Sunday 2 August 2015

1.स्टेट बैंक पर लगा 75 लाख हांगकांग डॉलर का जुर्माना
i.हांगकांग में भारतीय स्टेट बैंक की हांगकांग शाखा (एसबीआईएचके) पर मनी लांङ्क्षड्रग और आतंकवाद निरोधी नियमों के उल्लंघन पर 75 लाख हांगकांग डॉलर (6.4 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया गया है।

ii.हांगकांग मॉनिटरी अथॉरिटी ने बताया कि उसने अपनी जांच में पाया कि अप्रैल 2012 से नवंबर 2013 के बीच बैंक ने मनी लांङ्क्षड्रग कानून की चार धाराओं का उल्लंघन कर बैंक ने 28 ग्राहकों के साथ कारोबारी रिश्ते स्थापित करने से पहले आवश्यक जांच प्रक्रिया पूरी नहीं की। साथ ही वह उन कंपनियों के साथ कारोबारी रिश्तों की नियमित निगरानी करने, उनके ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करने और मनी लांङ्क्षड्रग की अनुसूची 2 की धारा 3 और 5 का पालन करने के लिए प्रभावी प्रावधान करने में विफल रहा है।
iii.अथॉरिटी ने कहा कि जुर्माना लगाते समय कुछ नरमी बरती गई है क्योंकि बैंक ने अथॉरिटी द्वारा जांच के दौरान इंगित कमजोरियों को दूर करने की दिशा में ठोस कदम उठाए हैं।

2.विश्व बैंक नेपाल को देगा पांच अरब डॉलर का ऋण
i.तीन महीने पहले आए विनाशकारी भूकंप में तबाह हो चुके नेपाल में पुनर्वास कार्यक्रम और तात्कालिक आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए विश्व बैंक ने 4.97 करोड़ डॉलर का त्वरित ऋण मंजूर किया है।
ii.विश्व बैंक ने एक बयान में बताया कि इस राशि से भूकंप पीडि़त राष्ट्र के भुगतान संतुलन की तात्कालिक जरूरत पूरी हो सकेगी तथा पुनर्वास और ढांचागत पुनर्निमाण में मदद मिलेगी।
iii.इस साल 25 अप्रैल को आए भूकंप तथा उसके बाद आए कई और झटकों ने नेपाल के बुनियादी ढांचे को बुरी तरह ध्वस्त कर दिया। नौ हजार से ज्यादा लोग मारे गए तथा हजारों अब भी बेघर हैं।

3.भारतवंशी महिला को एचबीओ लेखक फैलोशिप
i.भारतीय मूल की एक अमरीकी महिला को अमरीकन केबल टेलीविजन नेटवर्क एचबीओ के लेखक फैलोशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है।
ii.एचबीओ की आधिकारिक वेबसाइट ने लिखा कि आठ महीने लंबे एचबीओ के फैलोशिप कार्यक्रम के लिए दो हजार उम्मीदवारों के बीच प्रतीक्षा श्रीनिवासन तथा उनके साथी लेखक जोशुआ लेवी का चुनाव किया गया है।
iii.कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में अगस्त के मध्य में स्नातकोत्तर कक्षाओं की एक श्रृंखला चलेगी।

4.पेटीएम ने खरीदे बीसीसीआई के घरेलू शीर्षक प्रायोजन अधिकार
i.भारतीय ई-वाणिज्य कंपनी 'वन 97 कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड' (पेटीएम) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारत में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय एवं घरेलू मैचों के शीर्षक प्रायोजन अधिकार खरीद लिए हैं।
ii.बीसीसीआई की वाणिज्यिक समिति ने बैठक में शीर्षक प्रायोजन अधिकार के लिए आईं निविदाएं खोलीं, जिसमें पेटीएम की निविदा राशि (203.28 करोड़ रुपये) सर्वाधिक थी।
iii.पेटीएम ने चार वर्ष की अवधि के लिए यह प्रायोजन अधिकार हासिल किए हैं। बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, ''पेटीएम के हमारे घरेलू शीर्षक प्रायोजक के तौर पर जुडऩे की हमें खुशी है। वे नई पीढ़ी की कंपनियों में से हैं और उनसे जुड़कर हम खुश हैं। उनके साथ चार वर्षों का करार भारतीय क्रिकेट को स्थायित्व और निरंतरता प्रदान करेगा।''
iv.भारत इसी वर्ष दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने वाला है, जिससे पेटीएम की साझेदारी में अंतर्राष्ट्रीय सत्र की शुरुआत होगी।

5.डीटूएच ने किया "डाइरेक्ट टू मोबाइल टीवी" एप लांच
i.डीटीएच सेवा प्रदान करने वाली कंपनी वीडियोकॉन डीटूएच ने मोबाइल फोन पर लाइव टीवी देखने के लिए "डाइरेक्ट टू मोबाइल टीवी" एप पेश किया है।
ii."डाइरेक्ट टू मोबाइल टीवी" एप के माध्यम से वीडियोकॉन डीटूएच उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन पर कभी भी कहीं भी टीवी देख सकेंगे।
iii.इसके लिए एप स्टोर और गूगल प्ले से डाइरेक्ट टू मोबाइल टीवी एप को डाउनलोड किया जा सकेगा और इसपर समाचार, मनोरंजन, खेल और फिल्म आदि देखा जा सकेगा।
iv.कंपनी ने बताया कि वीडियोकॉन डीटूएच उपभोक्ता 70 लाइव टीवी और तीन हजार से अधिक फिल्में एवं विडियो देख सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ता को 60 रुपए प्रति माह का भुगतान करना होगा।

6.अन्तरराष्ट्रीय मानव तस्करी के खिलाफ दिवस मनाया गया
i. 30 जुलाई 2015 को विश्व भर में मानव तस्करी के विरुद्ध दिवस मनाया गया| इस अवसर पर ड्रग्स तथा अपराध के लिए गठित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) ने #IGiveHope (# गिव होप) नाम से एक विश्वव्यापी अभियान आरंभ किया|
ii.इस दिन यूएनओडीसी ने तस्करों को पकड़ने तथा पीड़ितों की सहायता करने हेतु कार्रवाई को चिह्नित किया|
iii.मानव तस्करी पर यूएनओडीसी की द्विवार्षिक ग्लोबल रिपोर्ट के मुताबिक इस अपराध को अंजाम देने के लिए 152 देशों से लोगों की तस्करी की जाती है जबकि 124 देशों में उन्हें पहुंचाया जाता है|
iv.यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2013 में आरंभ किया गया था जिसे वर्ष 2010 में एक एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान पारित किया गया था|

7.अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किए गए रविचंद्रन अश्विन 
i.स्टार भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खेल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए शुक्रवार को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
ii.केन्द्रीय खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने क्रिकेट में योगदान के लिये अश्विन को वर्ष 2014 का अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया।
iii.आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर होने के कारण 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके थे।
iv.भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन के नाम वनडे में 99 मैचों में 139 विकेट दर्ज हैं तथा उन्होंने 25 टेस्ट मैचों की 46 पारियों में 124 विकेट झटके हैं।

8.टान चूंग होंग ने रेनफ़ॉरेस्ट चैलेंज ख़िताब जीता
i.टान इंग जो ने गोवा में आयोजित की गयी रेनफ़ॉरेस्ट चैलेंज प्रतियोगिता का ख़िताब जीता है|
ii.मलयेशिया के ड्राइवर टान इंग जो ने लगातार दूसरी बार यह ख़िताब हासिल किया है| इससे पहले उन्होंने वर्ष 2014 में आयोजित प्रतियोगिता का ख़िताब भी प्राप्त किया था| इस वर्ष उन्होंने अपने साथी ड्राइवर टांन चूंग होंग के साथ मिलकर यह प्रतियोगिता जीती|
iii.फोर्स मोटर्स के ड्राइवर टान इंग ने एक हफ्ते तक चली इस प्रतियोगिता में ऑफ रोड मोटर स्पोर्ट्स के कठिन चैलेंजों को पूरा करते हुए 2163 अंक प्राप्त किये|

9.स्पेशल ओलिंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले पहले इंडियन बने 14 साल के गोल्फर रणवीर
i.14 साल के गोल्फर रणवीर सिंह सैनी ने स्पेशल ओलिंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। लॉस एंजिलिस में हुए इस इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले वह पहले इंडियन खिलाड़ी बन गए हैं।
ii.रणवीर ने शुक्रवार को जीएफ गोल्फ लेवल-2 ऑल्टरनेट शॉट टीम प्ले में यह कारनामा किया। रणवीर और उनकी पार्टनर मोनिका जाजू ने 9 शॉट के दम पर हांगकांग और निप्पन के ऊपर जगह बनाई। इस इवेंट में 21 देशों ने हिस्सा लिया था।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...