Tuesday 30 June 2015

1.भारत समेत 50 देशों ने चीन के नेतृत्व वाले एआईआईबी पर हस्ताक्षर किये
i.भारत समेत 50 संस्थापक देशों के प्रतिनिधियों ने आज चीन के नेतृत्व वाले 100 अरब डालर के बहुपक्षीय एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक की स्थापना से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर किये।


ii.50 संस्थापक देशों के शिष्टमंडल यहां गेट्र हॉल आफ द पीपुल में समझौते पर हस्ताक्षर के लिये आयोजित समारोह में एकत्रित हुए।
iii. समझौते के मुताबिक एआईआईबी की प्राधिकृत पूंजी 100 अरब डालर होगी। इस समूची पूंजी में एशियाई देशों की भागीदारी 75 प्रतिशत होगी।

2.चेन्नई में चली पहली मेट्रो 
i.जयललिता ने चेन्नई स्थित सचिवालय से लाइव विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
ii.मेट्रो के पहले दिन सवारी करने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही अलान्दुर स्टेशन पर लोगों की भीड़ जमा होने लगी थी। जिसके बाद सीएम जयललिता ने 12:15 बजे ट्रेन को रवाना किया।

3.राष्ट्रपति ने एसएमजी प्रमुख प्रतापराव पवार को 'पुण्यभूषण पुरस्कार' प्रदान किया
i.राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सकाल मिडिया ग्रुप (एसएमजी) के प्रमुख प्रतापराव पवार को पुणे में ‘पुण्यभूषण  पुरस्कार’ प्रदान किया है|
ii.पुण्यभूषण  पुरस्कार (पुणे की शान) पुरस्कार प्रतिवर्ष ‘पुण्यभूषण  फाउंडेशन’ द्वारा 23 मार्च को भारतीय क्रांतिकारी शहीदों भगत सिंह, सुखदेव एवं  राजगुरु की स्मृति में प्रदान किया जाता है|
iii.इसके तहत कला, संगीत, संस्कृति, विज्ञान, उद्योग, समाज सेवा या खेल के क्षेत्र से एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को सम्मानित किया जाता है| पुरस्कार स्वरूप 1 लाख रुपये एवं स्मृति चिन्ह दिया जाता है|

4.भारत और थाईलैंड के बीच डीटीएए समेत तमाम समझौते
i.भारत और थाईलैंड ने दोहरे कराधान बचाव संधि (डीटीएए) समेत कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए और प्रत्यर्पण संधि के अनुसमर्थन के साधनों का आदान-प्रदान किया।
ii. इस संधि पर 2013 में हस्ताक्षर किए गए थे और यह भगोड़े अपराधियों के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी तंत्र मुहैया कराती है।
iii.भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन द्विपक्षीय संबंधों के लिए भारत-थाईलैंड संयुक्त आयोग की सातवीं बैठक ही सह-अध्यक्षता की।

5.वेसलिन टोपालोव ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट-2015 जीता
i.वेसलिन टोपालोव ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट-2015 में विश्वनाथन आनंद को ड्रा से हराकर प्रथम स्थान हासिल किया है|
ii.टोपालोव ने 6½ अंक अर्जित किये जबकि आनंद ने 6 अंक प्राप्त करके टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया|
iii.हिकारू नाकामुरा ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 6 अंक अर्जित किये तथा उन्होंने लेवोन अरोनियन को 3 अंकों से पछाड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया|

6.ज्वाला-अश्विनी की जोड़ी ने कनाडा ओपन का खिताब जीता
i.ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी ने यहां 50000 डालर इनामी कनाडा ओपन ग्रां प्री के निर्णायक मुकाबले में इफ्जे मुस्केन्स और सेलेना पीक की डच जोड़ी को सीधे सेटों में हराकर महिला युगल का खिताब जीत लिया है।
ii.तीसरी वरीय भारतीय जोड़ी ने 35 मिनट तक चले मुकाबले को 21-19 21-16 से जीत लिया।
iii.लंदन ओलंपिक 2012 के बाद एक बार फिर से ज्वाला और अश्विनी ने साथ खेलना शुरू किया था और उसके बाद से यह इस जोड़ी का पहला खिताब है।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...