Tuesday 13 September 2016


डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट में आर्मी ग्रीन रहा विजेता 
एशिया के सबसे पुराने फुटबॉल टूर्नामेंट, 128वें डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट में आर्मी ग्रीन ने जीत हासिल की| दिल्ली के अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए इस फाइनल में आर्मी ग्रीन ने नैरोका फुटबॉल क्लब को पेनल्टी शूट आउट में 6-5 से हराया| 
अटलांटा एयरपोर्ट 18वीं बार बना विश्व का व्यस्ततम एयरपोर्ट
अमेरिका के हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनैशनल एयरपोर्ट को लगातार 18वीं बार विश्व का व्यस्ततम एयरपोर्ट चुना गया है।  विश्व एयरपोर्ट ट्रैफिक रिपोर्ट, 2015 के अनुसार, पिछले साल इस एयरपोर्ट से 10.1 करोड़ यात्री गुजरे थे। वहीं, इस सूची में चीन का बीजिंग एयरपोर्ट (8.99 करोड़ यात्री) दूसरे स्थान पर और दुबई एयरपोर्ट (7.8 करोड़ यात्री) तीसरे स्थान पर रहा।
अरुणाचल के आदिवासियों पर लिखे उपन्यास को ब्रिटेन का एमएम बेनेट्स अवार्ड 
प्रसिद्द लेखक स्टुअर्ट ब्लैकबर्न को अरुणाचल के आदिवासियों पर उनके उपन्यास ‘इंटू द हिडेन वैली’ के लिए ब्रिटेन का वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित एमएम बेनेट्स अवार्ड प्रदान किया गया है| यह उपन्यास अरुणाचल प्रदेश के अपातानी आदिवासियों पर लिखा गया है| इस प्रतिष्ठित अवार्ड हेतु ऐतिहासिक कहानी पर आधारित उपन्यास का चयन किया गया जिसे ऑक्सफोर्ड के एचएनएस कांफ्रेंस में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया है| स्टुअर्ट ब्लैकबर्न ने भारतीय संस्कृति पर 16 पुस्तकें लिखी हैं।
विद्या बालन समाजवादी पेंशन योजना की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त 
उत्तर प्रदेश सरकार ने अभिनेत्री विद्या बालन को समाजवादी पेंशन योजना का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है| इस समाजवादी पेंशन योजना का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण है और इसमें राज्य की सभी गरीब महिलाओं को इससे जोड़ा जाएगा| सरकार योजना की महिला लाभार्थी को पेंशन की रकम हर महीने उपलब्ध कराएगी|
गुरु केलुचरण महापात्रा पुरस्कार से कलाकार सम्मानित
ओडिसी कलाकारों के नाम पर रखे गए पांच दिवसीय 22वें प्रसिद्ध गुरु केलुचरण महापात्रा पुरस्कार समारोह का समापन प्रतिष्ठित पुरस्कारों की प्रस्तुति के साथ रवींद्र मंडप सभागार में हुआ।
लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए वर्ष 2016 के गुरु केलुचरण महापात्रा पुरस्कार से झरना दास (सिनेमा) और गुरु किशोर कुमार मोहंती (ओडिसी) को सम्मानित किया गया। असाधारण परिश्रम और सिद्धि के लिए गुरु केलुचरण महापात्रा युवा प्रतिभा सम्मान 2016 से राजीब भट्टाचार्य (ओडिसी), मधुस्मिता मोहंती (ओडिसी), पी प्रवीण कुमार (भरतनाट्यम) और रूपक कुमार परिदा (ओडिसी गायन) को सम्मानित किया गया।
पाकिस्तान: वसीम बरी नेशनल क्रिकेट टीम के मैनेजर नियुक्त
पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान वसीम बरी को संयुक्त अरब अमीरात में वेस्टइंडीज के खिलाफ होने जा रही 'घरेलू' सीरीज के लिए नेशनल टीम के नए मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया है।
68 वर्षीय बरी, जिन्होंने 81 टेस्ट और 51 एकदिवसीय मैच खेले, वे बोर्ड में मुख्य चयनकर्ता और चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी भी रहे हैं। बरी एक विकेटकीपर और दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। अपने 17 साल के कैरियर के अंत में वह पाकिस्तानी टेस्ट इतिहास में सबसे चहते खिलाड़ी थे।
ब्रिक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य कार्यशाला एवं आरोग्‍य मेले का उद्घाटन 
केंद्रीय आयुष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्‍सो नाईक एवं केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन तथा संसदीय मामले मंत्री श्री अनंत कुमार ने बेंगलुरू में वृहद भारतीय चिकित्‍सा प्रणाली (आरोग्‍य) पर राष्‍ट्रीय मेले का उदघाटन किया। इस मेले का आयोजन ब्रिक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य कार्यशाला के साथ साथ भारतीय चिकित्‍सा प्रणाली एवं होमियोपैथी की ताकत को प्रदर्शित करने के लिए किया गया है। दो दिवसीय ब्रिक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य कार्यशाला एवं आरोग्‍य मेले का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा विकासशील देशों के लिए अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली (आरआईएस) के सहयोग से किया जा रहा है। ब्रिक्‍स देशों के सचिव स्‍तर के अधिकारी एवं पारंपरिक चिकित्‍सा/स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ भी ब्रिक्‍स स्‍वास्‍थ्‍य कार्यशाला में भाग ले रहे हैं।  
जोकोविच को हराकर स्टेनिसलास वावरिंका बने यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम विजेता  

स्विट्जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम में जीत अपने नाम दर्ज की| तीसरी वरीयता प्राप्त वावरिंका ने फाइनल में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए जोकोविच को 6-4, 7-5, 6-3 से हराया| वावरिंका ने पहली बार यूएस ग्रैंड स्लैम जीता है| यह उनके करियर का तीसरा ग्रैंडस्लैम है| 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...