Sunday 14 June 2015

1.चंद्रबाबू ने किया भूमि रिकार्ड का पोर्टल लांच
i.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य में जमीन के बारे में सभी सूचनाएं देने वाले एक पोर्टल .मी भूमि. की शुरूआत की।

ii.आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एचटीटीपी://मीभूमि.एपी.जीओवी.इन वेबसाइट पर भूमि से सम्बंधित सभी विषयों के बारे में सूचना प्रस्तुत करेगी|


2.अब यूटिलिटी बिल से खोल सकते हैं बैंक में खाता
i.बैंक में अकाउंट खोलते समय पोस्टपेड मोबाइल का बिल, पाइप्ड गैस और पानी के बिल को अब बतौर एड्रेस प्रूफ इस्तेमाल किया जा सकता है।
ii.आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, "ताजा यूटिलिटी बिल (दो महीने से ज्यादा पुराने न हों) जैसे कि बिजली, टेलिफोन, पोस्टपेड मोबाइल बिल, पाइप्ड गैस और पानी के बिल एड्रेस प्रूफ के लिए ऑफिशियली वेलिड डॉक्यूमेंट्स माने जाएंगे।"
iii.सरकार ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग (मेंटेनेंस ऑफ रिकॉड्र्स) रूल्स 2005 को संशोधित करते हुए एड्रेस प्रूफ के लिए वैध माने जाने वाले दस्तावेजों में यूटिलिटी बिल्स को भी जोड़ दिया है। इसके अलावा बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट स्टेटमेंटस, सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सरकारी विभाग या पीएसयू से मिलने वाली पेंशन या फैमिली पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर अगर घर का पता दर्ज है तो इन्हें भी बतौर एड्रेस प्रूफ इस्तेमाल किया जा सकता है।

3.एसबीआई होम लोन से प्रेसेसिंग फीस खत्म
i.देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन पर से प्रोसेसिंग फीस को खत्म कर दिया है। बैंक की ओर से ये सुविघा 30 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी।
ii.एसबीआई होम लोन पर ऑफर के तहत एसबीआई में लोन ट्रांसफर करने पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। लोन ट्रांसफर करने पर सिर्फ स्टाम्प ड्यूटी मिलेगी। लोन लेने वालों को टॉप-अप ऑप्शन भी मिलेगा। टॉप-अप ऑप्शन में बचे हुए लोन से ज्यादा ले सकते हैं।
iii.एसबीआई से प्रोजेक्ट मंजूर नहीं होने पर वकील की फीस लगेगी। वहीं टॉप-अप लोन पर 0.5 फीसदी ज्यादा ब्याज देना होगा।

4.ट्विटर इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डिक कोस्टोलो ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की
i.ट्विटर इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डिक कोस्टोलो ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है| उन्होंने पांच साल तक इस कंपनी में कार्य किया और वे 1 जुलाई 2015 को अपना कार्यलय छोड़ देंगें
ii.ट्विटर द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कोस्टोलो निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. डोर्सी अंतरिम रूप से इनका कार्यभार देखेंगे और इस दौरान नए सीईओ की तलाश की जाएगी|
iii.डिक कोस्टोलो 2009 में कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में शामिल हुए.2013 में उन्होंने इस कंपनी को आम जनता के बीच चर्चित करने के लिए बहुत प्रयास किया तथा नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए संघर्ष भी किया.

5.विनीता बाली ग्लोबल अलाएंस फॉर इम्प्रुभमेंट न्यूट्रीशन के निदेशक मंडल की अध्यक्ष नियुक्त 
i.विनीता बाली को 4 जून 2015 को ग्लोबल अलाएंस फॉर इम्प्रुभमेंट न्यूट्रीशन (गेन GAIN) के निदेशक मंडल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया|
ii.विनीता ने गेन की स्थापना के समय से ही कुपोषण के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का नेतृत्व करने वाले जे नायडू का स्थान लिया| वह कॉर्नेल विश्वविद्यालय के डिविजन ऑफ़ न्यूट्रीशनल साइंस के सलाहकार बोर्ड की सदस्य हैं तथा केयर इंडिया की उपाध्यक्ष भी हैं|
iii.विनीता 2010 से ही कंपनी में बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्यरत है तथा भारत, ब्रिटेन, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, चिली और अमेरिका में विपणन और सामान्य प्रबंधन से सम्बंधित क्षेत्रों में बड़ी कंपनियों का नेतृत्व किया है|

6.मणिपुर में स्‍थापित होगा प्‍लास्टिक इंडस्‍ट्री पार्क
i.केंद्र सरकार मणिपुर में 500 एकड़ क्षेत्र में प्‍लास्टिक इंडस्‍ट्री पार्क स्‍थापित करने की योजना बना रही है।
ii.सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ प्‍लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्‍नोलॉजी (सीपेट) में नवनिर्मित शै‍क्षणिक और हॉस्‍टल ब्‍लॉक का उद्घाटन करते हुए रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि इस संस्‍थान का 13 करोड़ रुपए के साथ और विस्‍तार किया जाएगा।
iii.कुमार ने राज्‍य सरकार को आश्‍वासन दिया कि राज्‍य में प्‍लास्टिक पार्क की स्‍थापना के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद करेगी और इसके लिए राज्‍य सरकार से 500 एकड़ जमीन उपलब्‍ध कराने का आग्रह‍ किया गया है।

7.ICC क्रिकेट हाल ऑफ फेम में सम्मिलित हुए वेसले हाल
i.कैरेबियाई पूर्व तेज गेंदबाज वेसले हाल को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट हाल ऑफ फेम में सम्मिलित किया गया है।
ii.इस वर्ष आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल होने वाले हाल चौथे क्रिकेटर हैं। विश्व कप के दौरान बेट्टी विलसन, अनिल कुंबले और मार्टिन क्रो को इसमें शामिल किया गया था।
iii.हाल ने 1958 से 1969 के बीच 48 टेस्ट खेलकर 192 विकेट लिये।

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...