Wednesday 28 September 2016

अलेक्जेंडर ज़ेवरेव ने स्टेन वावरिंका सेंट पीटर्सबर्ग ओपन खिताब में हराया
जर्मनी के टेनिस खिलाडी अलेक्जेंडर ज़ेवरेव ने अपने पहले खिताबी टूर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन खिताब के फाइनल में स्टेन वावरिंका को हराया। ज़ेवरेव ने वावरिंका को 6-2, 3-6, 7-5 से हराया। इसके साथ ही ज़ेवरेव वावरिंका को फाइनल में हराने वाले पहले व्यक्ति बन गये। वह 2013 से फाइनल में अपराजित थे। इसी के साथ ही 10 मैचों से अपराजित वावरिंका का विजय-रथ भी थम गया। 
‘द हिन्दू’ को ‘रीडर इंगेजमेंट पुरस्कार ’ से सम्मानित
द हिन्दू को 'सर्वश्रेष्ठ पाठक इंगेजमेंट' श्रेणी में रजत तथा कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दक्षिण-एशिया डिजिटल मीडिया का यह पुरस्कार, डब्ल्यूएएन-आईएफआरए (समाचार पत्र और समाचार प्रकाशकों के वर्ल्ड एसोसिएशन) भारत 2016 के कोलकाता में हुए सम्मलेन में  में दिया गया। 'द हिन्दू समूह' के स्पोर्ट्सलाइव.कॉम के "आस्क आश्विन कांटेस्ट" (Ask Ashwin Contest) को रजत पुरस्कार दिया गया तथा द हिन्दू के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव अभियान-2016 के ऑनलाइन कवरेज को रजत पदक से सम्मानित किया गया।

सबसे कम मैचों में 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने अश्विन 
भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। यही नहीं, अश्विन सबसे कम टेस्ट खेलते हुए इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारतीय हैं। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को अपना चौथा विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने 200 विकेटों का आंकड़ा पार किया।

सबसे तेजी से 200 विकेट लेने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के क्लेयर ग्रीमेट के नाम है। ग्रीमेट ने 36 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिये थे। अश्विन ने यह मुकाम 37वें टेस्ट मैच में हासिल किया है। अश्विन ने सबसे अधिक 800 टेस्ट विकेट लेने वाले श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधन से भी कम मैचों में 200 विकेटों का आंकड़ा पार किया है।
सानिया-बारबरा ने जीता पैन पेसिफिक महिला युगल ख़िताब 
भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और चेक गणराज्य की बारबरा स्ट्राइकोवा ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए रविवार को पैन पैसेफिक ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला युगल खिताब जीत लिया है। इस श्रृंखला के फ़ाइनल में 'सानिया-बारबरा' की जोड़ी ने चीन की 'चेन लियांग और झाओयुआन यांग' की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 6-1 से हरा दिया और बेहद ही आसान जीत दर्ज की।
विश्व का सबसे बड़ा दूरबीन चीन में 
एलियन के अस्तित्व की खोज में, चीन ने विश्व का सबसे बड़ा रेडियो दूरबीन स्थापित किया है जिसे तिआनयान (Tianyan) उपनाम नाम दिया गया है. तिआनयान का अर्थ "स्वर्ग की आँख" है. इस दूरबीन का अधिकारिक नाम फाइव-हंड्रेड मीटर अपैरचर स्फेरिकल रेडियो टेलिस्कोप five-hundred-metre aperture spherical radio telescope (FAST) है, और अब इसने कार्य करना शुरू कर दिया है.
1.2 बिलियन युआन की लागत से बने इस दूरबीन ने, अब तक के सबसे बड़े दूरबीन अमेरिका के पर्टो रिको में स्थापित अरेसिबो ऑब्जर्वेटरी के सिंगल-डिश रेडियो दूरबीन को भी बौना कर दिया है. पर्टो रिको के दूरबीन के मुकाबले इस चीनी दूरबीन की संवेदन क्षमता दुगुनी है और यह इसका परावर्तक (रिफ्लेक्टर) 30 फुटबॉल के मैदान के बराबर है.

पंजाब में धान खरीद के लिए आरबीआई ने दी26,000 करोड़ रु की मंजूरी
आरबीआई ने चुनावी माहौल वाले पंजाब में धान खरीद हेतु 26,000 करोड़ रु के नकद ऋण सीमा (CCL) की अनुमति दे दी है. इससे शिरोमणि अकाली दल और भाजपा दोनों को ही बेहद राहत मिली है जिन्हें पहले भी खाद्य अनाजों को खरीदने के लिए फंड जारी करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है.
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान है जो भारतीय रूपए की मौद्रिक नीति तय नियंत्रित करता है.

कोलंबिया : सरकार और और फार्क (FARC) के बीच हुआ ऐतिहासिक समझौता 
दक्षिण अफ़्रीकी देश कोलंबिया में, सरकार और वामपंथी फार्क (एफएआरसी) विद्रोही बल ने करीब 50 साल से जारी संघर्ष को समाप्त करने के लिए ऐतिहासिक शांति समझौते पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए. इस संघर्ष में अब तक लाखों लोग मारे गए है
यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फेडेरिका मोघेरिनी ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय संघ ने समझौते पर हस्ताक्षर के बाद फार्क को आतंकवादी समूहों की अपनी सूची से हटाने का फैसला किया है. कोलंबिया के प्राधिकारियों के अनुमान के अनुसार, कोलंबिया एवं फार्क के बीच संघर्ष में 2,60,000 लोगों की मौत हुई है, 45,000 लोग लापता हैं और 69 लाख लोग बेघर हो गए हैं.

समझौते के तहत फार्क अब एक राजनीतिक दल के रूप में फिर से लॉन्च होगा. तिमोशेन्को (57) के इसका नेता बनने की उम्मीद है।

2026 एशियाई गेम्स की मेजबानी जापान को

जापान के एची प्रीफेक्चर (Japan's Aichi prefecture) और उसकी राजधानी नागोया ने इस बात की पुष्टि की कि वे 2026 के एशियाई गेम्स के संयुक्त मेजबान हैं.
एची प्रीफेक्चर के गवर्नर हिडेकी ओहुमरा और नागोया शहर के मेयर तकाशी कावामूरा  ने डानंग में एशियाई ओलंपिक परिषद की आमसभा में संयुक्त रूप से अपना प्रस्ताव रखा (ओसीए) और इसके बाद ओसीए ने औपचारिक रूप से बोली का समर्थन किया जो अभी 5वें एशियाई बीच गेम्स की मेजबानी कर रहा है.

भारतीय शटलर रितुपर्णा दास ने पोलिश पेन पर कब्ज़ा जमाया

युवा भारतीय शटलर रितुपर्णा दास ने बैडमिंटन के अंतर्राष्ट्रीय चुनौती इवेंट के महिला एकल के फाइनल में अपने भारतीय साथी रसिका राजे को हराकर पोलिश ओपन खिओताब अपने नाम किया.

महिला युगल के फाइनल में संजना संतोष और आरती सारा सुनील की जोड़ी ने भी नाटल्या वोत्सेख (Natalya Voytsekh) और येलजवेता जहार्खा (Yelyzaveta Zharka) को 19-21, 21-19, 21-14 से हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया.

कृषि मंत्री ने मथुरा में कृषि मेले का किया  उद्घाटन

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में, चार दिवसीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि मेला-2016 का उद्घाटन किया.
दीनदयाल उपाध्याय ने राजनीतिक दर्शन 'एकात्म मानववाद' की अवधारणा प्रस्तुत की थी जो भारतीय जनता पार्टी का मार्गदर्शक दर्शन भी है.  एकात्म मानववाद का सिद्धांत प्रत्येक मनुष्य के शरीर, मस्तिष्क और बुद्धि तथा आत्मा के एक साथ और एकीकृत विचार की वकालत करता है.

विजय केलकर भारतीय सांख्यकी संस्थान के प्रमुख निर्वाचित
पूर्व पेट्रोलियम सचिव विजय केलकर का निर्वाचन, प्रतिष्ठित भारतीय सांख्यकी संस्थान (ISI) के प्रेसिडेंट के रूप में हुआ है. विजय केलकर ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन के बाद यह पद ग्रहण किया है.
संस्थान की जनरल बॉडी मीटिंग में उनका चुनाव हुआ जो भारत सरकार के सांख्यकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अधीन कार्य करता है. भारतीय सांख्यकी संस्थान भारतीय संसद के 1959 के अधिनियम के तहत स्थापित राष्ट्रीय महत्व का एक अकादमिक संस्थान है. इसका विकास सांख्यिकीय प्रयोगशाला के रूप में हुआ है जिसकी स्थापना कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज में प्रशांत चन्द्र महालनोबिस ने की थी.

बजट विलय की समीक्षा के लिए मोइली की अध्यक्षता में संसदीय समिति गठित
कांग्रेस सांसद एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता में, सभी बजटीय सुधारों की समीक्षा के लिए एक संसदीय समिति गठित की गई है. वित्त पर संसदीय समिति ने, आम बजट के साथ रेलवे बजट को जोड़ने के सरकार के फैसले पर 'जांच' का निर्णय लिया है. इसके साथ-साथ यह समिति "इसका असर" भी जांचेगी. बजट के अलावा यह समिति, विनिवेश नीति की समीक्षा, भारत में बैंकिंग क्षेत्र, आरबीआई की उभरती भूमिका और उसका ढांचा आदि पर भी अध्ययन और समीक्षा करेगी. समिति नियामक निकायों के प्रदर्शन की भी समीक्षा करेगी. समिति राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (NSSO), केंद्रीय सांख्यकी कार्यालय (CSO) और भारत में सांख्यिकी संग्रह मशीनरी को व्यवस्थित बनाने का भी मूल्याङ्कन करेगी.

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...