिक्किम के जिले, हिमाचल प्रदेश का शिमला, पश्चिम बंगाल का नादिया और महाराष्‍ट्र का सतारा जिला स्‍वच्‍छता सूचकांक में शीर्ष पर पाए गए।
भारत बना मातृ और नवजात टिटनेस मुक्त देश
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत को देश से त्वचा और हड्डियों का रोग याज तथा मातृ और नवजात टिटनेस (एमएनटी) से पूरी तरह समाप्त करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया है|केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा को कोलंबो में विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय समिति के 69वें अधिवेशन में संगठन के महानिदेशक मारग्रेट चान और दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र की महानिदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह की ओर से प्रदान किया गया| इसके साथ ही भारत अधिकृत रूप से याज तथा मातृ और नवजात टिटनेस मुक्त देश बन गया| इस वर्ष मई माह में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को याज बीमारी से मुक्त घोषित किया था|

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...