Thursday 27 August 2015

1.मोदी ने रानी गाइदिन्‍ल्‍यू के जन्‍म शताब्‍दी समारोह का शुभारंभ किया

i.महान विरासत को अवश्‍य याद रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस संघर्ष की विरासत और हमारे स्‍वतंत्रता सैनानियों की उपलब्धियां अगली पीढ़ी तक पहुंचे। 


ii.रानी गाइदिन्‍ल्‍यू की जन्‍म शताब्‍दी समारोह के उद्घाटन अवसर पर स्‍मारक सिक्‍का जारी करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्‍य है कि रानी गाइदिन्‍ल्‍यू जैसी हस्तियों को या तो पूर्ण रूप से याद नहीं किया जाता या जान-बूझकर भूला दिया गया है।
iii.प्रधानमंत्री ने देश के स्‍वतंत्रता संग्राम में रानी गाइदिन्‍ल्‍यू के योगदान का स्‍मरण किया। उन्‍हें 'रानी-मां' बताते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनका मानना था कि नगा लोगों का अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष देश की एकता और अखंडता के लिए भी संघर्ष था। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्‍तर में महात्‍मा गांधी का संदेश फैलाने का श्रेय भी रानी गाइदिन्‍ल्‍यू को दिया।
iv.प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्‍य से रहने पर रानी-मां के विचार आज जलवायु परिवर्तन की समस्‍या झेल रहे विश्‍व के सामने एक उत्‍तर हो सकता है।

2.राजस्थान सरकार का राजस्थान आरोग्य अभियान 
i.मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मौजूदा पांच कंपनियों के अलावा एक और बिजली कंपनी बनाने का फैसला किया गया है। यह कंपनी प्रदेश में बिजली खरीदने और बेचने का काम करेगी। 
ii. 5 करोड़ लोगों के हैल्थ कार्ड बनेंगे| यह अभियान 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक राज्य में 40 हजार घर- घर में जाकर एक करोड़ परिवार यानी करीब 5 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य परिपत्र के माध्यम से जानकारी प्राप्त की जाएगी। 
iii.ई-मित्र के जरिए इनका ऑनलाइन डेटा तैयार होगा। इसके बाद दिसंबर से मार्च तक ग्राम पंचायत स्तर पर कैंप लगेंगे। इसके जरिए प्रत्येक नागरिक के हैल्थ कार्ड तैयार होंगे। पूरे अभियान में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी राज्य सरकार करेगी।

3.भारत और मिस्र ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए
i.भारत और मिस्र ने काहिरा में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.हैं| 
ii.पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन जिसमें पर्यटन, आतिथ्य और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना और सहयोग बढ़ाने हेतृ रोड मैप बनाना, पर्यटन सहयोग हेतु एक संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की स्थापना वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन शामिल हैं| 
iii.वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और मिस्र के राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र (एनआरसी) के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं| 

4.केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने हेतु ‘सेहत’ योजना आरंभ की
i.केंद्र सरकार ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में अपोलो अस्पताल के साथ मिलकर टेलीमेडिसिन योजना ‘सेहत’ का शुभारम्भ किया है|
ii.इस पहल की शुरुआत केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रवि शंकर द्वारा नयी दिल्ली में की गयी है|
iii.इस योजना के तहत लोग वीडियो लिंक द्वारा डॉक्टर से बात कर सकेंगे तथा जेनेरिक दवाएं भी ले सकेंगे| इससे ग्रामीण इलाकों में सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी|
iv.कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) द्वारा अपोलो और मेदांता अस्पतालों की सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी| यह सीएससी स्टोर्स औषधि नामक दुकानों से स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से दवाओं की बिक्री भी करेंगे|

5.भारती एयरटेल ने ऑगेरे वायरलेस का किया अधिग्रहण
i.देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल ने पूरे भारत में अपने 4जी ब्रॉडबैंड की मौजूदगी को मजबूत बनाने के लिए ऑगेरे वायरलेस ब्रॉडबैंड इंडिया प्राइवेट लि. की 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करार किया है।
ii.ब्रिटेन की कंपनी ऑगेरे वायरलेस ने 2010 में हुई नीलामी में 125 करोड़ रुपए में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ब्रॉडबैंड वायरलेस स्पेक्ट्रम हासिल किए थे। 
iii.भारती एयरटेल ने कंपनी के अधिग्रहण में दी जाने वाली रकम का खुलासा किए बिना कहा, ‘अधिग्रहण के बाद ऑगेरे पूरी तरह से एयरटेल के स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी।’

6.भारतीय मूल के पैरी अल्गापन को मिला 'पानी का नोबेल पुरस्कार'
i.पानी का नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले स्टॉकहोम वाटर प्राइज में भारत का दबदबा रहा। भारतीय मूल के अमेरिकी किशोर पैरी अल्गापन को जूनियर वर्ग का विजेता घोषित किया गया है| 
ii.जूनियर वर्ग में मेजबान स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान सहित कुल 29 देशों के राष्ट्रीय विजेता खिताब की होड़ में थे लेकिन सात सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय जूरी ने सर्वसम्मति से 18 वर्षीय अल्गापन को विजेता घोषित किया। स्वीडन की राजकुमारी विक्टोरिया ने एक रंगारंग कार्यक्रम में अल्गापन को चमचमाती ट्रॉफी भेंट की। साथ ही उन्हें 15 हजार डॉलर का इनाम भी मिला। 
iii.अल्गापन ने नैनो तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भारी धातुओं को पानी से अलग करने के लिए एक फिल्टर बनाया है, जिसकी सहायता से पेय जल और औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले गंदे पानी से 99 प्रतिशत तक भारी धातुओं को अलग किया जा सकता है। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला फिल्टर है और इसे बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। 
7.भारतीय सेना ने जैसलमेर युद्ध संग्रहालय का उद्घाटन किया
i.जैसलमेर के सैन्य स्टेशन में स्थापित 'जैसलमेर युद्ध संग्रहालय', राजस्थान का उद्घाटन किया है| 
ii.दक्षिण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल अशोक सिंह ने 1965 के भारत-पाक युद्ध की स्वर्ण जयंती समारोह के वर्ष के अवसर पर 'जैसलमेर युद्ध संग्रहालय' का उद्घाटन किया| युद्ध संग्रहालय जैसलमेर से 10 किमी दूर जैसलमेर-जोधपुर राजमार्ग पर स्थित है|
iii.युद्ध संग्रहालय के अंदर दो बड़े सूचना प्रदर्शन हॉल, एक ऑडियो विजुअल रूम और सुव्यवस्थित दुकानें स्थापित की गई है|

8.केंद्र ने की द्रोणाचार्य और ध्‍यानचंद पुरस्‍कारों की घोषणा
i.सरकार ने वर्ष 2015 के लिए ध्यानचंद और द्रोणाचार्य पुरस्कार की घोषणा कर दी है। इसमें हॉकी, टेनिस, वॉलीबॉल, कुश्ती, स्विमिंग, एथलिट, बॉक्सिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल हैं। कुश्ती कोच अनूप सिंह और पैरालम्पिक कोच नवल सिंह समेत पांच अधिकारियों के नामों को खेल मंत्रालय ने इस साल के प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिये मंजूरी दे दी ।
ii.ध्यानचंद पुरस्कार के लिए हॉकी से रोमियो जेम्स, टेनिस से शिव प्रकाश मिश्रा, वॉलीबॉल से टीपीपी नायर का नाम शामिल है। वहीं द्रोणाचार्य पुरस्कार व लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए पांच कोच का नाम तय किया गया है। 
iii.इसमें एथलेटिक पैरा स्पोटर्स से नवल सिंह, कुश्ती से अनूप सिंह, एथलेटिक से हरबंस सिंह, बॉक्सिंग से स्वतंत्र राज सिंह और स्विमिंग से निहार अमीन का नाम भी शामिल है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...