Friday 19 June 2015

1.सीसीईए ने दी नए बीआईएस कानून को मंजूरी
i.आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स बिल, 2015 को मंजूरी दे दी है। जो 1986 के बीआईएस कानून के बदले इस बिल को मंजूरी मिली है।

ii.इस बिल के प्रावधानों के मुताबिक ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स को नेशनल स्टैंडर्ड्स बॉडी ऑफ इंडिया बनाया जाएगा। बीआईएस एक गवर्निंग काउंसिल के जरिए काम करेगा इस गवर्निंग काउंसिल में प्रेसिडेंट और दूसरे मेंबर होंगे।
iii.नये प्रवधानों के तहत अब गुड्स, सर्विसेज, सिस्टम्स सभी के स्टैंडर्ड तय होंगे और सेहत, पर्यावरण, सुरक्षा के नजरिए से सभी चीजों और सर्विसेज का सर्टिफिकेशन जरूरी होगा। इसके साथ ही सोने-चांदी के बने सामानों की हॉलमार्किंग जरूरी होगी।

2.सौर ऊर्जा में दुनिया का सिरमौर बनेगा भारत
i.साफ और पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा को अब तक का सबसे बड़ा बढ़ावा देते हुए राजग सरकार ने अगले सात वर्षो में सौर ऊर्जा से एक लाख मेगावाट बिजली पैदा करने का खाका तैयार किया है।
ii.इस योजना पर कुल छह लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 40 हजार मेगावाट बिजली निजी आवासों या संस्थानों के छतों पर सोलर पैनल लगा कर पैदा किया जाएगा।
iii.इसके लिए केंद्र सरकार 15,050 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी देगी। छोटी व मझोली स्तर की सौर ऊर्जा परियोजनाओं से कुल 60 हजार मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। इसमें ताप बिजली परियोजनाओं की भी मदद ली जाएगी।

3.आपरेशन डोगा से होगी योग दिवस की सुरक्षा
i.सुरक्षा एजेंसियों ने एक विशेष अभियान शुरू किया है। अभियान का कूट नाम डोगा है। इसके तहत 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यहां राजपथ पर आयोजित कार्यक्रमों की पूर्ण सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित श्वान दस्ते की तैनाती की जाएगी।
ii.मुख्य कार्यक्रम स्थल राष्ट्रीय राजधानी की हृदयस्थली समझे जाने वाले इंडिया गेट के आसपास का क्षेत्र होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी एवं अन्य के साथ 40,000 लोगों की भीड़ वहां जुटने की उम्मीद की जा रही है।
iii.स्निफर एवं पुलिस श्वान को प्रशिक्षण देने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस को उत्कृष्ट प्रदर्शन वाला केंद्र नामित किया गया है।

4.बेनो जेफीन पहली नेत्रहीन आईएफएस अधिकारी नियुक्त
i.चेन्नई की एनएल बेनो जेफीन भारतीय विदेश सेवा( आईएफएस) में शामिल की जाने वाली पहली नेत्रहीन व्यक्ति बन गईं|
ii.विदेश मंत्रालय ने 25 वर्षीय बेनो को भारतीय विदेश सेवा में उनकी भर्ती के बारे में सूचना दी|
iii.आईएफएस अधिकारी बनने की सूचना मिलने तक बेनो भारतीय स्टेट बैंक में परिवीक्षाधीन अधिकारी के तौर पर काम कर रहीं थीं. उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एमए किया है|
iv.11 अक्टूबर 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी तीन माह के भीतर विकलांग व्यक्तियों के लिए पदों की पहचान करने और बिना किसी गलती के उसे लागू करने का निर्देश दिया था|

5.जीएसटी पर अमल के लिए दो समितियां गठित
i.वित्त मंत्रालय ने एक अप्रैल 2016 से देश में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था लागू करने के लिए तैयारियों पर जोर देते हुए दो समितियां गठित की हैं। एक समिति कर की दरों पर सिफारिश देगी जबकि दूसरी समिति अप्रत्यक्ष करों की इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी तैयारियों को देखेगी।
ii.वित्त मंत्रालय की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व में गठित समिति जीएसटी के तहत संभावित कर दरों की सिफारिश करेगी जो कि केंद्र और राज्यों की वर्तमान राजस्व वसूली को ध्यान में रखते हुए होगी।'
iii.समिति अपनी सिफारिशें तैयार करते समय अर्थव्यवस्था में वृद्धि के अनुमान, अनुपालन के विभिन्न स्तरों और जीएसटी के तहत कर आधार को व्यापक बनाने की संभावनाओं को ध्यान में रखेगी।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...