Sunday 23 August 2015

1.हथकरघा उत्पादों के ऑनलाइन बिक्री के लिए बनी नई नीति i.सरकार ने हथकरघा उत्पादों के ई-विपणन यानी ऑनलाइन बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए नीतिगत ढांचा तैयार किया है। इस तरह की बिक्री मंजूरशुदा ई-कामर्स इकाइयों के जरिए ही की जा सकेगी। इसका उद्देश्य ‘इंडिया हैंडलूम’ ब्रांड को लोकप्रिय बनाना है।


ii.कपड़ा मंत्रालय के अनुसार इस नीति ढांचे के तहत हथकरघा उत्पादों का ई-विपणन करने की इच्छुक इकाइयों के आवेदन पर एक समिति तीन सप्ताह के भीतर उनकी जांच पड़ताल कर लेगी।
iii.कपड़ा मंत्रालय के तहत काम करने वाले विकास आयुक्त (हथकरघा) कार्यालय ने नीतिगत ढांचा तैयार किया है। विकास आयुक्त कार्यालय ने उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों के हितों के संवर्धन को ध्यान में रखते हुये यह नीति रूपरेखा तैयार की है। नीतिगत ढांचे पर समय समय पर विचार किया जाएगा।

2.उबर का मुफ्त 4जी के लिए एयरटेल से करार
i.अमेरिका की टैक्सी एप उबर ने देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के साथ करार किया है। इस करार के तहत देशभर में ओला की कैब्स में मुफ्त द्रुत गति की इंटरनेट सेवा की सुविधा मिलेगी।
ii.इसके अलावा एयरटेल अब उबर की आधिकरिक दूरसंचार भागीदार भी बन गई है। इसके तहत उबर के ड्राइवरों-भागीदारों को मोबाइल, डाटा तथा उपकरण योजना उपलब्ध कराई जाएगी। इस सेवा की शुरूआत मुंबई में की गई है। जल्द ही इसका विस्तार देशभर में किया जाएगा।

3.ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने इस्तीफा दिया
i.ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने देश के नए वित्तीय सहायता कार्यक्रम को लेकर अपनी वामपंथी सिरिजा पार्टी के अंदर बगावत होने के बाद अपना पद छोड़ने का ऐलान किया है|
ii.इस्तीफे के बाद उन्होंने अगले महीने सितंबर में मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है|
ग्रीस के प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने सात महीने सत्ता में रहने के बाद गुरूवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया| बेलआउट पैकेज के बाद पार्टी के अंदर उनकी आलोचना हो रही थी, जिसके चलते उन्होंने यह फैसला लिया है|
iii.इस्तीफे के बाद उन्होंने अगले महीने सितंबर में मध्यावधि चुनाव कराने की सिफारिश की है| उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा टीवी पर की| सूत्रों के अनुसार, चुनाव 20 सितंबर को हो सकते हैं| सिप्रास के इस्तीफे के बाद ग्रीस में अंतरिम सरकार चुनावों तक शासन करेगी|

4.इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे वर्ष 2015 के महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित
i.इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे को वर्ष 2015 के महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से  सम्मानित किया गया है|
ii.मुंबई के राजभवन में आयोजित एक समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने मुंबई के राजभवन में आयोजित एक समारोह में बाबासाहेब पुरंदरे को साहित्य की श्रेणी में यह पुरस्कार प्रदान किया है| बाबासाहेब पुरंदरे को 10 लाख रुपए, मानपत्र और स्मृति चिह्न देकर ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया|

5.साइना नेहवाल ने साइन की 25 करोड़ की डील
i.बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में करारी हार के बाद भी साइना नेहवाल नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। नंबर वन बनने के साथ ही साइना ने 25 करोड़ की एक डील स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के साथ साइन की है।
ii.नई रैंकिंग के मुताबिक साइना ने कैरोलिन मारिन को पछाड़ दिया है। जकार्ता में इंडोनेशियाई वर्ल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने के बावजूद डिफेंडिंग चैम्पियन मारिन को कोई भी अंक नहीं मिला।
iii.उनके कुल अंक 80,612 ही रहे।, वहीं दूसरी ओर साइना नेहवाल वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पिछले साल क्वार्टर फ़ाइनल से आगे नहीं बढ़ पाईं थी। इस बार फ़ाइनल तक पहुंचने से उन्हें कुल 3,600 अंकों का फ़ायदा हुआ और उनके अंकों की संख्या अब 82,792 हो गई है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...