Wednesday 10 June 2015

1.NCR में अब 22 जिले: जींद, करनाल, मुजफ्फरनगर शामिल
i.राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हरियाणा के जींद, करनाल और उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले को भी शामिल किया गया है।

ii.एनसीआर में दिल्ली के अलावा शामिल जिलों की संख्या अब 22 हो गई है। यह क्षेत्रफल और आबादी के लिहाज से भारत ही नहीं, बल्कि दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा क्षेत्र है।
iii.हरियाणा के फरीदाबाद , गुडगांव के बीच मांगर गांव के पास 500 मीटर वन को बफर जोन घोषित किया गया। इसमें कोई निर्माण कार्य नहीं किया जा सकेगा।
iv.दिल्ली-अलवर रैपिड रेल गलियारे को औद्योगिक क्षेत्र सोटानाला तक बढाने का भी फैसला लिया गया।

2.ICICI बैंक में एमके शर्मा लेंगे कामत की जगह
i.आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. के पूर्व वाइस चेयरमैन एम. के. शर्मा को पांच साल के लिए बैंक का गैर कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की। शर्मा, के. वी. कामत की जगह लेंगे।
ii.शर्मा कई अग्रणी कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक हैं और कंपनी कानून व कॉरपोरेट गवर्नेंस से संबंधित विभिन्न सरकारी समितियों में सदस्य भी रहे हैं। वह 2003 से 2011 के बीच आठ साल तक आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में भी रहे।
iii.वह बैंक की दो सहायक कंपनियों आईसीआईसीआई लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी में स्वतंत्र निदेशक हैं।

3.महाराष्ट्र में देश के प्रथम ‘ऑयल स्पिल रिसपौंस सेंटर’ का उद्घाटन
i.सड़क परिवहन,राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नतिन गडकरी ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष पर आयल स्पील से समुद्र में होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए महाराष्ट्र में देश के पहले टियर 1 ‘ऑयल स्पिल रिसपौंस सेंटर’ का उद्घाटन किया|
ii.यह केंद्र भारतीय तटरक्षक बल द्वारा तैयार की राष्ट्रीय तेल रिसाव आपदा योजना के तहत तैयार की गई है|
iii.यह ‘ऑयल स्पिल रिसपौंस सेंटर’ मुंबई पोर्ट ट्रस्ट(एमपीटी), जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) और ओएनजीसी के नहावा और उरन इकाई के अतिरिक्त मुंबई के आस पास के लगभग 400 वर्ग किमी क्षेत्रफल तक अपनी सेवा देगा|
iv.यह टियर 1 ‘ऑयल स्पिल रिसपौंस सेंटर’ 700टन तक के आयल स्पिल को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है|

4.आर.सी. तायल को एनएसजी का महानिदेशक नियुक्त किया गया
i.भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी आर.सी. तायल को जून 2015 में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया|
ii.वे वर्ष 1980 बैच के असम-मेघालय कॉडर के भारतीय पुलिस सेवा के  अधिकारी हैं|
iii.तायल, निवर्तमान में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में विशेष महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे|

5.बड़ी डिफॉल्टर कंपनियों का प्रबंधन हाथ में लें बैंकः RBI
i.भारतीय रिजर्व बैंक ने लाखों करोड़ रुपये की गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) की समस्या से निपटने के लिए बड़ी पहल की। आरबीआई ने सोमवार को बैंकों को मुश्किल में पड़ी संपत्तियों या कंपनियों के कर्ज को इक्विटी में तब्दील करके उनका प्रबंधन हाथ में लेने का विकल्प दिया है।
ii.आरबीआई ने बैंकों को कंपनी के पटरी पर (मुनाफे में) आने तक प्रवर्तकों द्वारा एनपीए के एवज में बैंकों को इक्विटी का हस्तांतरण, प्रवर्तकों द्वारा अपनी कंपनी में पूंजी लगाने और प्रवर्तकों की होल्डिंग को एक सिक्युरिटी ट्रस्टी या एक एस्क्रो खाते में हस्तांतरण के तीन विकल्प दिए। इससे प्रबंधन के नियंत्रण में बदलाव होगा, जो ऋणदाताओं के पक्ष में होना चाहिए।
iii.कर्ज के इक्विटी में तब्दील होने के बाद बैंकरों के कंसोर्टियम या संयुक्त ऋणदाता फोरम के पास संयुक्त रूप से कंपनी के 51 फीसदी हिस्सेदारी या इक्विटी शेयर होने चाहिए। इस तरह की पूरी कवायद समयबद्ध होनी चाहिए और एसडीआर पैकेज की मंजूरी की तारीख के 90 दिनों के भीतर होनी चाहिए।

6.रंजन धवन बैंक ऑफ बड़ौदा के MD एवं CEO बनें
i.सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक रंजन धवन को बैंक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर एवं चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
ii.वे तीन महीने की अवधि या पद पर नियमित नियुक्ति होने या अगले आदेश तक (इनमें जो भी पहले हो) अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

7.जूनियर शॉटगन कप : नारुका ने दो स्‍वर्ण पर निशाना साधा
i.भारतीय युवा निशानेबाज अनंतजीत नारुका ने यहां आयोजित सातवीं अंतरराष्ट्रीय जूनियर शॉटगन कप में दो स्वर्ण पदकों पर निशाना साधा।
ii.अनंतजीत ने व्यक्तिगत वर्ग में पीला तमगा जीतने के बाद टीम का भी सोना जीता।
iii.भारतीय टीम ने चैंपियनशिप में कुल दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित कुल चार पदक जीते। टीम वापस वतन लौट आई है। अनंतजीत ने जूनियर स्कीट के व्यक्तिगत वर्ग में 110 और 12 अंकों के साथ पहला स्थान पाया।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...