Thursday 2 July 2015

1.'डिजिटल इंडिया' कैंपेन लॉन्च
i.पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने सबसे महत्वाकांक्षी योजना 'डिजिटल इंडिया' को लॉन्च किया। कार्यक्रम दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ। पीएम ने ई-लॉकर सर्विस को लॉन्च किया।

ii.पीएम ने डिजिटल इंडिया वीक मैगजीन को भी लॉन्च किया। मुकेश अंबानी ने 250 हजार करोड़ के निवेश का एलान किया। कार्यक्रम में दस हजार लोग मौजूद थे।
iii.मोदी सरकार इस स्कीम के जरिए सभी ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ना चाहती है। इसके अलावा, ई-गर्वनेंस को बढ़ावा देना और पूरे भारत को इंटरनेट से कनेक्ट करना इस मुहिम का मुख्य लक्ष्य है।

2.केंद्र सरकार ने शिमला हेतु विश्व बैंक के पेय जल परियोजना को मंजूरी दी
i.केंद्र सरकार ने शिमला हेतु विश्व बैंक के पेय जल परियोजना के वित्त पोषण को मंजूरी दी है| यह परियोजना कुल 643 करोड़ रूपये की है| इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य सबको स्वच्छ पेय जल उपलब्द कराना है|
ii.इस परियोजना से नगर निगम शिमला सहित आसपास के उपनगरों व विशेष योजना क्षेत्रों को भी पीने का साफ पानी मिलेगा| इस परियोजना के तहत कोल डैम से शहर के लिए अतिरिक्त पेयजल मिल सकेगा|
iii.इस परियोजना के लिए प्रदेश को विश्व बैंक से 514 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी| इसके अलावा हिमाचल सरकार आगामी तीन साल में 129 करोड़ रुपए अपने स्तर पर खर्च करेगी|

3.केंद्रीय रेल मंत्रालय ने मुंबई में एकीकृत सुरक्षा प्रणाली का उद्घाटन किया
i.केंद्रीय रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई के चार रेलवे स्टेशनों छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी), दादर, कुर्ला तथा लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली (आईएसएस) का उद्घाटन किया|
ii.आईएसएस को 21.72 करोड़ रूपए की लागत से स्थापित किया गया है| आईएसएस का उद्देश्य रेलवे परिसर में सुरक्षा, सुविधाओं में सुधार तथा उन्हें आतंकी हमलों से बचाना भी उद्देश्य है|
iii.परियोजना का पहला चरण जून 2015 तक समाप्त हो चुका है जबकि दूसरा चरण दिसम्बर 2016 तक समाप्त होने की संभावना है|

4.बीएचईएल ने शुरु किया सूडान में बिलजी परियोजना
i.सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने सूडान में 500 मेगावाट क्षमता का बिजली प्लांट की शुरुआत कर दी है।
ii.सूडान में यह सबसे बड़ा प्लांट है। भेल ने बताया कि यह परियोजना इंजीनियरिंग, खरीदारी और निर्माण (ईपीसी) के आधार पर तैयार की है।
iii.कंपनी ने 125 मेगावाट की चार इकाइयों का डिजाइन, निर्माण, और मशीनों की आपूर्ति और प्लांट को स्थापित करने का काम किया है।

5.SMS को जन्म देने वाले मैटी मैक्नन का निधन   
i.फिनलैंड के मैटी मैक्नन ने दुनिया को 160 कैरेक्टर में संदेश भेजने की सौगात लोगों को दी थी। उन्होंने पिज्जा खाते-खाते मैसेजिंग सर्विस का पहला कॉन्सेप्ट लोगों को उपहार में दिया। उन्हें ‘फादर ऑफ एसएमएस’ कहा जाता है। 63 साल के मैटी का बीते लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।
ii.1985 में शोधकर्ता फ्रीडहैम हिलब्रांड और उनकी टीम के साथ मिलकर मैटी शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस पर चुपचाप काम करते रहे। इसके बाद 1992 में पहला एसएमएस भेजा गया और 1994 में नोकिया द्वारा मैसेज टाइपिंग वाला फोन लॉन्च करने के बाद यह सर्विस दुनियाभर में खूब लोकप्रिय हुई।

6.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का पहला डिफॉल्टर देश बना ग्रीस
i.ग्रीस अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष(आईएमएएफ) का डिफॉल्टर बनने वाला दुनिया का पहला विकसित देश बन गया है। ग्रीस तय सीमा केे अंदर कर्जे का 1.5 बिलियन यूरो आईएमएफ को वापस करने में विफल रहा।
ii.आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने कहा कि मैं इस बात की पुष्टि करता हूं कि आईएमएफ को आज की डेडलाइन तक ग्रीस से पैसे वापस नहीं मिले।
iii.उन्होंने कहा कि हमने अपने कार्यकारी बोर्ड को सूचना दे दी है कि ग्रीस पर बहुत बकाया हो गया है और उसे आईएमएफ से पैसे तभी मिल सकते हैं जब वह बकाया चुका दे।

7.अभिजीत बने राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियन
i.ग्रैंडमास्टर और पूर्व चैंपियन अभिजीत गुप्ता ने नौवीं और आखिरी बाजी मंगलवार को ड्रॉ खेलकर राष्ट्रमंडल शतरंज प्रतियोगिता में चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया|
ii.अभिजीत ने आखिरी बाजी में अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी इंटरनेशनल मास्टर अर्घ्यदीप दास के साथ ड्रॉ खेला और खिताब अपने नाम किया।
iii.महिलाओं में पद्मिनी राउत ने स्वर्ण पदक जीता जबकि एस विजयालक्ष्मी ने रजत और उनकी बहन एस मीनाक्षी ने कांस्य पदक जीता।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...