Tuesday 9 June 2015

1.विजय शर्मा नए सूचना आयुक्त, के वी चौधरी नए सतर्कता आयुक्त बने
i.केंद्र सरकार ने सोमवार को वरिष्ठ सूचना आयुक्त विजय शर्मा को नया मुख्य सूचना आयुक्त जबकि सीबीडीटी के पूर्व प्रमुख के वी चौधरी को देश का नया केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया।

ii.सीवीसी और सीआईसी की नियुक्तियों के लिए पिछले महीने भी बैठकें हुई थीं, लेकिन तब उन बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकल सका था। 
iii.सीआईसी का पद पिछले आठ महीने से रिक्त था, जबकि सीवीसी का पद पिछले वर्ष सितंबर से खाली पड़ा हुआ था।

2.स्पाइस जेट प्रतीक्षासूची वाले रेल यात्रियों को देगी टिकट 
i. आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी संदीप दत्ता ने रेल स्पाइसजेट और गो एयर के साथ टाई-अप की घोषणा की है|
ii. यह सूचीबद्ध ट्रेन यात्रियों को टिकट रद्द करने और कुछ वृद्धिशील शुल्क का भुगतान करके एयरलाइन का टिकट लेने में सक्षम बनाता है।
iii.यहाँ कोई निर्धारित क्षेत्र नहीं हैं जिसमें योजना लागू होती है, कोई निर्धारित संख्या में टिकट नहीं है, एयरलाइन की टिकट IRCTC पर उपलब्ध होंगी और कोई निर्धारित मूल्य नहीं है| 

3.DEUTSCHE BANK के को-सीईओ अंशु जैन ने दिया इस्तीफा
i.जर्मनी के सबसे बड़े बैक ड्यूश के को-सीईओ अंशु जैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं उनके सहयोगी को-सीईओ जर्जेन फिशेन ने भी इस्तीफे का एलान किया है।
ii.इस पद के लिए दोनों का अनुबंध 2017 तक था। किसी ग्लोबल बैंक से इस तरह इस्तीफा देने वाले जैन दूसरे भारतीय हैं। इससे पहले विक्रम पंडित ने 2012 में सिटीग्रुप के सीईओ के पद से इस्तीफा दिया था।
iii.फिशेन के हटने के बाद क्रायन सीईओ बनेंगे। अगले साल 19 मई के बाद से क्रायन ही बैंक के सीईओ का पदभार संभालेंगे।

4.पानीपत रिफाइनरी में IOC करेगी 15,000 करोड़ का निवेश
i.देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने हरियाणा में पानीपत स्थित रिफाइनरी की क्षमता 34 फीसदी बढ़ाकर 2020 तक 2.02 करोड़ टन सालाना करने के लिए 15,000 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है।
ii.इस विस्‍तार में कम से कम पांच साल का समय लगेगा और इस पर तकरीबन 15,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। आईओसी की आठ रिफाइनरी हैं और हाल ही में पिछले हफ्ते उड़ीसा के पारादीप में इसने अपनी नौवीं रिफाइनरी शुरू की है।
iii.आईओसी की आठ रिफाइनरी की क्रूड ऑयल की संयुक्‍त रिफाइनिंग क्षमता 5.42 करोड़ टन सालाना है, जबकि पारादीप रिफाइनरी की 1.5 करोड़ टन क्षमता जुड़ने से यह देश में टॉप रिफाइनर कंपनी बन गई है।
iv.एस्‍सार ऑयल अकेला ऐसा अन्‍य प्राइवेट रिफाइनर है, जिसकी सालाना क्षमता 2.0 करोड़ टन सालाना है। इसकी रिफाइनरी गुजरात के वडीनार में स्थित है।

5.फेडरल बैंक ने घटाई आधार दर, मिलेगा सस्ता ऋण
i.निजी क्षेत्र के फेडरल बैंक ने सोमवार को अपनी आधार दर में 0.25 फीसदी की कमी की घोषणा की, जिससे ग्राहकों के लिए ऋण सस्ता होगा। 
ii.बैंक ने बताया कि उसने आधार दर वर्तमान के 10.20 प्रतिशत से घटाकर 9.95 प्रतिशत कर दी है। नई दर 18 जून से लागू होगी। आधार दर वह न्यूनतम दर है जिस पर बैंक ग्राहकों को ऋण देता है।
iii.2 जून को रिजर्व बैंक द्वार रेपो दर में 0.25 फीसदी की कटौती के बाद देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है।

6.एशियन एथलेटिक्सः अंतिम दिन भारत को पांच पदक, टिंटु लुका को स्वर्ण
i.टिंटु लुका ने 21वीं एशियाई एथलेटिक्स की 800 मीटर दौड़ में अव्वल रहते हुए किसी बड़ी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में पहला स्वर्ण जीता, जबकि भारत ने आखिरी दिन रविवार को पांच पदक हासिल किये।
ii.राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी 26 वर्षीय लुका ने सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दो मिनट, 01.53 सेकेंड के साथ स्वर्ण जीता। 
iii.चीन की झाओ जिंग दूसरे और श्रीलंका की निमाली तीसरे स्थान पर रहीं। लुका का राष्ट्रीय रिकॉर्ड एक मिनट, 59.17 सेकेंड का है, जो उन्होंने 2010 में क्रोएशिया में कांटिनेंटल कप में बनाया था। 
iv.पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में भारत के जिंसन जॉनसन (एक मिनट, 49.69 सेकेंड) ने रजत जीता। पुरुषों की 200 मीटर में धरमवीर सिंह और महिलाओं की 200 मीटर में शरबानी नंदा ने कांस्य जीता।  

7.फ्रेंच ओपन जीत मालामाल हुए वावरिंका, हारे हुए खिलाड़ी को भी मिले करोड़ों
i.8वीं वरीयता प्राप्त स्विटजरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका फ्रेंच ओपन के नए बादशाह बन गए हैं। रविवार को फाइनल में उन्होंने वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविक को चार सेटों के मुकाबले में 4-6, 6-4, 6-3, 6-4 से हराया।
ii.वावरिंका की यह दूसरी ग्रैंड स्लैम सफलता है। इससे पहले उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।
iii.दूसरी बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले वावरिंका को 12.89 करोड़ रुपए मिले, जबकि उपविजेता जोकोविच को 6.40 करोड़ रुपए मिले। 

No comments:

Featured post

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: सितंबर तक ● विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) जिस दिन को मनाया जाता है –  12 अगस्त ● हाल ही में ...