Tuesday 20 September 2016



1. भारत के युवा और सफल बल्लेबाज विराट कोहली के खाते में अब एक और ब्रैंड जुड़ गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पीएनबी ने विराट कोहली को अपना ब्रैंड ऐंबैसडर बनाया है। 
सूत्रों के मुताबिकबैंक ने डूबते ऋण के कारण अपनी इमेज को हुए नुकसान से उबरने के लिए इंडियन टेस्ट कप्तान कोहली को अपनी ब्रैंड इमेज बनाने का फैसला लिया है। इस मौके पर कोहली का कहना है कि पीएनबी उनका अपना बैंक है क्योंकि वह 16 साल से इस बैंक के ग्राहक है।



2. ओडिसा सरकार अन्‍तर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन के सहयोग से भुवनेश्‍वर में दो दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित करेगी। श्रम और रोजगार राज्‍य मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय और 29 राज्‍यों के श्रम तथा श्रम कल्‍याण बोर्डों के अध्‍यक्ष 20 सितंबर से शुरू होने वाले इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। सम्मेलन में संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, बाल मजदूरों और बन्धुआ मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा से सम्बन्धित मुद्दों और मजदूरी से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा होगी।
21 सितम्बर को समाप्त होने वाले सम्मेलन में श्रमिक कल्याण बोर्डों के बेहतर और प्रभावी प्रबन्धन पर भी चर्चा होगी। यह सम्मेलन, श्रमिकों और मजदूर संघों के लिए महत्वपूर्ण है, जिन्होंने पिछले दो सितम्बर को श्रमिक नियमों को लागू करने और न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने सहित कई मुद्दों के समाधान के बारे में हड़ताल की थी।


3. अब आगे से कभी यदि आप अभिषेक बच्चन को कमतर आंकने की कोशिश करें तो खुद को इस स्पेशल गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड (Guinness Book of World record ) की याद जरूर दिला दें, जो जूनियर बच्चन के नाम है। बता दें कि अभिषेक का नाम गिनेस बुक में 12 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बार पब्लिक के सामने नज़र आनेवाले स्टार के रूप में शामिल है।
इस मामले में उन्होंने हॉलिवुड ऐक्टर विल स्मिथ को भी मात दे दी, जो साल 2004 में अपनी फिल्म 'आई, रोबॉट' के प्रमोशन के दौरान दो घंटे में तीन बार पब्लिक के सामने नज़र आए थे। अभिषेक ने यह रेकॉर्ड तू कायम किया, जब वह अपनी फिल्म 'दिल्ली 6' का प्रमोशन कर रहे थे। इस फिल्म में लीड ऐक्ट्रेस के रूप में सोनम कपूर भी थीं। 


4. भारतीय नौसेना का सबसे शक्तिशाली विध्वंसक युद्धपोत मोरमुगाओ नौसेना में शामिल हो गया है। मुंबई के मझगांव यार्ड से मोरमुगाओ का जलावतरण किया गया। यह पोत मिसाइल को चकमा देने में सक्षम है और यह परमाणुजैविक और रासायनिक युद्ध के समय भी बचाव करने में सक्षम है।
मोरमुगाओ के जलावतरण के इस अवसर पर नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने स्कॉरपियन लीक मामले पर बोलते हुए कहा कि इसके लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गया है और वह इस मामले की जांच कर रही है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा ने कहा कि शुरूआती जांच में पाया गया कि स्कोर्पिन के डेटा भारत में नहीं बल्कि फ्रांस स्थित डीसीएनएस के कार्यालय में लीक हुए


5. आदिल हुसैन-स्टार्रेर्स "Sunrise" और "Parched" को स्क्रिप्ट मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की लाइब्रेरी में संग्रहीत किया गया है।उन्होंने मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के मार्गरेट हेरिक लाइब्रेरी से प्राप्त पत्र की एक प्रति को भी साझा किया।
अकैडमी के पुस्तकालय को 1928 में स्थापित क्या गया और अब यह बेवर्ली हिल्स में स्थित है, पुस्तकालय सभी के लिए खुला है और इसका इस्तेमाल विद्यार्थियों, विद्वानों और इस्तिहास्कारों द्वारा किया जाता है।Sunrise", का निर्देशन पार्थो सेन-गुप्ता द्वारा किया गया है इसमें इंस्पेक्टर जोशी जो की एक दुखी पिता  होता है जो की अपनी बच्ची अरुणा जिसका कुछ वर्ष पहले छ: वर्ष की उम्र में अफर्ण हो चूका था उसे धुन्दता है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...