Saturday 3 September 2016

अल्पसंख्यक मंत्रालय की हिन्दी, अंग्रेजी की उन्नत वेबसाइट शुरू


  • अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने आज मंत्रालय की हिन्दी और अंग्रेजी की उन्नत वेबसाइट की शुरुआत की,जो आईपैड और मोबाइल फोन जैसे उपकरणों पर भी बेहतर तरीके से काम करेगी।
  • श्री नकवी ने तकनीक और सोशल मीडिया सहित सभी माध्यमों से लोगों की सेवा करने के प्रति मंत्रालय की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि यह बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने के प्रयास का एक हिस्सा है, जिससे पारदर्शी व्यवस्था में विकास का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके।'

हरियाणा में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की ब्रांड एम्बेसडर बनाई गईं साक्षी
  • रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत भारत के पदकों का खाता खोलने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक हरियाणा में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त की गईं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को बहादुरगढ़ में साक्षी के स्वागत और सम्मान के लिए आयोजित समारोह के दौरान यह घोषणा की।
  • साक्षी को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें 2.5 करोड़ रुपये का चेक भी प्रदान किया और उन्हें अधिकारी स्तर की सरकारी नौकरी देने की घोषणा भी की। साक्षी बुधवार को रियो से स्वदेश लौटीं और उन्हें बहादुरगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया। उनके गृहनगर रोहतक में भी साक्षी का जोरदार स्वागत हुआ।
  • खट्टर ने इस अवसर पर साक्षी के गांव मोखरा में एक स्पोट्र्स नर्सरी और एक स्टेडियम निर्मित करने का वादा भी किया। साक्षी के कोच मंदीप सिंह को भी इस अवसर पर 10 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया गया। साक्षी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने साक्षी के दूसरे कोच कुलदीप सिंह को भी 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।

 अमेरिका में भारत के नये राजदूत हो सकते हैं सरना
  • ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त नवतेज सरना को अमेरिका में भारत के राजदूत के रूप में वाशिंगटन भेजा जा सकता है।अमेरिका में भारत के राजदूत अरुण सिंह सेवानिवृत्त होने वाले हैं और समझा जाता है कि उनकी जगह लेने के लिए सरना के नाम को अंतिम रूप दे दिया गया है।
  •  समझा जाता है कि श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त यशवर्द्धन कुमार सिन्हा ब्रिटेन में सरना की जगह ले सकते हैं।
  • 1980 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सरना जनवरी में लंदन में कामकाज संभालने से पहले विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) के रूप में सेवारत थे।

21 बैंकों के ग्राहक यूपीआई एप से तत्काल भेज सकेंगे पैसे
  • केवल मोबाइल नंबर और स्मार्टफोन से अब 21 बैंकों के एप से खाते का विवरण डाले बगैर तत्काल पैसों का लेन-देन किया जा सकेगा। गुरुवार को यह जानकारी भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनसीपीआई) ने देते हुए कहा कि 21 बैंको के ग्राहकों के लिए एकीकृत भुगतान इंटरफेस को लाइव कर दिया है।
  • आप अपने रिश्तेदार या दोस्त को इस एप के माध्यम से बिना बैंक डिटेल के पैसे भेज सकते हैं। आप उनसे पैसे मंगा भी सकते हैं। पैसा भेजने के अलावा इस एप की मदद से आपको बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, खरीदारी के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। एनसीपीआई के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर अगले तीन दिनों में 21 बैंकों के ये एप उपलब्ध करा दिया जाएगे।
  • इनमें आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीजेएसबी सहकारी बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कर्नाटक बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, विजया बैंक और यस बैंक।

दक्षिण भारत के पहले बच्चों के न्यायालय का उद्घाटन हैदराबाद
  • दक्षिण भारत के पहले बच्चों कोर्ट शुरू किया गया था नामपली आपराधिक न्यायालय परिसर हैदराबाद, तेलंगाना के मामलों की तेजी से निपटान करने के लिए बच्चों से संबंधित। इस के साथ, गोवा और दिल्ली के बाद एक बच्चे के अनुकूल अदालत के तीसरे राज्य तेलंगाना बन गया है। यह अदालत देश में 6 बच्चे के अनुकूल अदालत है।
  • कुंजी तथ्य नामपली बच्चों न्यायालय परियोजना था मदद की गैर सरकारी संगठन न्याय और देखभाल द्वारा राज्य सरकार और न्यायपालिका के साथ सहयोग में।, बच्चे के संरक्षण के तहत यौन अपराध (पास्को) अधिनियम, 2012 से अनिवार्य यह बच्चों के लिए अलग-अलग इंतज़ार कर रहे कमरे और एक वीडियो कैमरा के लिए परीक्षण की तरह विशेषताएं हैं। यह प्रतीक्षा क्षेत्र है, जो एक बच्चे के अनुकूल वातावरण, खिलौने, बीन बैग और रंगीन फर्नीचर के साथ पूरा प्रदान करता है।

पूर्व राज्यपाल एआर किदवई का  निधन
  • बिहार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल एआर किदवई का बुधवार को एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 96 वर्ष के थे. किदवई के परिवार में दो बेटे और चार बेटियां हैं. उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर में जामिया कब्रिस्तान में किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किदवई के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, डॉक्टर एआर किदवई के निधन से मैं व्यथित हूं. उनके लंबे सार्वजनिक जीवन में कई भूमिकाएं एवं जिम्मेदारियां शामिल हैं. शिक्षा और समाज कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले किदवई की आत्मा को ईश्वर शांति प्रदान करे.’’
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘बिहार, बंगाल और हरियाणा के पूर्व राज्यपाल डॉक्टर एआर किदवई के निधन से गहरा दुख हुआ.’’ वर्ष 1920 में जन्मे अखलाक उर्रहमान किदवई रिकार्ड 17 साल तक बिहार (दो बार), पश्चिम बंगाल और हरियाणा के राज्यपाल रहे. उनके पास पंजाब और राजस्थान के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी रहा एवं वह दिल्ली और चंडीगढ़ के प्रशासक भी रहे.
  • वर्ष 2000 से 2004 तक राज्यसभा का सदस्य रहने के अलावा उन्होंने 1974-78 तक संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के तौर पर भी सेवाएं दीं. उन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था.

महिला स्वयं सहायता समूहों को 7 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिया जाए: रिजर्व बैंक 
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सरकार के 2016-17 के लिए संशोधित दिशानिर्देशांे के आधार पर सात प्रतिशत सालाना की ब्याज दर पर रिण देने का निर्देश दिया है।
  • रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि सभी महिला स्वयं सहायता समूह तीन लाख रपये तक के रिण पर ब्याज सहायता के पात्र होंगे। उन्हें सात प्रतिशत वाषिर्क की दर पर दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा।
  • बैंक 250 जिलों में ग्रामीण इलाकों के सभी महिला स्वयं सहायता समूहों को सात प्रतिशत ब्याज पर कर्ज उपलब्ध कराएंगे।

भारतीय रेलवे का तोहफाः रेल यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा
  • जल्द ही रेलगाड़ी से सफर करने पर आपको यात्रा बीमा भी हासिल होगा, जो पूरे 10 लाख रुपये का होगा. दिलचस्प है कि आपको इसके प्रीमियम के तौर पर महज 92 पैसे चुकाने होंगे. भारतीय रेलवे इसी साल सितंबर में दुनिया की सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना शुरू करने जा रहा है,
  • जिसके लिए उसने श्री राम जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और रॉयल सुंदरम जनरन इंश्योरेंस को चुना है. इन तीन कंपनियों का चुनाव निविदा प्रक्रिया से हुआ है, जिसमें 17 प्रमुख बीमा कंपनियों ने हिस्सा लिया था.
  • शुरुआत में यात्रा बीमा की यह योजना ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए ही होगी. बाद में मासिक टिकट (एमएसटी) पर चलने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा मिलेगी. उन्हें 10 लाख रुपये के बीमा के लिए सालाना 200 से 300 रुपये प्रीमियम देना पड़ सकता है.

भारत में ब्रिक्स फिल्म महोत्सव का आयोजन होगा
  • भारतीय अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पहला ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) फिल्म महोत्सव अगले महीने से शुरू होगा। पांच दिनों तक चलने वाले इस फिल्म महोत्सव का आयोजन 2 से 6 सितंबर तक नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में किया जाएगा।
  • भारत के वरिष्ठ मंत्री वैंकया नायडू ने पत्रकार सम्मेलन में कहा कि ब्रिक्स फिल्म महोत्सव की पहल की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान पिछले ब्रिक्स सम्मेलन के समय की थी। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव सिनेमा, संस्कृति और भोजन के माध्यम से सदस्य देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए अवसर प्रदान करेगा।
  • नायडू के अनुसार, इस महोत्सव का मुख्य फोकस सदस्य देशों में फिल्ममेकर, एक्टर, प्रोडयूसर और डायरेक्टर को सम्मानित कर सिनेमा की उत्कृष्टता का जश्न मनाना है। इस महोत्सव के दौरान 20 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। हर एक सदस्य देश इस समारोह के लिए अपनी 4 फिल्में नोमिनेट करेंगे।

सरकार ने गोल्डमैन सैच्स  के 7.9 फीसदी जीडीपी अनुमान की प्रशंसा की
  • केंद्र सरकार ने गुरुवार को वैश्विक निवेश बैंकर गोल्डमैन सैच्स  की चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 7.9 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान के लिए प्रशंसा की, जिसमें बेहतर मानसून, प्रमुख सुधारों और विदेशी निवेश प्रवाह के कारण अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। 
  • शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर कहा, “खुशी है कि गोल्डमैन सैच्स  ने चालू वित्त वर्ष में बेहतर मानसून, प्रमुख सुधारों और विदेशी निवेश प्रवाह के कारण जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की रफ्तार 7.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।”
  • गोल्डमैन सैच्स  द्वारा लगाया गया पूर्वानुमान आम सहमति के 7.5 फीसदी के पूर्वानुमान से भी अधिक है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) मई में वित्त वर्ष 2016-17 में भारत की जीडीपी दर 7.5 प्रतिशत रहने के पूवार्नुमान को बरकरार रखा है।

पंकज हरजाई बने लेनोवो के एसएमबी कारोबार प्रमुख
  • चीन की प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता लेनोवो ने बुधवार को नवगठित छोटे और मध्यम व्यापार (एसएमबी) समूह के प्रमुख के पद पर पंकज हरजाई की नियुक्ति की घोषणा की। 
  • कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि इसके अलावा हरजाई लेनोवो के वाणिज्यिक चैनल व्यापार का कार्यभार भी संभालेंगे और लेनोवो इंडिया के कार्यकारी निदेशक राहुल अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे।
  • अपनी नई भूमिका में हरजाई एसएमबी कारोबार की बिक्री, उत्पाद और बाजार रणनीति की अगुवाई करेंगे और वाणिज्यिक चैनल खंड के लिए भागीदारों का आधार बढ़ाने में मदद करेंगे।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो चुने गए यूरोप के प्लेयर ऑफ द ईयर
  • स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगाल के कप्तान और स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को गुरुवार की रात यूरोप के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबाल खिलाड़ी को दिए जाने वाले अवार्ड ‘यूईएफए बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ का विजेता घोषित किया गया.
  • इससे पहले चैम्पियंस लीग के आगामी संस्करण के लिए ड्रॉ की घोषणा की गई, जिसके बाद यूईएफए बेस्ट प्लेयर के अवार्ड की घोषणा हुई. रोनाल्डो के धारदार प्रदर्शन के बल पर रियल मेड्रिड 2015-16 सत्र में जहां चैम्पियंस लीग खिताब जीतने में सफल रहा, वहीं रोनाल्डो के नेतृत्व में पुर्तगाल ने पहली बार यूरो कप-2016 हासिल किया.
  •  रोनाल्डो दूसरी बार यह अवार्ड जीतने में सफल हुए हैं. रोनाल्डो के साथ अवार्ड की दौड़ में अंतिम तीन खिलाड़ियों में उन्हीं के क्लब के गैरेथ बेल और एक अन्य स्पेनिश क्लब एटलेटिको मेड्रिड के स्ट्राइकर एंटोइने ग्रीजमैन शामिल थे. रोनाल्डो इससे पहले 2014 में यह अवार्ड जीत चुके हैं, जिसके बाद 2015 का अवार्ड उनके प्रतिद्वंद्वी क्लब बार्सिलोना के करिश्माई स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने जीता था.

सुगम्‍य पुस्‍तकालय– प्रिंट विकलांग व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन पुस्तकालय
  • सुगम्य पुस्तकालय दिव्यांग के लिए एक ऑनलाइन पुस्तकालय है और विविध विषयों और भाषाओं और कई सुलभ प्रारूप में प्रकाशन गृहों।
  • ऑनलाइन पुस्तकालय सहयोग के साथ राष्ट्रीय संस्थान के नेत्रहीन विकलांग (NIVH), डेज़ी फोरम ऑफ इंडिया और बुक शेयर सदस्य संगठनों में बनाया गया है और टीसीएस का उपयोग द्वारा संचालित है।
  • में यह ऑनलाइन पुस्तकालय पुस्तकें उपयोग में आसान प्रारूप में उपलब्ध दृश्य हानि और अन्य प्रिंट विकलांग के साथ लोगों के लिए होगा। इसे से अधिक 2 लाख पुस्तकें विभिन्न भाषाओं में घर करेंगे। यह भी भारत और सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुस्तकालय

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...